NIA Raid In CG: जवान की हत्या मामले में बड़ा एक्शन, निशाने पर 11 संदिग्ध, छापे में क्या मिला?

NIA Raid In CG: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर क्षेत्र में भारतीय सेना के जवान की हत्या मामले में छापेमार कार्रवाई की है. माओवादियों ने सेना के एक जवान की हत्या कर दी थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

NIA Raid In CG: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को छत्तीसगढ़ के कांकेर क्षेत्र में भारतीय सेना के जवान की हत्या मामले में छापेमार कार्रवाई की है. माओवादियों ने सेना के एक जवान की हत्या कर दी थी. एनआईए की टीमों ने उसेली, गुमझिर, बड़ेतेवड़ा, उमरकुमता और आमाबेड़ा गांवों में कार्रवाई के दौरान 11 संदिग्धों के कई स्थानों की गहन तलाशी ली. 

जांच एजेंसी ने एक बयान में कहा कि तलाशी के दौरान एयर गन, मोबाइल फोन, प्रिंटर, लैपटॉप, हार्ड डिस्क, डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर (डीवीआर), मोटरसाइकिल, आपत्तिजनक नक्सली दस्तावेज और 66,500 रुपये नकद जब्त किए गए. 
एनआईए ने शनिवार को प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) के उग्रवादियों के भारतीय सेना के एक जवान की नृशंस हत्या के सिलसिले में छत्तीसगढ़ के कांकेर क्षेत्र के आमाबेड़ा क्षेत्र में तलाशी ली. 

फरवरी में हुई थी हत्या 

यह मामला मोतीराम अचला पर हुए जानलेवा हमले से संबंधित है, जो भारतीय सेना में अपनी पोस्टिंग से छुट्टी पर थे. इस दौरान उन्हें फरवरी 2023 में मुर्गा बाजार गांव उसेली के  पुलिस स्टेशन आमाबेड़ा के पास सीपीआई (माओवादी) के अज्ञात कैडरों के एक समूह ने गोली मार दी थी. एनआईए ने कहा कि वह अपने बड़े भाई बिराजू राम अचला और उनके दोस्तों के साथ एक स्थानीय मेले में थे, तब उन पर हमला किया गया. हत्या के बाद, हमलावर "लाल सलाम जिंदाबाद" के नारे लगाते हुए पास के जंगल की ओर भाग गए थे.  

यह भी पढ़ें : Bank Job: छत्तीसगढ़ में खुल गई SBI की फर्जी ब्रांच, नौकरी के नाम पर ऐसे लगाया चूना

Advertisement

एनआईए कर रही मामले की जांच

एनआईए की जांच के दौरान, जघन्य अपराध में शामिल होने के संदेह में सीपीआई (माओवादी) समर्थकों/ओवरग्राउंड वर्कर्स (ओजीडब्ल्यू) के नाम सामने आए, जिसके कारण शनिवार को तलाशी ली गई. बयान में कहा गया है कि इस साल मार्च में स्थानीय पुलिस से मामले को अपने हाथ में लेने वाली एनआईए अपनी जांच जारी रखे हुए है और क्षेत्र में माओवादी इको सिस्टम को खत्म करने के अपने प्रयासों को तेज कर दिया है. 

ये भी पढ़ें- नक्सलियों की PLGA बटालियन नंबर 01 का शहरी नेटवर्क ध्वस्त, पुलिस ने दो सप्लायर्स को किया गिरफ्तार

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)