Jashpur: आकाशीय बिजली गिरने से पति पत्नी समेत 3 लोगों की मौत, खेत में सभी कर रहे थे धान की रोपाई

Lightning in Jashpur: जशपुर में आकाशीय बिजली गिरने से पति पत्नी समेत 3 लोगों की मौत हो गई. ये सभी खेत में धान की रोपाई कर रहे थे. हालांकि इससे पहले शुक्रवार को 9 महिलाएं इसके चपेट में आई थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Lightning in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के जशपुर (Jashpur) में कुदरत ने कहर ढाया है. दो दिनों के अंदर वज्रपात से छह लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों पशुओं की जान चली गई. ताजा मामला शनिवार की यहां आकाशीय बिजली गिरने (Lightning) से पति-पत्नी समेत 3 लोगों की मौत हो गई. ये सभी खेत में धान की रोपाई कर रहे थे. 

पति-पत्नी खेत में कर रहे थे काम

पुलिस के मुताबिक, सन्ना थाना क्षेत्र के एकांबा गांव निवासी पति मोहर साय (56 वर्ष), पत्नी पर्बी बाई (50 वर्ष) बीते शाम खेत में काम कर रहे थे, तभी वहां अचानक बारिश होने लगी और तेज गरज के साथ आकाशीय बिजली गिर गई. जिससे दोनों पति पत्नी आकाशिय बिजली की चपेट में आ गए. इस घटना में पति की मौके पर ही मौत हो गई. जबकि पत्नी को अनान फानन में इलाज के लिए सन्ना स्वास्थ्य केंद्र लाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया.

शनिवार की शाम आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत

इसके अलावा सन्ना थाना क्षेत्र के ही ग्राम छिछली में आकाशीय बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. यहां जगसाय (45 वर्षीय) अपने खेत में काम कर रहा था, उसी दौरान आकाशीय बिजली गिरी, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई.  दोनों घटनाएं शनिवार शाम की है. घटना की जानकारी मिलते ही मौके पर पुलिस पहुंची और शव को कब्जे में लेकर  पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया.

ग्रामीण कर रहे तड़ित चालक लगाने की मांग

बता दें कि जशपुर जिले में हर साल मानसून के दौरान आकाशीय बिजली गिरने की घटनाओं में बढ़ोतरी हो जाती है. यहां आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं स्थानीय लोग बीते कई वर्षों से गांव- गांव में तड़ित चालक लगाने की मांग कर चुके हैं, जिससे ऐसी घटनाओं में कमी लाई जा सके, लेकिन अब तक इस पर कोई पहल नहीं किया गया. हालांकि मांग पूरी नहीं होने से क्षेत्र के लोगों में आक्रोश लगातार बढ़ रहा है.

Advertisement

दो दिन पहले तीन महिलाओं की हुई थी मौत

जशपुर जिले के पत्थलगांव थाना क्षेत्र के चंदागढ़ के भैंसामुड़ा में दो दिन पहले शुक्रवार की दोपहर खेत में धान की रोपा लगाने के दौरान 9 महिलाएं आकाशिय बिजली की चपेट में आ गई थी, जिसमें से तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी. वहीं 3 घायलों को अम्बिकापुर शासकीय अस्पताल रेफर किया गया है, जबकि 3 अन्य लोगों का सिविल अस्पताल पत्थलगांव में इलाज के लिए भेजा गया था. 

ये भी पढ़े: Gwalior: निजी चिकित्सा संस्थानों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, सीएमएचओ ने 31 नर्सिंग होम का पंजीयन किया रद्द