विज्ञापन
Story ProgressBack

Korba Lok Sabha Seat: कोरबा से ज्योत्सना महंत जीतीं, बीजेपी को फिर मिली हार, निर्दलीय प्रत्याशियों ने बिगाड़ा खेल?

Korba Lok Sabha Result: कोरबा सीट से कांग्रेस की ज्योत्सना महंत ने बीजेपी की सरोज पांडे को हरा दिया है. पिछले बार के चुनाव के मुकाबले इस बार जीत का मार्जिन ज्यादा बड़ा है.

Read Time: 3 mins
Korba Lok Sabha Seat: कोरबा से ज्योत्सना महंत जीतीं, बीजेपी को फिर मिली हार, निर्दलीय प्रत्याशियों ने बिगाड़ा खेल?
Jyotsna Mahant

Korba Lok Sabha Seat Result: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की कोरबा लोकसभा सीट से लगातार दूसरी बार कांग्रेस (Congress) को जीत मिली है. कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत (Jyotsna Mahant) ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी बीजेपी प्रत्याशी सरोज पांडे (Saroj Pandey) को 43 हजार 263 वोटों से हराया है. खास बात यह है कि पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस बार के चुनाव में कांग्रेस के लिए जीत का अंतर बढ़ा है. 2019 में कांग्रेस को 26 हजार 349 वोट से जीत मिली थी, जबकि इस बार के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में कांग्रेस ने 43 हजार 263 वोटों से जीत दर्ज की है.

आपको बता दें कि कोरबा लोकसभा सीट से कांग्रेस, बीजेपी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी समेत 9 दल और 18 निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे थे. जिनमें से कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत ने और बीजेपी प्रत्याशी सरोज पांडे के बीच अहम मुकाबला था. दोनों ही प्रत्याशी एक-दूसरे को कांटे की टक्कर दे रहे थे.

दिन गुजरने के साथ ही कांग्रेस को मिली बढ़त

कोरबा लोकसभा सीट पर मतगणना शुरू होते ही कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर शुरू हो गई. सुबह से ही कांग्रेस उम्मीदवार ज्योत्सना महंत ने बढ़त बनाए रखी, लेकिन यह बढ़त बहुत ज्यादा नहीं रही. लेकिन, दोपहर आते-आते कांग्रेस प्रत्याशी की बढ़त बढ़ती चली गई. और अंत में शाम तक में उनकी जीत सुनिश्चित हो गई. शाम 7 बजे के आंकड़ों के हिसाब से कांग्रेस की ज्योत्सना महंत को 43 हजार 263 वोटों से जीत मिली.

निर्दलीय और अन्य दलों ने बिगाड़ा बीजेपी का खेल?

कोरबा लोकसभा सीट पर 9 दलों और 18 निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपनी किस्मत आजमाई. कांग्रेस और बीजेपी को छोड़ दें तो 7 अन्य दलों और 18 निर्दलीय प्रत्याशियों को कुल मिलाकर 1 लाख 21 हजार 502 वोट मिले. अगर सिर्फ निर्दलीय उम्मीदवारों की बात की जाए तो 18 निर्दलीय उम्मीदवारों को कुल 51 हजार 693 वोट मिले. ऐसे में माना जा रहा कि इन निर्दलीय उम्मीदवारों ने ही बीजेपी का खेल बिगाड़ा है. इन निर्दलीय उम्मीदवारों में ज्यादातर ऐसे रहे, जिन्होंने बीजेपी को ही नुकसान पहुंचाया है. जिसकी वजह से बीजेपी कोरबा में हार गई और छत्तीसगढ़ में क्लीन स्वीप करने से चूक गई.

खास बात यह है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में सिर्फ चार उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे, जिसकी वजह से वोट बंटे नहीं थे. लेकिन, इस बार 18 18 निर्दलीय उम्मीदवारों ने 51 हजार 693 वोट प्राप्त किए, जो कि बीजेपी की हार के अंतर 43 हजार 263 वोटों से थोड़ा ज्यादा है.

यह भी पढ़ें - एमपी- छत्तीसगढ़ के इन नेताओं का केंद्र में बढ़ेगा वजन ! मंत्री की रेस में ये हैं सबसे आगे

यह भी पढ़ें - Election Result: छत्तीसगढ़ में बड़ी हार के बाद आई PCC चीफ की पहली प्रतिक्रिया, जानिए क्या बोले दीपक

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के हार की कहीं ये वजहें तो नहीं ? इन मामलों ने पहुंचाई है गहरी चोट, मंथन करेगी पार्टी
Korba Lok Sabha Seat: कोरबा से ज्योत्सना महंत जीतीं, बीजेपी को फिर मिली हार, निर्दलीय प्रत्याशियों ने बिगाड़ा खेल?
Lok Sabha Election 2024 Results How many women candidates out of 797 won this time, number of women MPs reduced from last election, questions raised on Women Reservation Act-2023
Next Article
चिंताजनक: 797 में से 75 महिलाएं जीतीं, फट गया नारी वंदन का ढोल... पिछला प्रदर्शन भी नहीं दोहरा पायीं नारियां
Close
;