Naxalite surrender: कबीरधाम में 25 लाख के दो इनामी नक्सलियों ने किया सरेंडर, छत्तीसगढ़-MP-महाराष्ट्र में थे सक्रिय

Kabirdham Naxalite surrender: छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में मंगलवार को दो इनामी नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इन दोनों के पर 25 लाख रुपये का इनाम था. इससे पहले 27 जुलाई को तीन राज्यों की 13 लाख रुपये की इनामी महिला नक्सली रानीता उर्फ हिड़मे ने सरेंडर किया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
C
कबीरधाम:

Anti Naxal Operation In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कबीरधाम (Kabirdham) जिले में कुल 25 लाख रुपये के इनामी दो नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण (Kabirdham Naxalite surrender) किया है. पुलिस अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि दिनेश उर्फ लक्ष्मण माडकम (30) और भीमा उर्फ अशोक उर्फ अनिल (38) ने सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है.

नक्सली दिनेश पर 10 लाख रुपये का इनाम घोषित 

अधिकारियों ने बताया कि नक्सली दिनेश सुकमा जिले के चिंतलनार क्षेत्र का निवासी है और वह भोरमदेव एरिया कमेटी के सदस्य के रूप में काम कर रहा था. उसके खिलाफ 11 आपराधिक मामले दर्ज हैं. बता दें कि नक्सली दिनेश पर कुल 10 लाख रुपये का इनाम घोषित है.

दोनों नक्सली छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में थे सक्रिय

भीमा सुकमा जिले के जगरगुंडा थाना क्षेत्र के रहने वाला है. वो नक्सलियों के बटालियन नंबर एक में काम कर रहा था. वहीं भीमा  पर छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में कुल 15 लाख रुपये का इनाम घोषित है. अधिकारियों ने बताया कि ये नक्सली एमएमसी जोन के कान्हा भोरमदेव एरिया कमेटी के अंतर्गत सक्रिय थे. उन्होंनेआगे बताया कि नक्सलियों ने माओवादियों की अमानवीय, आधारहीन विचारधारा, शोषण और अत्याचार से तंग आकर आत्मसमर्पण करने का फैसला किया है.

पुनर्वास नीति से प्रेरित होकर दोनों ने किया आत्मसमर्पण

बता दें कि दोनों नक्सलियों को शासन की पुनर्वास नीति के तहत तत्काल 25-25 हजार रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई है. साथ ही उन्हें छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास नीति के तहत अन्य सुविधाएं दी जाएंगी.

Advertisement

ये भी पढ़े: Paris Olympics 2024: 'पिस्टल क्वीन' मनु भाकर ने रचा इतिहास, सरबजोत के साथ मिलकर भारत को दिलाया एक और मेडल