विज्ञापन

छत्तीसगढ़ में डायरिया ने पसारे पैर ! इस अकेले जिले में 800 लोग हुए शिकार

Diarrhea Outbreak in Chhattisgarh : बिलासपुर जिले के रतनपुर क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. हर दिन 10 से 15 नए मरीज इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं. बता दें कि पिछले दो महीनों से रतनपुर और आसपास के गांवों में डायरिया के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में डायरिया ने पसारे पैर ! इस अकेले जिले में 800 लोग हुए शिकार
छत्तीसगढ़ में डायरिया ने पसारे पैर ! इस अकेले जिले में 800 लोग हुए शिकार

Diarrhea Outbreak in Chhattisgarh : बिलासपुर जिले के रतनपुर क्षेत्र में डायरिया का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. हर दिन 10 से 15 नए मरीज इलाज के लिए अस्पताल पहुंच रहे हैं. शुक्रवार को कलेक्टर ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए. बता दें कि पिछले दो महीनों से रतनपुर और आसपास के गांवों में डायरिया के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं. नवागांव, सल्फा, गिरजावन, लखराम, मदनपुर समेत कई गांव इस बीमारी से प्रभावित हैं. जिले में अब तक 800 से ज्यादा डायरिया के मरीज पाए गए हैं. रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही अब तक 475 मरीजों का इलाज किया जा चुका है. इनमें से 20 मरीजों को गंभीर हालत में बिलासपुर रेफर किया गया है, जबकि 26 मरीज अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं. शुक्रवार को 16 नए मरीज इलाज के लिए पहुंचे हैं.

जान लीजिए डायरिया के कारण

डॉक्टरों का कहना है कि लोगों में जागरूकता की कमी के कारण यह बीमारी फैल रही है. गंदा पानी पीने, हाथ न धोने और साफ-सफाई का ध्यान न रखने से डायरिया फैल रहा है. लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है ताकि इस बीमारी पर नियंत्रण पाया जा सके.

कलेक्टर ने किया जिले का दौरा

कलेक्टर ने शुक्रवार को प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और डायरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य, राजस्व और पीएचई विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. कलेक्टर ने मौसमी बीमारियों को लेकर जागरूकता अभियान पर जोर देते हुए रतनपुर के अस्पताल के उन्नयन की भी बात कही है.

इलाके की स्वास्थ्य टीम अलर्ट

रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डायरिया के मरीजों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम लगातार मरीजों की देखभाल कर रही है. प्रभावित क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल और साफ-सफाई के लिए उपाय किए जा रहे हैं. लोगों को उबाल कर पानी पीने, हाथ धोने और स्वच्छता का ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें :

छत्तीसगढ़ के इस जिले में डायरिया का कहर ! एक साथ 37 लोग पड़े बीमार

जागरूकता अभियान भी जारी

कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं. गांव-गांव में स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों को डायरिया और अन्य बीमारियों से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं. रतनपुर और आसपास के गांवों में डायरिया का प्रकोप गंभीर रूप ले रहा है. इसे रोकने के लिए प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग मिलकर प्रयास कर रहे हैं

ये भी पढ़ें :

MP में तेज़ी से फ़ैल रहा डायरिया, अस्पतालों में मचा हाहाकार... देखिए ताज़ा रिपोर्ट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सावधान! इस तेंदुए को पसंद है मुर्गे, अब तक इतने सौ मुर्गे-मुर्गियों को बना चुकी है शिकार
छत्तीसगढ़ में डायरिया ने पसारे पैर ! इस अकेले जिले में 800 लोग हुए शिकार
Akshat Agarwal murder case Police will now conduct narco, brain mapping and polygraph test of the accused, court gave consent
Next Article
Crime News: अक्षत अग्रवाल हत्याकांड मामले में अब पुलिस कराएगी नार्को, ब्रेन मैपिंग और पॉलीग्राफ टेस्ट
Close