विज्ञापन

Chhattisgarh: उपयुक्तता प्रमापत्र बनाने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, आज रायपुर में राज्य स्तरीय शिविर का आयोजन

Certificate of Suitability: छत्तीसगढ़ के दिव्यांग विधार्थियों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, उपयुक्तता प्रमाण-पत्र बनाने के लिए 25 जुलाई को रायपुर में राज्य स्तरीय शिविरका आयोजन किया जा रहा है.

Chhattisgarh: उपयुक्तता प्रमापत्र बनाने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, आज रायपुर में राज्य स्तरीय शिविर का आयोजन

Chhattisgarh News: दिव्यांगजनों को विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उपयुक्तता प्रमाण-पत्र (Certificate of Suitability) प्रस्तुत करना होता है. ऐसे में इन्हें प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए जबलपुर जाना होता है, लेकिन अब इन दिव्यांगजनों के लिए राज्य स्तरीय शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जहां ये अपना उपयुक्तता प्रमाण-पत्र बनवा सकते हैं. 

बता दें कि छत्तीसगढ़ के शिक्षित दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए राज्य स्तरीय शिविर का आयोजन 25 जुलाई को किया जा रहा है, जिसमें प्रदेशभर के दिव्यांग अपना प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे.

दिव्यांगों को प्रमाण-पत्र देने के लिए रायपुर में शिविर आज

दरअसल, भारत सरकार श्रम मंत्रालय के नेशनल करियर सेंटर फॉर डिफरेंटली एबल्ड जबलपुर (National Career Service Center for Differently Abled) और विशेष रोजगार कार्यालय रायपुर द्वारा दिव्यांगजनों को उपयुक्तता प्रमाण-पत्र (Certificate of Suitability) प्रदान करने के लिए  गुरुवार, 25 जुलाई  को एक दिवसीय शिविर का आयोजन सुबह 10 बजे से सह शिक्षा पॉलिटेक्निक कॉलेज, बैरन बाजार रायपुर में किया जा रहा है.

यह प्रमाण पत्र पीईटी, पीएटी, प्री एमसीए, प्री बीएससी नर्सिंग, प्री एमएससी नर्सिंग, प्री बीएड आदि प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से व्यवसायिक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उपयुक्तता प्रमाण-पत्र आवश्यक जमा करना होता है. रायपुर में आयोजित इस शिविर में दिव्यांगता का परीक्षण कर पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए उपयुक्तता की जांच कर उपयुक्तता प्रमाण-पत्र जारी की जाएगी. इस शिविर के संबंध में अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय में फोन नंबर 0771-4044081 पर संपर्क कर सकते हैं.

इन प्रमाण पत्र की पड़ेगी जरूरत 

शिविर में भाग लेने के लिए दिव्यांग अभ्यर्थी को जिला चिकित्सा बोर्ड से जारी दिव्यांगता प्रमाण-पत्र, शिक्षा और आयु से संबंधित प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, मोबाईल नंबर, आरक्षित वर्ग के लिए जाति प्रमाण-पत्र, 2 पासपोर्ट साइज फोटो लेकर आना होगा. इसके साथ ही व्यापम द्वारा आयोजित किसी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हो तो उसका प्रवेश पत्र साथ में लाना अनिवार्य है. शिविर में आने-जाने के लिए किसी प्रकार का मार्गव्यय देय नहीं होगा.

ये भी पढ़े: Sawan Special: बाबा महाकाल ने राजा स्वरूप में दिए दर्शन, देखें खूबसूरत तस्वीरें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Chhattisgarh: यहां चालीस से अधिक गांवों में ब्लैक आउट, व्यवस्थाओं की खुल गई पोल!
Chhattisgarh: उपयुक्तता प्रमापत्र बनाने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी, आज रायपुर में राज्य स्तरीय शिविर का आयोजन
President Meets Chhattisgarh Girls on Rakhi Students Gift Presents in Heartwarming Encounter
Next Article
राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ की छात्राओं से की मुलाकात, लड़कियों ने राखी पर दिए उपहार
Close