Chhattisgarh: नकली मिठाइयों के साथ होटलों में परोसा जा रहा जहर... खाद एवं औषधि विभाग की छापेमारी से बाजार में मचा हड़कंप

Fake Sweets in Hotel: होटल संचालकों द्वारा धड़ल्ले से नकली मिठाई की बिक्री की जा रही थी. इसको लेकर अधिकारियों ने छापा मारा और कई होटलों के खिलाफ कार्रवाई की. मामले को लेकर पूरे बाजार में हड़कंप देखने को मिला.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Balrampur News: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलरामपुर जिले में इन दिनों होटल संचालकों के द्वारा नकली मिठाइयों (Fake Sweets) के साथ खाद्य पदार्थों पर जमकर मिलावट करने का खेल जारी है. होटल में नकली मिठाइयां और मिलावटी खाद्य पदार्थ के रूप में लोगों को जहर परोसा जा रहा है. इसको लेकर प्रदेश की खाद्य एवं औषधि विभाग (Food and Drugs Department) ने बड़ी कार्रवाई की. टीम ने जिले के रामानुजगंज में नकली रंग की मदद से जिलेबी बनाने वाले होटल पर कार्रवाई की. इसके बाद पूरे बाजार में अन्य होटल संचालकों में हड़कंप देखने को मिला.

एक्सपायरी रंग से बना रहे थे जलेबी

राज्य सरकार और जिले के कलेक्टर के निर्देशानुसार नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन के द्वारा त्योहार के पहले से ही निरंतर कार्रवाई जारी है. इसी के तहत संयुक्त टीम के द्वारा रामानुजगंज के विभिन्न होटलों में खाद्य पदार्थों की जांच की गई. जांच के दौरान रामानुजगंज नया बस स्टैंड में स्थित समृद्धि होटल में ग्राहकों को खिलाई जाने वाले जलेबी मिठाई की गुणवत्ता जांच कर पाया गया कि जलेबी को बनाने के लिए जो रंग का उपयोग किया जा रहा था, वह इसी महीने के मार्च में एक्सपायर हो चुका था. मौके पर टीम के द्वारा उपरोक्त लापरवाही को देखते हुए होटल संचालक पर तत्काल प्रकरण बनाकर जलेबी का खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम २००६ एवं विनियम २०११ के तहत नमूना सील बंद करते हुए जप्त की गई.

Advertisement

दूध से बनी मिठाइयों के लिए गए सैंपल

रामानुजगंज शहर में दूध और दूध से बने खाद्य पदार्थों की जांच में झारखंड से लाकर दूध बेचने वाले दूध वालों का दूध सामंजसय होटल जय गुरुदेव से दूध एवं पनीर का नमूना लिया गया. इसके बाद गोकुल स्वीट्स रामानुजगंज से समोसे का एवं रिंकू सोनकर से आम जूस का नमूना लिया गया. पूरी कार्रवाई के दौरान विभाग की खाद्य सुरक्षा अधिकारी नितेश मिश्रा रवि गुप्ता संतोष आदि के द्वारा लोगों को तेल के घनत्व अधिक होने से स्वास्थ्य में होने वाले हानिकारक प्रभाव से जागरूक किया गया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: जज की पत्नी की गाड़ी गैरेज में खड़ी रही, फिर भी धड़ाधड़ आता रहा चालान, पुलिस की पड़ताल में उलझ गया मामला

Advertisement

लाइसेंस बंद करने की चेतावनी

बता दें कि बीते 2 जुलाई को कलेक्टर के निर्देशन में खाद एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने गंदगी के दुष्परिणामों से बचाव के लिए खाद प्रतिष्ठानों में छापा मार कार्रवाई की थी. इसके अंतर्गत बलरामपुर हाई स्कूल चौक पर स्थित जनता होटल एवं गुप्ता होटल में पानी का निरीक्षण किया गया, जिसमें गुप्ता होटल में पानी संधारित करने वाले बर्तन में गंदगी पाई गई. गंदगी वृक्षर के दौरान पाई गई, तो लाइसेंस निरस्त करने के भी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- CG News: खाना बनाने से पत्नी ने किया मना, तो पति ने पीट-पीटकर ले ली जान, नशे में धुत था आरोपी

Topics mentioned in this article