PM Awas Scheme: इस दिन प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के 5.5 लाख लाभार्थियों के खाते में भेजेंगे पहली किस्त, करीब 2 लाख हितग्राही करेंगे गृह प्रवेश

First Installment of MP Awas Scheme: छ्त्तीसगढ़ में अब तक कुल भारत सरकार के 8,46,931 आवास स्वीकृत हो चुके हैं, जिससे 2011 की आवासहीनों की सूची यानी परमानेंट वेटिंग लिस्ट पूरी हो चुकी है. डिप्टी सीएम ने बताया कि आवास प्लस की सूची में छूटे हुए पात्र नागरिकों के नाम 15 सितंबर के बाद जोड़े जा सकेंगे. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

CG Awas Plus 2024 : छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने बुधवार को बताया कि 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली पीएम आवास योजना के लगभग साढ़े पांच लाख लाभार्थियों के खाते में पीएम आवास योजना की पहली किश्त जारी करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी 'आवास प्लस 2024' एप्लीकेशन का शुभारंभ भी करेंगे. छत्तीसगढ़ के लिए इसे एक ऐतिहासिक दिन बताते हुए डिप्टी सीएम ने बताया कि इस दौरन प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कई महत्वपूर्ण घोषणाएं प्रधानमंत्री द्वारा की जाएंगी. 

छ्त्तीसगढ़ में अब तक कुल भारत सरकार के 8,46,931 आवास स्वीकृत हो चुके हैं, जिससे 2011 की आवास विहीनों की सूची यानी परमानेंट वेटिंग लिस्ट पूरी हो चुकी है. डिप्टी सीएम ने बताया कि आवास प्लस की सूची में छूटे हुए पात्र नागरिकों के नाम 15 सितंबर के बाद जोड़े जा सकेंगे. 

आय 15,000 रुपए महीना तक कमाने वाले नागिरक भी होंगे हकदार

आवासों की पात्रता के नए नियमों की जानकारी देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि अब जिन नागरिकों के पास टू व्हीलर, मछली पकड़ने की नाव, फ्रीज, लैंडलाइन फोन है या आय 15,000 रुपए महीना तक है, वे भी PM आवास योजना के पात्र माने जाएंगे. साथ ही जिनके पास ढाई एकड़ सिंचित या 5 एकड़ असिंचित भूमि है, वे भी योजना का लाभ उठा सकेंगे.

पीएम आवास योजना की पहली किस्त जमा करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

गौरतलब है आगामी 15 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित एक विशाल सभा में लगभग साढ़े पांच लाख पात्र नागरिकों के खातों में प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त जमा करेंगे. इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साय भी मौजूद रहेंगे.

उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने सभी नागरिकों से 15 सितंबर को रायपुर के इंडोर स्टेडियम में इस ऐतिहासिक अवसर पर उपस्थित होकर कार्यक्रम का हिस्सा बनने का आह्वान किया. कार्यक्रम में PM मोदी वर्चुअली 5.5 लाख लाभार्थियों के खातों में पीएम आवास योजना की पहली किस्त भेजेंगे.

छत्तीसगढ़ में लगभग 1,96,000 नए प्रधानमंत्री आवास का निर्माण पूरा हो चुका है

डिप्टी सीएम ने बताया कि प्रदेश में सरकार बनने के बाद से लगभग 1,96,000 नए प्रधानमंत्री आवास का निर्माण पूरा हो चुका है, जिनका गृह प्रवेश भी 15 सितंबर को किया जाएगा. आने वाले एक-दो महीनों में शेष बचे लगभग साढ़े 9 लाख नागरिकों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना की किस्त प्रदान की जाएगी.

Advertisement

ये भी पढ़ें-उर्दू की जगह संस्कृति पढ़ने का फरमान, स्कूल के पोर्टल से अचानक गायब हुआ उर्दू विषय, जानिए क्या है पूरा मामला?