CM साय के गृह जिले में अब निकलेगा सोना,ब्लॉक आवंटन की नीलामी प्रक्रिया शुरू

ये बात जगजाहिर है कि छत्तीसगढ़ में धरती के गर्भ में बड़ी मात्रा में कीमती खनिज संपदाएं छुपी हुई हैं...अब ताजा मामला मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के गृह जिले जशपुर का है.यहां सोने का विशाल भंडार मिला है जिसकी खुदाई के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू हो रही है. यहां सोने के 2 ब्लॉक का आवंटन होने जा रहा है, जिसके लिए  खनिज संसाधन विभाग ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chhattisgarh News: ये बात जगजाहिर है कि छत्तीसगढ़ में धरती के गर्भ में बड़ी मात्रा में कीमती खनिज संपदाएं छुपी हुई हैं...अब ताजा मामला मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय (Vishnu Dev Sai) के गृह जिले जशपुर ( Jashpur District) का है.यहां सोने का विशाल (Gold Mine) भंडार मिला है, जिसकी खुदाई के लिए नीलामी प्रक्रिया शुरू हो रही है. यहां सोने के 2 ब्लॉक का आवंटन होने जा रहा है, जिसके लिए  खनिज संसाधन विभाग ने प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. दरअसल राज्य सरकार के अधीन खनिज संसाधन विभाग ने चार अलग-अलग ब्लॉक्स की नीलामी के लिए टेंडर जारी किया है. इनमें से 2 ब्लॉक तो कबीरधाम जिले में बाक्साइट खनन के लिए है. वहीं जशपुर जिले में सोने की खदानों के लिए 2 ब्लॉक की नीलामी की जाएगी.

सर्वे में मिला सोना

दरअसल, जशपुर जिले में जमीन के अंदर सोने के भंडार की प्रारंभिक सूचना के आधार पर भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की टीम ने बनगांव क्षेत्र में गहन सर्वे किया और यहां स्वर्ण भंडार की पुष्टि की. इसी तरह सरकारी संस्था मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसल्टेंसी लिमिटेड और निजी संस्था जियोमाइसोर सर्विसेज इंडिया ने मिलकर मेंडरबहार भगोरा क्षेत्र में स्वर्ण भंडार की पुष्टि की. इसके बाद ही टेंडर की प्रक्रिया शुरू की गई है

Advertisement

 बता दे कि इससे पहले बीते साल खनिज विभाग ने महासमुंद और कांकेर जिले में तीन खनिज ब्लॉक में सोने और हीरे के खनन के लिए ई टेंडर जारी किया था. जिसमें से लगभग 7205 एकड़ में कई बहुमूल्य धातुओं की खोज भी की जाएगी.सोने और हीरे की खोज से छत्तीसगढ़ को अतिरिक्त राजस्व प्राप्त होगा.इसके अलावा जशपुर में ही हीरे का भंडार भी मिला है. जिले के तुमला गांव में हीरे का भंडार होने की पुष्टि हुई है. ऐसा बताया गया है कि इस जगह पर काफी बड़े इलाके में हीरे मिल सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: जल्द एम्स भोपाल में ROBOT करेंगे मरीजों का इलाज, 60 करोड़ की लागत से खरीदे जाएंगे 2 रोबोट

Advertisement