Surguja Collector School Visit: कलेक्टर साहब स्कूल पहुंचकर बन गए छात्र, तो बच्चों ने ऐसे ली क्लास...

Chhattisgarh News: जिले की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सरगुजा कलेक्टर लगातार जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं. इसी के तहत सोमवार को कलेक्टर विलास भोस्कर अपने अधीनस्थों के साथ सीतापुर विकासखंड के लगभग एक दर्जन स्कूलों का औचक निरीक्षण किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Surguja News: सरगुजा कलेक्टर विलास भोस्कर (Surguja Collector Vilas Bhoskar) सोमवार को सीतापुर (Sitapur) विकासखंड के दूरस्थ क्षेत्रों के स्कूलों में पहुंचकर खुद ही सघन निरीक्षण किया. इस दौरान कलेक्टर साहब ने एक स्कूल में छात्रों के साथ बैठ कर पढ़ाई करते नजर आए, तो दूसरी ओर मध्यान्ह भोजन में बन रहे सब्जी को खुद निकाल कर चेक किया. बच्चों की पढ़ाई में बेहतर प्रगति न दिखने पर कलेक्टर ने बेहद नाराजगी जताते हुए मध्यान्ह भोजन के निर्धारित समय में देरी और गुणवत्ता का अभाव दिखने पर कलेक्टर ने प्रधान पाठक को फटकार लगाई और जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रधान पाठक को निलंबित करने के निर्देश दिए.



दरअसल, जिले की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के उद्देश्य से सरगुजा कलेक्टर लगातार जिले के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्कूलों का निरीक्षण कर रहे हैं. इसी के तहत सोमवार को कलेक्टर विलास भोस्कर अपने अधीनस्थों के साथ सीतापुर विकासखंड के लगभग एक दर्जन स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल भुसू के कक्षाओं में जाकर बच्चों से बात की और शिक्षा की जानकारी ली.इसी दौरान उन्होंने परिसर में स्थित प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला में भी शिक्षा का स्तर देखा.पढ़ाई में बेहतर प्रगति न दिखने पर कलेक्टर ने बेहद नाराजगी जताई. वहीं, मध्यान्ह भोजन के निर्धारित समय में देरी और गुणवत्ता का अभाव दिखने पर कलेक्टर ने प्रधान पाठक को फटकार लगाई और जिला शिक्षा अधिकारी को तत्काल प्रधान पाठक को निलंबित करने के निर्देश दिए. उन्होंने प्राथमिक शाला में भी शिक्षा में लापरवाही दिखने पर एचएम को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने के निर्देश डीईओ को दिए.कलेक्टर ने यहां भोजन सामग्री समय पर न उपलब्ध करा सकने पर स्वयं सहायता समूह को भी बदलने के निर्देश दिए.

Advertisement

बच्चों के बीच बेंच पर बैठे कलेक्टर

इस दौरान उन्होंने बच्चों के बीच उनके साथ बेंच पर बैठकर बच्चों से सवाल किए और बोर्ड पर लिखकर दिखाने को कहा, जिस पर बच्चों ने भी उत्साह से सही उत्तर लिखते हुए अपने ज्ञान का परिचय दिया. भारतपुर और भट्टीपाड़ा स्कूल परिसर में बनाए गए किचन गार्डन को कलेक्टर ने सराहा. उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल को बढ़ावा दें, जिससे मध्यान्ह भोजन हेतु ताजा हरी सब्जियों के लिए स्वयं सहायता समूह पर निर्भरता कम हो.

Advertisement

Photo Credit: Saleem Shaikh

बच्चों के माता-पिता को भेजा ये संदेश

इस दौरान कलेक्टर ने निर्देश देते हुए कहा कि स्कूलों में छात्र छात्राओं की उपस्थिति कम देखी जा रही है, शाला समिति की बैठक आयोजित कर पालकों को समझाइए.बैठक में ग्राम सचिव भी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए.

Advertisement

ये भी पढ़ें- नर्सिंग कॉलेजों के छात्रों के लिए हाईकोर्ट से आई बड़ी खुशखबरी, इन कॉलेजों में अब शिफ्ट किए जाएंगे छात्र

सीतापुर में निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग कक्षा की शुरुआत

सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो के साथ कलेक्टर भोस्कर सीतापुर में निःशुल्क प्रतियोगी परीक्षा की कोचिंग कक्षा की शुरुआत के मौके पर शामिल हुए. इस मौके पर विधायक टोप्पो ने युवाओं को बेहतर तैयारी कर परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया. इसी तरह कलेक्टर ने भी युवाओं को शुभकामनाएं देते हुए उनका हौसला बढ़ाया.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के कई जिलों में इंटर्न डॉक्टर्स हड़ताल पर, मानदेय बढ़ाने की मांग

Topics mentioned in this article