CG News: डिप्टी सीएम के भांजे की मौत के बाद भी नहीं जागा प्रशासन, रानी दहरा जलप्रपात पर जारी है खतरनाक खेल

Kavardha News: रानीदहरा जलप्रपात को लेकर लोगों की रुची खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. यहां कई बार घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Ranidahara Waterfall CG: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कबीरधाम (Kabirdham) जिला के रानीदहरा जलप्रपात (Ranidahara Waterfall) में हर साल हो रहे जानलेवा हादसे के बाद भी पर्यटक सबक नहीं ले रहे है. जलप्रपात के गहरे पानी में डुबकी लगाने से लोग बाज नहीं आ रहे हैं. हाल ही में 5 अगस्त को डिप्टी सीएम अरुण साव के भांजे तुषार साहू का इसी जलप्रपात में डूबने से मौत हो गई थी. जबकि, बीते पांच सालों में यहां 13 मौतें हो चुकी हैं... बावजूद यहां सुरक्षा का कोई इंतजाम नहीं है.

गांव वाले चला रहे हैं धंधा

जहां एक तरफ पर्यटक लगातार आ रहे हैं, दूसरी ओर गांव के कुछ लोग समिति बनाकर जलप्रपात में साफ-सफाई के नाम पर यहां आने वाले लोगों से पार्किंग शुल्क के रूप में हजारों रुपये अवैध वसूली कर रहे हैं. जहां यहां के लोगों को पर्यटकों को रोकना चाहिए था, वहीं वे लोग बढ़ावा दे रहे हैं.

इतने फीट गहरा है यहां का पानी

आपको बता दें कि रानीदहरा जलप्रपात में 90 फ़ीट की ऊंचाई से पानी गिरता है. यहां का मैकल पर्वत श्रेणी पर्यटकों को यहां आने के लिए आकर्षित करता है. जलप्रपात के डेढ़ किलोमीटर पहले गांव में एक बैरियर लगा हुआ, जहां रानीदहरा जलप्रपात पर्यटन विकास समिति के नाम से हर एक बाइक और कार वालों से रुपये लिए जाते हैं. लेकिन, इन राशियों का कहीं उपयोग दिखाई नहीं देता...

ये भी पढ़ें :- CG News: दिलीप सिंह जूदेव के स्मृति में आयोजित कार्यक्रम में सीएम साय हुए शामिल, कहा-मेरे राजनीतिक गुरु रहे हैं स्वर्गीय दिलीप सिंह

Advertisement

सही हो सकती है सुरक्षा व्यवस्था

अगर इस राशि का सही इस्तेमाल करते हुए यहां सुरक्षा व्यवस्था को दुरुस्त किया जा सकता है. इससे काफी हद तक घटनाएं रुक सकती है. वहीं, जिला प्रशासन के द्वारा भी यहां कोई सुरक्षा के इंतजाम नहीं किया गया है. इधर, डिप्टी सीएम के भांजे की मौत के बाद कलेक्टर द्वारा एसडीएम और पुलिस प्रशासन को सुरक्षात्मक आदेश जारी करते हुए कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें :- कैदियों के लिए बड़ी खुशखबरी, स्वतंत्रता दिवस पर रिहा किए जाएंगे इतने सौ बंदी

Topics mentioned in this article