विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Election Result: सरगुजा सीट जीते चिंतामणि महाराज, प्रतिद्वंदी शशि सिंह को 64 हजार मतों से हराया

2024 Election Results: कांग्रेस पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए चिंतामणि महाराज को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया और चिंतामणि ने कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह 66000 मतों से हराया. सरगुजा लोकसभा सीट में जल, जंगल, जमीन की लड़ाई चुनाव का एक बड़ा मुद्दा रहा.

Read Time: 3 mins
MP Election Result: सरगुजा सीट जीते चिंतामणि महाराज, प्रतिद्वंदी शशि सिंह को 64 हजार मतों से हराया
फाइल फोटो

Madhya Pradesh Election Result: सरगुजा लोकसभा सीट से भाजपा के प्रत्याशी चिंतामणि महाराज ने धमाकेदार जीत दर्ज की है. भाजपा प्रत्याशी ने प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह को 64 हजार मतों से हराया कर जीत हासिल की. भाजपा प्रत्याशी की जीत पर भाजपा कार्यालय में भारी उत्साह देखने को मिला.

सरगुजा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी चिंतामणि महाराज की जीत पर कार्यकर्ता जीत की बधाई देते नजर आए.इस दौरान NDTV से खास बातचीत करते हुए विजयी प्रत्याशी महराज ने जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सरगुजा लोकसभा क्षेत्र की जनता को दिया.

लोकसभा चुनाव नतीजों के ताजा अपडेट के लिए क्लिक करें-LIVE UPDATES

सरगुजा लोकसभा सीट पर राजघराने का रहा है सीधा हस्तक्षेप

भावी सांसद चिंतामणि महराज ने कहा कि वो आदिवासी बाहुल्य सरगुजा जिले के विकास के हर संभव प्रयास करेंगे. खनिज संपदा से भरपूर आदिवासी बहुल छत्तीसगढ़ का सरगुजा लोकसभा क्षेत्र हमेशा से ही राजघराने का सीधा हस्तक्षेप रहा है, जिसमें राजघराना चुनाव के दरमियान एक बड़ा रोल अदा करता है.

 राज्य निर्माण के बाद भाजपा ने सबसे ज्यादा बार जीती है यह सीट

वर्ष 2000 मध्य प्रदेश से टूटकर अलग राज्य के निर्माण के बाद से छ्त्तीसगढ़ के सरगुजा लोकसभा सीट पर सबसे ज्यादा बार भारतीय जनता पार्टी को जीत मिली है. लोकसभा चुनाव 2019 भाजपा उम्मीदवार रेणुका सिंह सरगुजा से सांसद बनी थी. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार को बड़े अंतर से हराया था 

कांग्रेस पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए चिंतामणि महाराज को पार्टी ने प्रत्याशी बनाया और चिंतामणि ने कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह 66000 मतों से हराया. सरगुजा लोकसभा सीट में जल, जंगल, जमीन की लड़ाई चुनाव का एक बड़ा मुद्दा रहा.

2019 में निवर्तमान MP रेणुका सिंह को 663711 वोट मिले थे

इससे पहले 2019 लोकसभा चुनाव में पूर्व सांसद रेणुका सिंह ने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार खेल साय सिंह को चुनाव हराकर लोकसभा पहुंची थी. रेणुका सिंह को साल 2019 के लोकसभा के चुनाव में 663711 वोट मिले थे. वहीं कांग्रेस पार्टी की उम्मीदवार को 505838 वोट मिले थे.

चिंतामणि महराज ने सरगुजा में बरकरार रखी भाजपा की बादशाहत

साल 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधी टक्कर मानी जा रही थी, लेकिन भाजपा प्रत्याशी चिंतामणि महराज ने कांग्रेस की युवा नेत्री शशि सिंह चुनाव के मैदान में सरगुजा सीट पर भाजपा की बादशाहत बरकरार रखी. सरगुजा सीट इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह छत्तीसगढ़ सीएम विष्णु देव साय का गृह जिला है.

कांग्रेस छोड़कर भाजपा आए चिंतामणि को भाजपा ने बनाया प्रत्याशी

भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व में कांग्रेस पार्टी छोड़ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए चिंतामणि महाराज को प्रत्याशी बनाया और जीत दर्ज की. सरगुजा लोकसभा सीट में जल, जंगल, जमीन की लड़ाई चुनाव का एक बड़ा मुद्दा रहा और चिंतामिण महराज ने 66000 मतों से कांग्रेस प्रत्याशी शशि सिंह को हराकर जीत दर्ज की है. 

ये भी पढ़ें-Analysis: एनडीए को ले डूबा अति उत्साह, सामने आई 300 का आंकड़ा नहीं छू पाने की बड़ी वजह?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Election Results 2024: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में नए CM मोहन-विष्णु पहली परीक्षा में पास, देखिए रिपोर्ट कार्ड
MP Election Result: सरगुजा सीट जीते चिंतामणि महाराज, प्रतिद्वंदी शशि सिंह को 64 हजार मतों से हराया
Lok Sabha Pm Modi vs Rahul Gandhi election Campaign strike Rate in Elections 2024
Next Article
छत्तीसगढ़ में कैसी रही पीएम मोदी और राहुल गांधी की परफॉर्मेंस? जानें दोनों का विनिंग स्ट्राइक रेट
Close
;