मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, आकर्षक पेंटिंग... श्री हाईटेक पीएमश्री स्कूल में अब संवरेगा कोरिया के बच्चों का भविष्य

PMShree Schooll: कोरिया में पीएमश्री योजना के तहत 4 सरकारी स्कूल का कायाकल्प किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

PMShree School in Koriya:  छत्तीसगढ़ के कोरिया (Koriya) जिले में पहले चरण में चार पीएम श्री स्कूल (PMShree School) को डेवलप किया जा रहा है. चरचा कॉलरी में बना स्कूल बच्चों समेत पालकों के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. स्कूल का मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर, आकर्षक पेंटिंग, सुविधाएं देखकर लोगों में सरकारी स्कूल के प्रति रूझान बढ़ता जा रहा है. जिले में 26 जून से प्रवेश उत्सव की शुरूआत होगी, इससे पहले ही अब तक 30 बच्चों का एडमिशन यहां हो चुका है. चरचा स्कूल में बच्चों की दर्ज संख्या 131 है, जिसमें अब तेजी से वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

बच्चों को दिया गया बैग और किताबें

पीएम श्री स्कूल के लिए केंद्र सरकार से फंड मिल रही है. वहीं शिक्षा विभाग भी इन स्कूलों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराकर योजना को लोगों तक पहुंचाने में सक्रिय नजर आ रहा है. सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्र गुप्ता ने स्कूल पहुंचकर बच्चों को बैग, पढ़ाई की सामग्री और अन्य सामान दिया. साथ ही उन्होंने बच्चों को लग्न के साथ पढ़ाई करने के लिए कहा. शिक्षा विभाग के अफसरों ने कहा कि सरकारी स्कूलों के शिक्षा सुविधाओं में विस्तार से पालक अपने बच्चों को इन स्कूलों में प्रवेश कराकर काफी उत्सुक नजर आ रहे हैं.

Advertisement

सरकारी स्कूलों को डेवलप और अपग्रेड कर बनाया जा रहा पीएम श्री स्कूल

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर, 2022 को पीएम श्री स्कूलों का ऐलान किया था. इन्हें प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया यानी पीएम श्री योजना के तहत विकसित किया जाएगा. सरकार मौजूदा स्कूलों को डेवलप और अपग्रेड करके पीएम श्री स्कूल बना रही है. यह आदर्श विद्यालय यानी मॉडल स्कूल होंगे जो पूरी तरह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप होंगे और इन्हें केंद्र से फंडिंग मिलेगी.

Advertisement

स्मार्ट क्लासरूम में होगी पढ़ाई

पीएम श्री स्कूलों को पूरी तरह आधुनिक बनाया जाएगा. स्कूलों की बिल्डिंग को भी अपग्रेड किया जाएगा. इन्हें मॉडर्न इंफ्रास्ट्रक्चर के अनुरूप ढाला जाएगा. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम तो होंगे ही, साथ ही कंप्यूटर लैब से लेकर लैबोरेटरी, लाइब्रेरी और अन्य जगहों पर भी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा. सिर्फ पढ़ाई ही नहीं, खेल की सुविधाओं में भी ये स्कूल अव्वल बनाए जाएंगे. यहां हर लोकप्रिय स्पोर्ट्स, गेम्स खेलने और सीखने के लिए मौका दिया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़े: IND vs AUS: रोहित शर्मा की तूफानी, फिर बुमराह ने यूं निकाली ट्रेविस हेड की हेकड़ी... जानें भारत ने कैसे ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर सेमीफाइनल में ली एंट्री

पीएम श्री स्कूल को लेकर बच्चों में दिखा उत्सुकता

कक्षा पांचवीं की अंकिता ने कहा कि स्कूल की सुविधाएं काफी अच्छी है, जहां वे खूब मन लगाकर पढ़ाई कर सकते हैं. गर्मी की छुट्टियों में यहां बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन भी किया गया. जहां एक से बढ़कर एक गतिविधियां सिखाई गईं हैं. कक्षा पांचवीं की अनुष्का ने कहा कि यहां कम्प्यूटर भी सिखाया जाता है, भोजन भी अच्छा मिलता है, शिक्षक भी काफी अच्छे हैं जो हमें खेल-खेल में पढ़ाई कराते हैं. 

जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्र गुप्ता ने कहा कि शासन की योजना के तहत चरचा के प्राइमरी स्कूल को पीएम श्री के रूप में विकसित किया गया है जहां बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा और खेल के लिए काफी सुविधाएं दिए गए हैं. कोरिया जिले में चार स्कूलों का चयन पीएम श्री योजना अंतर्गत किया गया है.

ये भी पढ़े:  Afghanistan vs Bangladesh: राशिद का इमोशन, गुलबदीन का मैदान पर गिरना... जानें AFG ने कैसे बांग्लादेश को रौंदकर कंगारूओं को तोड़ा घमंड?

Topics mentioned in this article