विज्ञापन
Story ProgressBack

CBSE Board के अधिकारी ने दी ये बड़ी जानकारी, इस जारी होंगे 10वीं और 12वीं के परिणाम

Class 10 Date Sheet 2023-24 CBSE Board: सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जल्द ही कभी भी घोषित किए जा सकते हैं. सीबीएसई के निदेशक (कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण) डॉ. बिस्वजीत साहा ने कहा कि बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम तैयार करने पर काम कर रहा है और परिणाम संकलन पूरा होते ही परिणामों की घोषणा की जाएगी.

Read Time: 3 mins
CBSE Board के अधिकारी ने दी ये बड़ी जानकारी, इस जारी होंगे 10वीं और 12वीं के परिणाम

Class 10 CBSE Board Exam Date Sheet 2024: सीबीएसई 2024 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्रों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. दरअसल, इस संबंध में खुद सीबीएसई के निदेशक (कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण) डॉ. बिस्वजीत साहा ने ये जानकारी दी है.

एनडीटीवी से बात करते हुए साहा ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड के नतीजे जल्द ही कभी भी घोषित किए जा सकते हैं. सीबीएसई के निदेशक (कौशल शिक्षा और प्रशिक्षण) डॉ. बिस्वजीत साहा ने कहा कि बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम तैयार करने पर काम कर रहा है और परिणाम संकलन पूरा होते ही परिणामों की घोषणा की जाएगी.

20 मई से पहले घोषित किए जा सकते हैं परिणाम

हालांकि, उन्होंने कहा कि परिणाम घोषणा की सटीक तारीख पर टिप्पणी नहीं कर सकते. हमने पहले ही सूचित कर दिया है कि परिणाम 20 मई, 2024 के बाद जारी किए जाएंगे. चूंकि बोर्ड परिणाम की तैयारी और घोषणा प्रक्रिया पर काम कर रहा है, इसलिए हम किसी भी समय परिणाम घोषित कर सकते हैं. प्रक्रिया पूरी हो गई है. परिणाम भी 20 मई से पहले घोषित किए जा सकते हैं. पिछले साल, सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परिणाम 12 मई को घोषित किए गए थे.

39 लाख छात्र-छात्रों ने परीक्षा में लिया था भाग

इस साल लगभग 39 लाख छात्र अपने सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पहले घोषणा की थी कि नतीजे 20 मई के बाद घोषित किए जाएंगे. हालांकि, एनडीटीवी से बात करते हुए बोर्ड के एक अधिकारी ने सुझाव दिया कि नतीजे 20 मई से पहले भी कभी भी घोषित किए जा सकते हैं.

फरवरी-अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी परीक्षाएं

दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी-अप्रैल के बीच आयोजित की गई थीं. 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 13 मार्च तक हुई थी, जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की गयी थी.

यहां देख सकेंगे अपना रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद, छात्र अपने लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग करके सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकेंगे. ये हैं वे आधिकारिक वेबसाइटें, जहां से आप अपना स्कोरकार्ड हासिल कर सकते हैं.

  1. cbseresults.nic.in,
  2. results.cbse.nic.in,
  3. cbse.gov.in.

ये भी पढ़ें-  किताब पर विवाद: बढ़ सकती हैं करीना की मुश्किलें, बाइबिल को लेकर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने जारी किया नोटिस

ये भी पढ़ें- Mothers Day 2024: 'ये आईना हमें बूढ़ा नहीं...' मदर्स डे पर मां को समर्पित करें ये खूबसूरत शायरियां

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Swami Atmanand School: जिस स्कूल पर कांग्रेस-BJP ने मचाया बवाल, वहीं के बच्चों ने बोर्ड एग्जाम में किया कमाल
CBSE Board के अधिकारी ने दी ये बड़ी जानकारी, इस जारी होंगे 10वीं और 12वीं के परिणाम
These are the top 10 IITs in India for engineering you can also do this to give a boost to your career
Next Article
IITs in India: इंजीनियरिंग के लिए भारत में ये हैं टॉप 10 IITs, करियर को उड़ान देने के लिए आप भी कर सकते हैं...
Close
;