Chhattisgarh: स्कूल बसों की RTO ने की जांच, 11 बसों में मिली भारी कमी

School Bus Test: कोरिया आरटीओ ने जिले के स्कूल बसों की जांच की. इसमें कुल 11 बसों में भारी कमी देखने को मिली, जिसके बाद इनपर कार्रवाई की गई. 

Advertisement
Read Time: 2 mins

CG News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बैकुंठपुर (Baikunthpur) जिले में आरटीओ (RTO) ने रविवार को जिले के स्कूल बसों (School Busses) की जांच की. कुल 24 बसों की जांच में से 13 सही पाई गईं और 11 बसों में अलग-अलग कमियां पाई गईं. इससे पहले जून महीने में बसों को नोटिस जारी कर बुलाया गया था. लेकिन, जांच के लिए सिर्फ एक ही बस पहुंची थी. इन सभी 11 बसों पर आरटीओ ने कार्रवाई भी की.  

100 से अधिक बसों की जांच बाकी

कोरिया जिले में अब तक 25 स्कूली बसों की जांच पूरी हो चुकी है. जबकि, जिले में 150 से ज्यादा स्कूली वाहन हैं. इनमें से 11 बसों में कमियां पाई गई हैं. इसमें एक बस का फिटनेस एक्सपायर मिला. वहीं, एक नए बस का फिटनेस नहीं पाया गया. अन्य बसों में छोटी खामियां मिली. 4 बसों में इमरजेंसी लॉकिंग सिस्टम डैमेज मिला, तीन बसों में फर्स्ट एंड बॉक्स में मेडिसिन एक्सपायर थी. वहीं, दो बसों में कैमरा काम नहीं कर रहे थे. किसी बस के वाइपर में पानी नहीं होने, बैकलाइट नहीं चलने समेत अन्य समस्याएं सामने आईं. 

ये भी पढ़ें :- MP के इस जिले में 9 करोड़ 24 लाख रुपये की लागत से बनेगा छात्रावास, मिलेगी ये सुविधाएं

एक हफ्ते का दिया गया समय

11 बसों में पाई गई कमी को दूर करने के लिए संचालकों को एक सप्ताह का समय दिया गया हैं. हफ्ते भर बाद दोबारा स्कूल बसों की जांच की जाएगी. स्कूली बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूल बस संचालकों को नोटिस भेजकर जिला परिवहन अधिकारी और यातायात पुलिस ने बसों को जांच के लिए बुलाया. आरटीओ व पुलिस अधिकारियों ने ड्राइवरों से कहा कि कमियों को दूर करें क्योंकि यह बच्चों से जुड़ी सुरक्षा का सवाल है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- Chhattisgarh: राज्य में मलेरिया और डायरिया फैलने पर सीएम साय हुए एक्टिव, स्वास्थ्य शिविर लगाने के दिए निर्देश

Topics mentioned in this article