विज्ञापन
Story ProgressBack

सरगुजा लोकसभा सीट: बीजेपी-कांग्रेस प्रत्याशियों का क्या है आपके लिए 'मास्टर प्लान'? 10 जवाब से समझिए

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के लिए सात सीटों पर वोटिंग होगी. जिसमें सरगुजा लोकसभा सीट अहम मानी जा रही है. यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी के चिंतामणि महाराज (Chintamani Maharaj)और कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह (Shashi Singh) के बीच है. NDTV के वरिष्ठ संवाददाता जुल्फिकार अली ने इन दोनों प्रत्याशियों से 10-10 सवाल करके जाना कि यदि चुनाव में उन्हें जीत मिलती है तो वे सरगुजा की जनता के लिए क्या करेंगे?

Read Time: 8 mins
सरगुजा लोकसभा सीट: बीजेपी-कांग्रेस प्रत्याशियों का क्या है आपके लिए 'मास्टर प्लान'? 10 जवाब से समझिए

Surguja Lok Sabha seat 2024: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण के लिए सात सीटों पर वोटिंग होगी. जिसमें सरगुजा लोकसभा सीट अहम मानी जा रही है. यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी के चिंतामणि महाराज (Chintamani Maharaj)और कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह (Shashi Singh) के बीच है. NDTV के वरिष्ठ संवाददाता जुल्फिकार अली ने इन दोनों प्रत्याशियों से 10-10 सवाल करके जाना कि यदि चुनाव में उन्हें जीत मिलती है तो वे सरगुजा की जनता के लिए क्या करेंगे? सरगुजा जैसे इलाके के लिए दोनों प्रत्याशियों का मास्टर प्लान क्या है? इसमें हमने इन दोनों प्रत्याशियों से एक जैसे ही सवाल पर ही उनकी सोच जानने की कोशिश की है. जिसमें युवाओं, किसानों की समस्या, हाथी की समस्या और आखिर जनता आपको क्यों चुने जैसे सवाल शामिल हैं. सबसे पहले बात बीजेपी प्रत्याशी चिंतामणि महाराज की...

                                      चिंतामणि महाराज से 10 सवाल

सवाल- सरगुजा क्षेत्र के युवाओं के लिए आपका क्या विजन है?

जवाब- चुनाव बाद युवाओं से जानेंगे कि उनके लिए क्या किया जा सकता है. मुझे लगता है कि ओपन जिम बने और पर्यटन को बढ़ावा मिले तो उन्हें रोजगार मिलेगा.

सवाल- बीजेपी का महतारी वंदन योजना पर फोकस है. आप महिलाओं को लेकर क्या कार्य करेंगे? 
जवाब-
मोदी जी की गारंटी के तहत हम चुनाव लड़ रहे हैं.तीसरी बार जब मोदी जी सरकार बनेगी तो महिला सुरक्षा पर भी कानून बनेगा. महिलाएं घरेलू हिंसा का शिकार होती है उस पर भी  हमें काम करने की आवश्यकता है. इसके अलावा आर्थिक तौर पर उन्हें सशक्त बनाने की भी कोशिश होगी. 
सवाल- किसान हमेशा चुनाव में केंद्र में होता है लेकिन उनकी हालत में सुधार नहीं होता दिखता?

जवाब- मुझे नहीं लगता कि किसानों के हालात नहीं सुधर रहे हैं.किसान को दो साल का बोनस 3100 रुपये के दर से मिल रहा है.किसान को MSP का लाभ मिल रहा है जिससे उनकी आय बढ़ रही है. 
सवाल- सरगुजा में इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर बहुत कम काम हुआ है.रेल का भी बहुत ज्यादा विकास नहीं है. इसको लेकर आपका क्या विज़न है?
जवाब- मुझे ऐसा लगता है कि यहां पर विकास को लेकर किसी की मंशा ही नहीं थी. केंद्र में तीसरी बार बीजेपी सरकार बनेगी और राज्य में भी बीजेपी की सरकार है तो सरगुजा का चहुमुखी विकास होगा.पीएम मोदी ने भी यहां के विकास की बात कही है.उनके मन में जो होता है उस विषय पर वह बात करते हैं तो निश्चित रूप से यहां का विकास होगा. 

चिंतामणि महाराज ने NDTV से अपनी भविष्य की योजनाओं को लेकर बात की

चिंतामणि महाराज ने NDTV से अपनी भविष्य की योजनाओं को लेकर बात की

सवाल- स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सरगुजा में क्या काम करेंगे?

जवाब- यहां पर सिम्स जैसे एक अस्पताल की आवश्यकता है. अभी कोई भी बीमारी होती है तो उसे यहां से रायपुर के लिए रेफर किया जाता है.हमारी प्राथमिकता यहां सिम्स जैसा अस्पताल स्थापित करना होगा.
सवाल- सरगुजा के लिए एक धर्मांतरण बहुत बड़ा विषय है. आप इस विषय पर क्या काम करेंगे?

जवाब- लोगों को जागरूक करेंगे.लोग अपने धर्म के बारे में जानेंगे तो निश्चित रूप से धर्मांतरण रुकेगा.इस पर मैं एक बात कह सकता हूं कि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनने के बाद लोगों के मन में हिंदुत्व की भावना जगी है.उसके पहले हमने देखा गायत्री परिवार का लेखन था कि गर्व से कहो हम हिंदू हैं.हम उस भारत के रहने वाले हैं जहां पर भगवान राम और कृष्ण का अवतार हुआ था . 22 जनवरी के बाद इसमें काफी परिवर्तन हुआ है.सभी लोगों मन में एक अलग आस्था और विश्वास जगा है.
सवाल- सरगुजा को शिक्षा का हब बनाने के लिए क्या करेंगे?

जवाब- मैं जब यहां से चुनकर जाऊंगा तो प्रधानमंत्री से आग्रह करूंगा कि यहां पर एक शिक्षा का हब बने. शिक्षा के लिए सारी व्यवस्थाएं हो.अभी लोगों को बाहर जाना पड़ता है. निश्चित तौर पर यहां की शिक्षा व्यवस्था में बड़ा सुधार करने की जरूरत है.

सवाल- सरगुजा में पर्यटन के अपार संभावनाएं हैं.जरूरत है कि इसे राष्ट्रीय पहचान दिलाई जाए. 

जवाब- सरगुजा में एक नहीं बहुत सारे पर्यटन क्षेत्र हैं. जिन्हें चिन्हित करने की जरूरत है.छत्तीसगढ़ की सबसे ऊंची चोटी गौरलाटा को माना जाता है. उसके प्रचार-प्रसार की जरूरत है.उसके अलावा बहुत सारे ऐसे पर्यटन स्थल हैं जिसको आगे बढ़ाया जाना चाहिए. जब लोग इसके बारे में जानेंगे तो विदेशी पर्यटक भी यहां पर आएंगे और रोजगार बढ़ेगा.

सवाल- सरगुजा की समस्या हाथी भी है. हाथियों की समस्या को लेकर ठोस कदम उठाने का कोई प्लानिंग है?

जवाब- हाथी यहां की बहुत बड़ी समस्या है जो काफी लंबे समय से चली आ रही है.अभी कुछ दिन पहले ही हाथी के हमले से एक ग्रामीण की मौत हो गई.निश्चित रूप से ये हमारे लिए बड़ी चुनौती है और इस चुनौती को स्वीकार करते हुए उसके लिए योजना बनाएंगे.एक ऐसी जगह चिन्हित करेंगे जहां हाथी के रहने और खाने की व्यवस्था हो सके.

सवाल- ऐसा क्या है जिससे सरगुजा की जनता आपको चुने?

जवाब- सरगुजा की जनता जानती है जो मैं कह देता हूं तो उसे करता भी हूं. मैं झूठे आश्वासन नहीं देता हूं. यहां के लोग जानते हैं मैं जमीन से जुड़ा हूं.लोगों के साथ हमेशा खड़ा रहता हूं. पटवारी, तहसीलदार या फिर कलेक्टर से जुड़े कामों को तुरंत बात करके पूरा कराता हूं. 

                                    कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह से 10 सवाल

सवाल- सरगुजा के युवाओं को लेकर आपका विजन क्या है?

जवाब- सरगुजा में भारी संख्या में पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार हैं. मैं उनके लिए काम करना चाहती हूं. कांग्रेस पार्टी ने भी अपने घोषणा पत्र में पहली नौकरी युवाओं को पक्की का वादा किया है. सरगुजा में उद्योग स्थापित हो उसके लिए भी मेरे पास प्लान है. कांग्रेस पार्टी ने जो घोषणापत्र जारी किया है उससे अलग भी एजुकेशन में मेरा ज्यादा फोकस होगा. 
सवाल- महिला के विकास और डेवलपमेंट के लिए क्या सोच है?

जवाब- मैं भी महिला हूं और सरगुजा में सबसे ज्यादा वोटर महिलाएं ही हैं. ऐसे में मेरी बड़ी रिस्पांसिबिलिटी होगी. सरगुजा की महिलाओं को दबाया जाता है. मैं उनकी शिक्षा,रोजगार और सुरक्षा पर काम करुंगी. 

सवाल- छत्तीसगढ़ की सियासत के केन्द्र में किसान होता है,आपका क्या फोकस रहेगा?

जवाब- मैं भी किसान फैमिली से हूं.उनके लिए मुझे बहुत कुछ करना है. हमारी पार्टी की कई योजनाएं किसानों के फेवर में है. किसानों का फसल उत्पादन  बढ़े और सुविधा मिल सके उसपर फोकस होगा.
सवाल- सरगुजा में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर नहीं है. लोगों को इलाज  नहीं मिल पा रहा है.स्वास्थ्य पर आपका क्या फोकस रहेगा?

जवाब- हेल्थ फैसेलिटीज सरगुजा में बहुत कम है. जहां है भी वहां पर प्रॉपर डॉक्टर और नर्स नहीं हैं. इस पर मेरा फोकस रहेगा. मैं अपना हंड्रेड परसेंट हेल्थ फैसिलिटी को बढ़ाने में दूंगी.

सवाल- सरगुजा के इंफ्रास्ट्रक्चर,सड़क, बिजली और पानी को लेकर क्या करेंगे?

जवाब- सरगुजा से पिछले 20 साल में भाजपा के ही सांसद रहे हैं.मुझे नहीं लगता कि उन्होंने कोई डेवलपमेंट का काम यहां किया है.सड़क की समस्या है, पीने के पानी की समस्या है. जीतने के बाद केंद् सरकार के सारे लाभ सरगुजा के लोगों को दिलाऊंगी. 
सवाल-सरगुजा में धर्मांतरण एक मुद्दा रहा है. भारतीय जनता पार्टी धर्मांतरण को मुद्दा बनाती रही है तो आपको लगता है कि यहां पर धर्मांतरण है.यदि है तो आप इस पर क्या काम करेंगी?

जवाब- मुझे नहीं लगता कि सरगुजा में धर्मांतरण का मुद्दा इफेक्ट कर रहा है. यहां के लोग सजग हैं. लोग जागरुक हो चुके हैं धर्म के नाम पर यहां पर कोई चुनाव जीत नहीं सकता है. ये लोकतंत्र को बचाने की लड़ाई है.

सरगुजा से कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह ने भी NDTV से अपनी भविष्य की योजनाओं को लेकर बातचीत की.

सरगुजा से कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह ने भी NDTV से अपनी भविष्य की योजनाओं को लेकर बातचीत की.

सवाल- सरगुजा में एजुकेशन हब बनने की संभावना है. क्या आपको लगता है?

जवाब- यहां अंबिकापुर सबसे बड़ा शहर है. अंबिकापुर को एजुकेशन हब बनाने की कोशिश करूंगी.सरगुजा के युवाओं के लिए एजुकेशन फैसेलिटीज बढ़ाने का मेरा प्रयास रहेगा. सरगुजा के डेवलपमेंट और एजुकेशन के लिए आखिरी दम तक प्रयास करूंगी.

सवाल- सरगुजा में पर्यटन की क्या संभावनाएं है?

जवाब- सरगुजा प्राकृतिक सौंदर्य से भरा पड़ा है. मैं जहां भी जा रही हूं बहुत खूबसूरती दिखाई देती है.हम जल-जंगल और जमीन से जुड़े लोग हैं. यहां पर्यटन बढ़ने से रोजगार बढ़ेगा.

सवाल- सरगुजा में हाथी की एक बड़ी समस्या है. इस समस्या से कैसे निबटेंगे?

जवाब- सरगुजा में हाथियों को लेकर समस्या रहती है.लेकिन हमें समझना होगा कि हम भी जंगल के रहने वाले हैं इसलिए हाथी हमारे साथी हैं. मैं मानती हूं कि हाथियों को हटाया नहीं जा सकता लेकिन कुछ बेहतर व्यवस्था की जानी चाहिए. 

सवाल- सरगुजा की जनता आपको क्यों चुने?

जवाब- सरगुजा में 20 साल से भाजपा के सांसद रहे हैं. उन्होंने कुछ नहीं किया है. मैं एक नई लड़की हूं क्षेत्र का विकास करना चाहती हूं. दिल्ली में सरगुजा की आवाज बनना चाहती हूं.अभी तक जितने भी सांसद चुने गए वे सरगुजा की जनता को योजनाओं का लाभ नहीं दिला पाए.मैं सरगुजा की आवाज दिल्ली की संसद में उठाऊंगी. 

ये भी पढ़ें: MP News: इंदौर में हुआ सूरत 'रिपीट' ? कांग्रेस प्रत्याशी अक्षय कांति बम ने अंतिम दिन लिया नाम वापस

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Chhattisgarh: सीएएफ जवानों की गाड़ी का ब्रेक फेल, खाई में गिरने से दो की मौत 
सरगुजा लोकसभा सीट: बीजेपी-कांग्रेस प्रत्याशियों का क्या है आपके लिए 'मास्टर प्लान'? 10 जवाब से समझिए
In the case of wife relationship with another man Chhattisgarh High Court considered the husband entitled to divorce High Court made an important comment
Next Article
CG High Court: पत्नी का गैर मर्द से संबंध मामले में छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, पति को माना तलाक का हकदार
Close
;