Naxal Encounter: SZC मेंबर का 25 लाख का इनामी नक्सली रणधीर भी ढेर, बीजापुर के सीमावर्ती इलाके मारे गए थे 9 माओवादी

Bijapur-Dantewara Naxal Encounter: 25 लाख का इनामी DKSZCM रणधीर, पांच लाख इनामी ACM सहित 9 नक्सली मारे गए थे. इन नक्सलियों पर 60 लाख रुपये का इनाम घोषित था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Naxalites encounter in Chhattisgarh: दंतेवाड़ा और बीजापुर के सरहदी क्षेत्र लोहागांव पुरंगेल एंड्री मुठभेड़ में पुलिस को अब तक की सबसे बड़ी कामयाबी मिली है. इस मुठभेड़ में 60 लाख के इनामी नक्सली ढेर हुए हैं, जिसमें SZC मेंबर का 25 लाख का इनामी नक्सली रणधीर में शामिल है. बता दें कि बीजापुर के सीमावर्ती इलाके में मंगलवार को 9 नक्सली मारे गए थे, जिनकी शिनाख्त हो चुकी है. 

मंगलवार को मुठभेड़ में मारे गये 60 लाख के इनामी नक्सली

25 लाख का इनामी DKSZCM रणधीर और पांच लाख इनामी ACM आंध्र-ओडिशा सीमा (Andhra-Odisha Border) डिवीज़न सदस्य सहित पश्चिम बस्तर और दरभा डिवीजन और PLGA कंपनी नंबर 2 के अन्तर्गत कुल  60 लाख से अधिक  इनामी के रूप में पहचान हुई है. 

Advertisement
इस संयुक्त अभियान में दंतेवाड़ा जिले के एलिट फोर्सेस डीआरजी, बस्तर फ़ाईटर्स, सीआरपीएफ़ 111वीं , 230 वीं वाहिनी Young Platoon का बल शामिल था. 

मुठभेड़ के बाद मौके से 01 SLR , 303 रायफल 2 , 1 टेटी कार्बाइन (9mm), 01 8mm का राइफल, 315 बोर का 1 राइफल, 12 बोर का 2 राइफल, 1 बीजीएल लांचर, 2 भरमार बंदुक सहित भारी मात्रा में विस्फोटक सामान और अन्य नक्सली दैनिक उपयोगी सामग्री बरामद किए गए हैं. 

Advertisement

मारे गये नक्सलियों ये नाम शामिल 

1. DKSZCM सदस्य रणधीर इस मुठभेड़  में मारा गया है. रणधीर वारंगल निवासी है और इसपर 25 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

Advertisement

2.  31 PL सदस्य कुमारी शांति इस मुठभेड़ में ढेर है. महिला नक्सलीशांति पर 05 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

3. एसीएम सदस्य सुशीला मडकाम में मारी गई है. निइसके उपर ई 05 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

4. कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य और 05 लाख रुपये का इनामी नक्सली गंगी मुचाकी इस मुठभेड़  में मारा गया है.

5. इस मुठभेड़ में ढेर मालंगिर एरिया कमेटी पार्टी सदस्य कोसा माडवी पर भी 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

6. डीवीसीएम सुरक्षा दलम सदस्य ललिता इस मुठभेड़ में ढेर हो गई है. बता दें कि ललिता पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

7.  5 लाख रुपये का इनामी नक्सली और AOBSZC की गार्ड कविता भी इस मुठभेड़  में ढेर हो गई है. 

8. डीवीसीएम सुरक्षा दलम सदस्य हिड्मे मङ्कम पर 2 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

9.प्लाटून सदस्य कमलेश इस मुठभेड़ में ढेर हो गया है. कमलेश बिजापुर का रहने वाला था और इस पर 2 लाख रुपये का इनाम घोषित था. 

बस्तर आईजी सुंदरराज ने बताया कि यह मुठभेड़ लोहेगांव, एंड्री और पुरनगेल के जंगलों में हुई. मुठभेड़ में DKZC मेम्बर 25 लाख का इनामी रणधीर सहित कुल 60 लाख के इनामी नक्सली मारे गये है.

2 साल में दंतेवाड़ा और बीजापुर को करेंगे नक्सल मुक्त

आईजी ने बताया कि घटना स्थल पर दरभा डिवीजन, पश्चिम बस्तर डिवीजन, 4 प्लाटून के नक्सली किसी बड़ी रणनीति के लिए जमा हुए थे. लगभग 350 जवानों ने नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना में रवाना किये गए थे. मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के घायल होने की भी खबर है. इलाके में अब भी सर्चिंग की जा रही है. नक्सली समीक्षा बैठक के लिये जमा हुए थे. जवानों की सटीक इन्फॉर्मेशन औऱ रणनीति के सामने नक्सलियों को नुकसान उठाना पड़ा. लगातार इसी तरह से ऑपरेशन नक्सलियों के खिलाफ चलाये जाएंगे. आने वाले 2 वर्षो में हम क्षेत्र को नक्सल मुक्त कर देंगे.

ये भी पढ़े: 'गलत सूचना देने वाले अब नहीं बचेंगे अधिकारी...' हाईकोर्ट का सख्त रुख, हलफनामा दायर करने का आदेश जारी