CG Paddy Farmers: सरकारी दर पर लाखों का धान खरीदकर फरार हुआ था जालसाज, पुलिस ने ऐसे किया गिरफ्तार

करीब 21 लाख रुपए की धान खरीदी कर फरार हुए जालसाज लीला राम साहू ने किसानों का भरोसा जीतने के लिए पहले खरीदे धान के पैसे तो दिए, लेकिन उनका भरोसा जीतने के बाद शातिर ने किसानों से भारी मात्रा में धान की खरीदी करने के बाद उनका लाखों रुपए लेकर फुर्र हो गया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

CG Paddy Farmers Fraud: छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से निर्धारित 3100 रुपए प्रति कुंतल की दर से किसानों से धान खरीदी कर फरार हुए एक जालसाज को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस की गिरफ्त में आया जालसाज लीला राम साहू को पुलिस ने एक मुखबिर की मदद से पकड़ने में कामयाबी पाई. जालसाज के खिलाफ पुलिस ने धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया है.

करीब 21 लाख रुपए की धान खरीदी कर फरार हुए जालसाज लीला राम साहू ने किसानों का भरोसा जीतने के लिए पहले खरीदे धान के पैसे तो दिए, लेकिन उनका भरोसा जीतने के बाद शातिर ने किसानों से भारी मात्रा में धान की खरीदी करने के बाद उनका लाखों रुपए लेकर फुर्र हो गया.

21 लाख रुपए से अधिक के धान खरीदें और हो गया फरार

नवागढ़ क्षेत्र के किसानों का विश्वास जीतने के बाद जालसाज ने गत 21 जनवरी 2024 को 3100 रुपए क्विंटल की दर से अलग-अलग किसानों से 869 बोरी धान खरीदे. इसके अलावा 13000 की दर से 157 बोरी अरहर भी खरीद लिए, जिसकी कुल कीमत 21 लाख 4300 है. आरोपी इसके बाद वहां से फरार हो गया, जिससे किसान परेशान हो गए हैं.

मोबाइल पर फोन करने पर किसानों से किया गाली गलौज

नवागढ़ क्षेत्र के किसानों द्वारा जालसाज को जब उसके मोबाइल नंबर किया गया, तो पहले तो उसने टालमटोल किया और फिर गाली गलौज करने लगा. पीड़ित किसानों ने जालसाज से रायपुर में जाकर मुलाकात की, लेकिन वह किसानों को पैसे नहीं दिए और टालमटोल कर किसानों को बैंरग वापस भेज दिए

किसानों की शिकायत पर जालसाज पर हुआ मामला दर्ज

नवागढ़ थाना क्षेत्र के नेवासा के रहने वाले किसान मनीष साहू ने गत 27 जून को नवागढ़ थाने पहुंचकर मामले में जालसाज के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कराया. पुलिस ने मिली शिकायत के आधार पर आरोपी के खिलाफ धारा 420, 34 के तहत मुकदमा पंजीकृत कर विवेचना में लिया था और लगातार दबिश दी जा रही थी, लेकिन आरोपी पकड़ से बाहर था.

Advertisement
मुखबिर से मिली सूचना के बाद पुलिस ने जालसाज लीला राम साहू को गिरफ्तार किया और उसके पास पुलिस ने 5000 रुपए कैश के अलावा अनाज खरीदी में उपयोग किए गए दो वाहन  संख्या CG04PJ 6920 एवं CG 25M5071 को जब्त कर लिया.

मुखबिर की सूचना पर रायपुर से गिरफ्तार हुआ जालसाज

पुलिस अनुविभागीय अधिकारी मनोज तिर्की ने बताया कि पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली की आरोपी लीला राम रायपुर में देखा गया है. इसके बाद पुलिस की टीम को रवाना की गई और उरकुरा थाना खमतराई क्षेत्र से आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया.

जालसाज लीला राम साहू ने ऐसे किसानों को झांसे में लिया

मूलतः बेमेतरा निवासी जालसाज लीला राम साहू ने खुद को राजनांदगांव के कृषि उपज मंडी का अध्यक्ष बताते हुए किसानों को अपने झांसे में लिया. यही नहीं, जालसाज जिस वाहन का उपयोग करता था उसमें भी अध्यक्ष कृषि उपज मंडी, राजनंदगांव लिख रखा था. किसानों का भरोसा जीतकर उसने कई किसानों के साथ ठगी को अंजाम दिया.

Advertisement