विज्ञापन
Story ProgressBack

Anti Naxal Operation: सर्चिंग पर निकले जवानों को देखकर भाग रहे थे नक्सली, भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ 7 गिरफ्तार 

Naxal News: लोकसभा चुनाव के दौरान सुरक्षाबलों को नुक्सान पहुंचाने की नक्सली लगातार कोशिश कर रहे हैं. सुकमा में नक्सलियों ने इसकी तैयारी कर रखी थी. जिले के जंगल में नक्सली विस्फोटक के साथ घूम रहे थे. लेकिन पुलिस ने घेराबंदी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. 

Read Time: 3 mins
Anti Naxal Operation: सर्चिंग पर निकले जवानों को देखकर भाग रहे थे नक्सली, भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ 7 गिरफ्तार 

Anti Naxal Opration in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ लगातार अभियान (Anti Naxal Opration) चल रहा है. इसी अभियान पर गश्त पर निकले जवानों ने किस्टाराम थाना क्षेत्र के दो अलग-अलग जंगलों से 7 नक्सलियों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है. इनके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किए हैं. गिरफ्तार नक्लसियों में एक नक्सली पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित है. 

ये नक्सली हुए गिरफ्तार 

दरअसल सुकमा जिले से जवानों की टीम नक्सल ऑपरेशन पर मेटागुड़ा, पालाचलमा व आस-पास क्षेत्र की ओर निकली थी. ग्राम मेटागुड़ा के पास कुछ संदिग्ध व्यक्ति पुलिस पार्टी को अपनी ओर आता हुआ देखकर भागने लगे, जिन्हें घेराबंदी कर 02 संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ा गया. पकड़े गए संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ करने पर अपना नाम  माड़वी देवा उर्फ दिनेश माड़वी और बंजाम पोज्जा बताया। दोनों ने नक्सल संगठन से जुड़े होने की बात स्वीकारी. दोनों की निशानदेही पर मेटागुड़ा के गांव के पास धान की पैरा में छूपा कर रखे 01 नग भरमार बंदूक, 03 किग्रा ब्लैक पाउडर एक्सप्लोजिव लगभग . प्रेशर कुकर, लगभग 08 किलोग्राम आईईडी बरामद की गई.  सुरक्षा की दृष्टि से बरामद प्रेशर कुकर IED को BDS टीम द्वारा घटना स्थल से निष्क्रिय किया गया. नक्सलियों ने पुलिस को बताया कि लोक सभा चुनाव 2024 मतदान के दौरान सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली कमाण्डर मासा एवं माड़वी देवा के कहने पर  विस्फोटक रखा है. 

ये भी पढ़ें SRH और RCB के बीच एम चिन्नास्वामी में आज होगी भिड़ंत, जानें पिच रिपोर्ट, मैच Prediction और प्लेइंग 11

दूसरी कार्रवाई दोरामंगु के जंगलों में हुई

जवानों की टीम दोरामंगु व आसपास क्षेत्र की ओर रवाना हुई थी. यहां सादे वेश-भूषा धारण किए हुए कुछ संदिग्ध लोग पुलिस पार्टी को अपने ओर आते हुए देखकर भागने लगे. घेराबंदी कर कुल 05 संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ा गया. पकड़े गये संदिग्ध व्यक्तियों से पूछताछ करने पर अपना कवासी उर्फ वण्डो आयता  बताया. ये टेटेमड़गू आरपीसी डीकेएमएस अध्यक्ष है. इस पर एक लाख रूपये का इनाम घोषित है. पकड़े गए नक्सलियों में  कलमू गंगा मिलिशिया डिप्टी कमाण्डर , कलमू सन्ना मिलिशिया सदस्य, नुप्पो पोज्जा और रवा जोगा भी हैं. जवानों ने कवासी उर्फ वण्डो के पास रखे थैला की जांच करने पर  डेटोनेटर 05 नग,  कोर्डेक्स वायर लगभग 01 मीटर, बिजली वायर 25 मीटर, 01 नग स्टील टिफिन बम लगभग 03 किग्रा वजनी, 02 नग जिलेटिन रॉड जब्त किया.  उक्त विस्फोटक पदार्थ रखे जाने से पूछताछ करने पर नक्सली कमाण्डर मड़कम जोगा एवं एलओएस कमाण्डर बदरी के कहने पर पुलिस पार्टी की रेकी व बम लगाने आना बताया गया.

ये भी पढ़ें Loksabha Election: वोट मांगने अलग अंदाज में दिख रहे छत्तीसगढ़ के ये प्रत्याशी, ढोल बजाकर कर रहे प्रचार
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Illegal Liquor: शराब के हैं शौकीन तो हो जाएं सावधान, यहां बिक रही हैं ब्रांडेड के नाम पर नक्ली शराब
Anti Naxal Operation: सर्चिंग पर निकले जवानों को देखकर भाग रहे थे नक्सली, भारी मात्रा में विस्फोटक के साथ 7 गिरफ्तार 
Bus full of devotees overturns on Agra-Lucknow Expressway 40 injured 3 Death
Next Article
Chhattisgarh: श्रद्धालुओं से भरी बस आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर पलटी; 3 की मौत, 40 घायल
Close
;