विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ के शहरों में चलेंगी ई-बसें, जानें इन शहरों को इतनी बसें मिलीं, सीएम बोले... 

Pradhan Mantri E-Bus Scheme: छत्तीसगढ़ में भी परिवहन सेवाओं को दुरुस्त किया जा रहा है. शुक्रवार को प्रदेश के 4 बड़े शहरों में प्रधानमंत्री ई-बस योजना योजना के तहत 240 ई- बसों को मंजूरी मिली है. आप भी जानें प्रदेश के किस शहर को इस योजना में शामिल कर ई-बस की सौगात दी गई है. 

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ के शहरों में चलेंगी ई-बसें, जानें इन शहरों को इतनी बसें मिलीं, सीएम बोले... 

E-buses will run in the cities of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के भी शहरों में अब ई-बसें दौड़ेंगी. प्रधानमंत्री ई-बस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के चार शहरों के लिए 240 बस को मंजूरी मिली है. सीएम विष्णु देव साय (Vishnu Deo Sai) ने कहा कि हमारे राज्य में इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत से शहरी परिवहन में क्रांति आएगी.

इन शहरों को इतनी बसें मिलीं 

छत्तीसगढ़ में भी परिवहन सेवाओं को दुरुस्त किया जा रहा है. शुक्रवार को प्रदेश के 4 बड़े शहरों में प्रधानमंत्री ई-बस योजना योजना (Pradhan Mantri E-Bus Scheme) के तहत 240 ई- बसों को मंजूरी मिली है.अधिकारियों ने बताया कि शहरों में सार्वजनिक परिवहन के ढांचे को दुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 'पीएम ई-बस सेवा' योजना शुरू की गई है. जिसके तहत राज्यों को शहरों की जनसंख्या के आधार पर बस की संख्या निर्धारित की गई है. राजधानी रायपुर को 100, दुर्ग-भिलाई को 50, बिलासपुर को 50 और कोरबा के लिए 40 ई-बस मंजूर हुई हैं.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि हमारे राज्य में इलेक्ट्रिक बसों की शुरुआत से शहरी परिवहन में क्रांति आएगी. यह पहल हमें पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ नागरिकों को बेहतर परिवहन सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में एक कदम आगे ले जाती है. 

ये भी पढ़ें Loksabha Election से पहले कांग्रेस ने खेला बड़ा कार्ड: हर साल महिलाओं को देगी एक लाख रुपये, किसानों के लिए किए ये ऐलान

CM ने अफसरों को दी बधाई

सीएम साय ने नगरीय प्रशासन विभाग (Urban Administration Department) के अधिकारियों को इसके लिए बधाई दी है और भविष्य में अन्य शहरों को भी इस योजना में शामिल करने के लिए प्रयास करने का निर्देश दिया है. अफसरों ने बताया कि केंद्र सरकार की मंशा है कि यह योजना शहरों में मेट्रो के विकल्प या उसके सहयोगी साधन के रूप में विकसित हो जिससे लोगों को किफायती, भरोसेमंद और सुगम परिवहन की सुविधा मिले. बता दें कि 'पीएम ई-बस सेवा' योजना पिछले साल अगस्त में शुरू की गई थी. 

ये भी पढ़ें IAS Transfar: छत्तीसगढ़ में फिर हुए तबादले, एक दर्जन से ज्यादा IAS अफसरों के प्रभार बदले, यहां देखें लिस्ट 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close