CBSE Board वाले सरकारी स्कूलों में छात्रों को नहीं मिल रही किताब, दो हजार बच्चों के भविष्य पर मंडरा रहा खतरा

Chhattisgarh: जिले के विभिन्न सरकारी सीबीएसई स्कूलों में कुल दो छात्र हैं. इन सबको पर्याप्त किताबें नहीं दी जा रही हैं. ऐसे में इनके भविष्य से बहुत बड़ा खिलवाड़ हो रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

CBSE Board Students in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य सरगुजा (Surguja) जिले के सरकारी स्कूलों (Government Schools) में अंग्रेजी माध्यम (English Medium) से सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के तहत पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब तक किताब नहीं मिली है. इससे उनके पढ़ाई में काफी दिक्कतें आ रही हैं... जल्द ही फर्स्ट टर्मिनल एक्जाम (1st Term Exams) का समय आने से उनकी परेशानी काफी बढ़ गई हैं. हालांकि, स्कूल प्रबंधन वैकल्पिक व्यवस्था के तहत पढ़ाई कराने का दावा कर रही है. लेकिन, अधिकांश छात्र सरकार की ओर से मिलने वाले किताबों का इंतजार कर रहे हैं.

कांग्रेस ने शुरू किए थे सरकारी सीबीएसई स्कूल

प्रदेश की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के द्वारा पूरे प्रदेश में सीजी बोर्ड के साथ-साथ निजी स्कूलों की तर्ज पर सीबीएसई बोर्ड के तहत पढ़ाई शुरू कराया गया था. इसके लिए हर ब्लॉक में एक स्कूल का चयन भी किया गया. सीबीएसई बोर्ड में पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं को राज्य सरकार के द्वारा नि:शुल्क किताब हर साल दिया जाता है. जिससे छात्राओं को काफी सहूलियत होती है. लेकिन, शिक्षा सत्र 2024-25 शुरू होने के एक माह बाद भी अभी तक सीबीएसई बोर्ड के छात्रों के पास किताब नहीं हैं. ऐसे में छात्र-छात्राओं को न सिर्फ पढ़ाई करने में दिक्कत हो रही है, बल्कि उनको मिलने वाले होम वर्क को वे पूर्ण करने में असफल रह रहे हैं.

Advertisement

इस वजह से नहीं मिल रही किताब

सीबीएसई के बच्चों को किताब नहीं मिलने का कारण मुख्य कारण है उपलब्धता नहीं होना. हालांकि, इस संबंध में स्कूल के प्राचार्य का कहना है कि किसी तरह वैकल्पिक व्यवस्था के तहत स्कूल में पढ़ाई कराई जा रही है. लेकिन, अच्छे छात्रों के पास किताब नहीं होने के कारण पढ़ाने में भी शिक्षकों को काफी दिक्कत हो रही है. अंबिकापुर के हाई स्कूल के प्राचार्य के.के. राय ने बताया कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के कार्यालय द्वारा से स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड की किताब में उपलब्ध कराई जाती हैं. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP में बाढ़ से हाहाकार... जब पुल पर भी चढ़ गया पानी, तो जान जोखिम में डालकर कंधे पर बाइक ले जाते दिखे युवक

Advertisement

दो हजार बच्चों को हो रही परेशानी

एक आंकड़े के मुताबिक, सरगुजा जिले के हर ब्लॉक मुख्यालय में एक से दो स्कूलों का चयन सीबीएसई बोर्ड के तहत पढ़ाई करने के लिए चुना गया है. जिले में तकरीबन सीबीएसई बोर्ड के 15 स्कूल संचालित हो रही है. इन स्कूलों में करीब दो हजार छात्र छात्राएं है. वहीं अब सीबीएसई बोर्ड के छात्रों का फर्स्ट टर्मिनल एक्जाम होने वाला है. ऐसे में छात्र-छात्राओं के पास किताब नहीं होने से वे काफी परेशान हैं. 

ये भी पढ़ें :- Jyotiraditya Scindia ने पेट्रोलियम मंत्री को लिखा पत्र, अशोकनगर को जल्द मिलने जा रही है ये बड़ी सौगात