विज्ञापन
Story ProgressBack

तीन महीने में विष्णुदेव सरकार ने लिए ये बड़े फैसले,  इसके दम पर BJP ने लोकसभा की सभी 11 सीटें जीतने का किया दावा

Vishnudev Sai News: विष्णु देव साय ने 3 महीने में  प्रधानमंत्री मोदी की कई गारंटियों पूरा करने में सफल रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को इसका सीधा फायदा मिलेगा.

Read Time: 3 min
तीन महीने में विष्णुदेव सरकार ने लिए ये बड़े फैसले,  इसके दम पर BJP ने लोकसभा की सभी 11 सीटें जीतने का किया दावा

Chhattisgarh Government News: छत्तीसगढ़ की बीजेपी के विष्णुदेव साय (Vishnudev Sai) सरकार की आज यानी 13 मार्च को तीन महीने पूरे हो चुके हैं. इन तीन महीनों में विष्णुदेव साय सरकार ने मोदी की गारंटी (Modi ki Guarrenty) को पूरा करने के लिए कई महतारी वंदन योजना (Mahtari Vandan Yojna), कृषक उन्नति योजना (Kirshak Unati Yojna) और प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas yojna) को पूरा करने जैसे कई अहम निर्णय लिए हैं. अपनी सरकार के परफॉर्मंस को देखते हुए बीजेपी (BJP) का मानना है की छत्तीसगढ़ (Chhattisharh) में लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) में सभी 11 की 11 सीटें पार्टी जीतने में इस बार कामयाब हो जाएगी.  आपको बता दें कि 8 दिसंबर को हुई मतगणना में जीत हासिल करने के बाद 13 दिसम्बर को विष्णुदेव साय ने दो उप मुख्यमंत्री के साथ शपथ ली थी.

महतारी वंदन योजना से बढ़ा भरोसा

विष्णु देव साय ने 3 महीने में  प्रधानमंत्री मोदी की कई गारंटियों पूरा करने में सफल रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को इसका सीधा फायदा मिलेगा. चुनावी वादों के मुताबिक, प्रदेश में महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ में शुरू हो चुकी है. चुनाव से पहले 68 लाख महिलाओं के खाते में 1 हजार रुपये DBT के जरिए डाले जा चुके हैं. दरअसल, विधानसभा के पहले बीजेपी ने महतारी वंदन योजना का वादा किया था, जिससे बीजेपी को महिलाओं ने पूरा समर्थन दिया था. अब इस वादे को पूरा करने के बाद बीजेपी का ये मानना है कि लोकसभा चुनाव में महतारी वंदन योजना की लाभार्थी महिलाएं एक बार फिर से पार्टी का साथ देंगी.

25 लाख किसानों के खाते में 13200 करोड़ रुपये किए ट्रांसफर

विष्णुदेव सरकार ने अपने तीन महीने के कार्यकाल में अहम फैसला लेते हुए किसानों को आर्थिक रूप से संपन्न बनाने के लिए राज्य के 24 लाख 75 हजार किसानों को 13 हजार 200 करोड़ की राशी सीधे किसानों के खाते में ट्रान्सफर कर चुकी है. दरअसल, चुनाव प्रचार के दौरान बीजेपी ने वादा किया था कि बीजेपी की सरकार बनने पर किसानों को एक एकड़ पर 21 क्विंटल धान 3100 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदा जाएगा, जिसे सरकार ने पूरा कर दिया है.

रामलला योजना दर्शन योजना शुरू की गई

छत्तीसगढ़ की विष्णु देव सरकार ने अपने कोर वोटर्स पर पकड़ बरकरार रखने के लिए रामलला दर्शन योजना शुरू की है, जिसके तहत प्रदेशवासियों को अयोध्या राम मंदिर के दर्शन कराए जा रहे हैं. इस योजना के तहत तीर्थ यात्रियों को अयोध्या आने-जाने, रहने और खाना की पूरी व्यवस्था सरकार करती है. इस योजना के तहत 20 हजार लोगों को हर साल अयोध्या दर्शन कराया जाएगा.

UPSC की तर्ज पर होगी छत्तीसगढ़ PSC

विष्णुदेव सरकार ने युवा वोटरों को रिझाने के लिए मोदी गारंटी के एक और वादे को पूरा करते हुए  UPSC की तर्ज़ पर CGPSC की परीक्षाएं कराने के लिए आयोग का गठन किया है. यह आयोग संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर सीजीपीएससी को पारदर्शी बनाने के लिए सुझाव देगा. इसके साथ ही विभिन्न विभागों के लिए परीक्षा आयोजन का वार्षिक कैलेण्डर बनाने और परीक्षार्थियों में आयोग के प्रति विश्वसनीयता बनाए जाने के लिए सुझाव देगा. आयोग का गठन पूर्व अध्यक्ष संघ लोक सेवा आयोग प्रोफेसर डॉ. प्रदीप कुमार जोशी की अध्यक्षता में किया गया है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close