विज्ञापन

Running Death: रोज की तरह ट्रेड मिल में दौड़ लगा रहा 17 वर्षीय युवक, गिरकर हुआ बेहोश, डॉक्टरों ने मृत घोषित किया

Youth Death While Running On Treadmill: चिकित्सकों द्वारा मृत घोषित 17 वर्षीय युवक भनपुरी स्थित स्पेस जिम में ट्रेड मिल पर दौड़ रहा था. अचानक ट्रेड मिल पर दौड़ते हुए युवक बेहोश हो गया. लोग भागकर युवक को अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया.

Running Death: रोज की तरह ट्रेड मिल में दौड़ लगा रहा 17 वर्षीय युवक, गिरकर हुआ बेहोश, डॉक्टरों ने मृत घोषित किया
ट्रेड मिल पर दौड़ते हुए मारा गया 17 वर्षीय युवक

Young Boy Sudden Death: रायपुर के जिम में वर्क आउट करते हुए एक 17 साल के लड़के की मौत हो गई. हादसा बुधवार सुबह हुआ जब युवक ट्रेड मिल पर रोज की तरह दौड़ लगा रहा था. ट्रेड पर दौड़ते हुए युवक गिरकर बेहोश हो गया और जब उसे उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया तो चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. इलाके में युवक की मौत से हड़कंप है.

चिकित्सकों द्वारा मृत घोषित 17 वर्षीय युवक भनपुरी स्थित स्पेस जिम में ट्रेड मिल पर दौड़ रहा था. अचानक ट्रेड मिल पर दौड़ते हुए युवक बेहोश हो गया. लोग भागकर युवक को अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया.

मामला खमतराई थाना क्षेत्र का है.  खमतराई पुलिस के मुताबिक सत्यम रंगडाले भनपुरी के धनलक्ष्मी नगर निवासी युवक की मौत के कारणों की जानकारी नहीं मिल सकी है. उन्होंने बताया कि पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी है, इसके बाद ही मामले में कुछ कह सकेगी.

वर्कआउट करते ट्रेनी IPS की बिगड़ी थी तबीयत

एक महीने पहले 18 अप्रैल को जगदलपुर के सिटी एसपी ट्रेनी IPS उदित पुष्कर (32) की जिम में वर्कआउट करते समय तबीयत बिगड़ी थी,उन्हें सांस लेने में परेशानी हो रही थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया थी. हालांकि इलाज के बाद उनकी हालत स्थिर हो गई थी

अचानक हो रही मौतों को लेकर क्या कहते है एक्सपर्ट?

पिछले कुछ समय में फिट नजर आने वाले कम उम्र के लोगों की जिम में कसरत करते समय मौत की कई घटनाएं सामने आ रही है. एक्सपर्ट का कहना है कि बिना सलाह एक्सरसाइज के पैटर्न और सप्लीमेंट्स के मनमाने तरीक से सेवन इसकी एक बड़ी वजह हो सकती है.

उपयोग होने वाले कई सप्लीमेंट्स के क्लिनिकल ट्रायल भी नहीं होते

एक्सपर्ट कहते है कि कई सप्लीमेंट्स के क्लिनिकल ट्रायल भी नहीं होते, ना अधिकांश जिम संचालक इनकी जानकारी रखते हैं, लेकिन कम समय में अच्छी बॉडी बनाने के लिए लोग सप्लीमेंट्स, अनरेगुलेटिड डाइट पिल, वेट लॉस ड्रग, का इस्तेमाल करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक होता है.

एक्सपर्ट बोले, ज्यादा कसरत करने से हार्ट रेट बढ़ता है

एक्स्पर्ट्स के मुताबिक, कुछ मैन्युफेक्चरर लेबल पर दिखाए बिना सप्लीमेंट्स में स्टेरॉइड्स मिलाते हैं, ये नर्वस सिस्टम को अत्यधिक उत्तेजित करते हैं, जिससे बेचैनी-चक्कर के साथ दिल का दौरा पड़ सकता है. उन्होंने कहा, सप्लीमेंट्स लेकर ज्यादा कसरत करने से BP, एड्रिनिलिन हार्मोन, हार्ट रेट बढ़ते हैं.

सप्लीमेंट से कोरोनरी आर्टरी या केरोटिड आर्टरी का प्लाक फट जाता है

एक्सपर्ट के मुताबिक जिमिंग के दौरान उपयोग में लिए जाने वाले कई सप्लीमेंट्स में जहरीले कैमिकल मर्करी, पेस्टीसाइड, आर्सेनिक, एफिड्रा हर्ब, लेड, हैवी मैटल होते हैं, जो दिल को कमजोर करते हैं. उन्होंने कहा, व्यक्ति को अपने वजन के हर किग्रा. पर 2 ग्राम तक प्रोटीन लेना चाहिए. सप्लीमेंट्स ज्यादा लेने से किडनी-लिवर को भी नुकसान पहुंचता है.

ये भी पढ़ें-Shivpuri: घर में मां के साथ बैठकर खाना खा रहे थे तीन मासूम, अचानक मकान की छत गिरी, दबकर 7 वर्षीय मासूम की मौत

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
CG: नाकामी का ठीकरा भाजपा पर फोड़ रही कांग्रेस, जानें BJP के प्रदेश प्रवक्ता ने क्यों कही ये बात ? 
Running Death: रोज की तरह ट्रेड मिल में दौड़ लगा रहा 17 वर्षीय युवक, गिरकर हुआ बेहोश, डॉक्टरों ने मृत घोषित किया
Chhattisgarh: College Principal Faces FIR After Student Alleges Inappropriate Behavior
Next Article
"मैं तो तुम्हें देख रहा हूँ.... "  प्रिंसिपल की हरकत के बाद भड़की छात्रा ने दर्ज कराई FIR
Close