विज्ञापन

CG News: यहां बढ़ने लगे डायरिया के मामले, CMO ने बचाव के लिए बताए ये जरूरी उपाय

Diarrhea News: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में डायरिया के केस बढ़ते जा रहे हैं. मरीजों की बढ़ती संख्या के बाद जिले के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. इस दौरान बचाव के लिए सीएमएचओ डॉ. राजेश अवस्थी ने कई जरूरी उपाय बताए...

CG News: यहां बढ़ने लगे डायरिया के मामले, CMO ने बचाव के लिए बताए ये जरूरी उपाय
CG News: यहां बढ़ने लगे डायरिया केस, CMO ने बचाव के लिए बताए ये जरूरी उपाय.

Diarrhea In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार में फैली गंदगी और गंदा पानी से इस बारिश के मौसम में अब तक 1213 लोग एक जल जनित रोग से बीमार हुए हैं. इसके कारण स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. बीमारी के प्रसार को देखते हुए सीएमएचओ डॉ. राजेश अवस्थी अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का दौरा कर डॉक्टरों को तैनात रहने और मरीज के आने पर अलर्ट रहने का निर्देश दे रहे हैं.

"अनावश्यक मरीजों को रेफर करने से बचें"

दरअसल बलौदा बाजार जिले में जून और जुलाई में ही 1213 मरीज डायरिया से पीड़ित मिले हैं. इसके कारण सीएमएचओ ने ओपीडी और वार्ड में डॉक्टर को हर समय मौजूद रहने के इंतजाम करने के निर्देश दिए. साथ ही कहा, "ड्यूटी रजिस्टर में यह दर्ज किया जाए कि डॉक्टर आ जाएं तभी ड्यूटी डॉक्टर को छोड़ा जाए. डॉक्टर हर मरीज को अटेंड करें और अनावश्यक मरीजों को जिला अस्पताल रेफर करने से बचें."

इन गांवों में डायरिया का फैलाव बढ़ा

 जिला अस्पताल तभी भेजें जब अति आवश्यक हो. जिले में अब तक डायरिया के 1213 मरीज मिले हैं, जिसमें बलौदा बाजार में 535, भाटापारा में 92, कसडोल में 127, पलारी में 273 और सिमगा विकासखंड में 186 मरीज मिले हैं. इसमें वे गांव भी शामिल हैं. जहां डायरिया फैली और बड़ी संख्या में मरीज अस्पताल पहुंचे. इसमें तुर्मा, लेटरा, डमरू, सिसदेवरी, बलोदी, गिर्रा आदि गांव शामिल हैं.

सीएमएचओ पहुंचे पलारी 

डायरिया फैलने के बाद बिगड़े हालात को देखते हुए सीएमएचओ डॉ. राजेश अवस्थी पलारी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे. इस बीच सीएमएचओ ने पलारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया. मरीजों से मुलाकात कर उनका हाल जाना. साथ ही सीएचसी के चिकित्सकों की बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए. इस दौरान दवाइयों के उपयोग, इलाज करने के तरीके और मरीजों के साथ व्यवहार पर ध्यान देने को कहा.

ये भी पढ़ें- Manu Bhaker से मिले केंद्रीय मंत्री Jyotiraditya Scindia, कहा-देश के झंडे को विश्व पटल पर फहराने के लिए धन्यवाद

बीमारी से बचने के लिए ये हैं काम की बातें..

मीडिया से बात करते हुए सीएमएचओ ने कहा, "गंदा पानी पीने के कारण लोग डायरिया से पीड़ित हो रहे हैं. बारिश में उबाल कर पानी पीना चाहिए. स्वास्थ्य विभाग इलाज करने के साथ ही जागरूकता फैला सकता है जो स्वास्थ्य विभाग की टीम कर रही है. लेकिन डायरिया से बचाव के लिए लोगों को सतर्क रहने और उबला पानी पीने, ताजा खाना खाने के साथ ही स्वच्छता का ध्यान रखना होगा." 

ये भी पढ़ें- हादसों से बेपरवाह है रायपुर! बेसमेंट में धड़ल्ले से चल रहे अस्पताओं के ICU, मॉल में दुकानें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एडिशनल एसपी पर गिरी कवर्धा हिंसा की गाज, IPS अफसर को सरकार ने किया सस्पेंड
CG News: यहां बढ़ने लगे डायरिया के मामले, CMO ने बचाव के लिए बताए ये जरूरी उपाय
BJP and Congress came face to face over women safety in Chhattisgarh targeted each other's statements like this
Next Article
Chhattisgarh में महिला सुरक्षा को लेकर आमने-सामने आई भाजपा और कांग्रेस, एक-दूसरे के बयानों पर ऐसे साधा निशाना
Close