Dantewada Naxal Encounter: नक्सलियों के गढ़ पर बड़ा ‘प्रहार’, सुरक्षाबलों ने मार गिराए 36 नक्सली

Dantewada Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में शुक्रवार दोपहर सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 36 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Dantewada Naxal Encounter: छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में शुक्रवार दोपहर सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में 36 नक्सलियों के मारे जाने की खबर है. वहीं अब तक 28 नक्सलियों के शव बरामद हो चुके हैं. सुरक्षाबलों ने इस दौरान नक्सलियों की एक पूरी कंपनी का सफाया कर दिया. नारायणपुर और दंतेवाड़ा जिलों की सीमा पर अबूझमाड़ जंगल में दोपहर करीब एक बजे मुठभेड़ शुरू हुई. इस दौरान भारी मात्रा में विस्फोटक भी बरामद हुए. इस बीच मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने निवास पर पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों की हाई लेवल मीटिंग भी बुलाई. 

पुलिस के मुताबिक, नारायणपुर-दंतेवाड़ा सीमावर्ती दक्षिण अबूझमाड़ के क्षेत्र में माओवादियो की उपस्थिति की सूचना मिलने पर नारायणपुर-दंतेवाड़ा पुलिस की टीम सर्च ऑपरेशन पर निकली थी. दंतेवाड़ा के एसपी गौरव राय ने कहा कि सर्चिंग के दौरान दोपहर एक बजे से लगातार पुलिस और माओवादियों के बीच गोलीबारी जारी है. पुलिस के अनुसार अब तक 36 नक्सली मुठभेड़ में मारे गए, वहीं AK 47, SLR सहित कई अन्य हथियार बरामद हुए. 

क्या बोले डिप्टी सीएम? 

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने इस ऑपरेशन को लेकर कहा कि जवानों की इन भुजाओं की ताकत के बल पर ही यह संभव हो पाया है. उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के कहे अनुसार 2026 तक नक्सलमुक्त होने की राह पर चल रहे हैं. निर्धारित समय पर लक्ष्य पूरा करेंगे. उन्होंने कहा कि बस्तर में शांति बहाली और विकास की गंगा बहाने के लिए काम किया जाएगा. सरेंडर की नई पॉलिसी लाएंगे. वहीं पूर्व एडीजी पीके मिश्रा ने कहा कि यह सुरक्षाबलों के लिए सबसे बड़ी सफलता है.
 

इन जवानों ने ढहाया किला!

सुरक्षाबल के दल में जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और विशेष कार्य बल (एसटीएफ) के जवान शामिल थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि दोपहर लगभग एक बजे नक्सलवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद सुरक्षाबल के जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की. इस कार्रवाई को फोर्स की बड़ी सफलता मानी जा रही है. 
 

Advertisement

नक्सलियों के गढ़ पर अटैक

फोर्स लगातार नक्सलियों के गढ़ पर अटैक कर रही है. बीते महीने नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान के तहत दंतेवाड़ा की पुलिस ने 8 नक्सलियों को मार गिराने में बड़ी सफलता हासिल की थी. वहीं इस बार भी बड़ी संख्या में नक्सली मारे गए हैं. ऐसे में इन आंकड़ों को देखकर इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि नक्सलियों का सबसे मजबूत इलाका अबूझमाड़ भी अब उनके लिए सुरक्षित पनाहगाह नही रहा.

इस साल मारे गए 171 नक्सली

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इस मुठभेड़ के साथ ही इस वर्ष अब तक दंतेवाड़ा और नारायणपुर समेत सात जिलों वाले बस्तर क्षेत्र में सुरक्षा बलों ने अलग-अलग मुठभेड़ों में 171 माओवादियों को मार गिराया है. 
 

Advertisement

गुरुवार को नक्सल कैंप का हुआ था भंडोफोड़

बता दें कि सुरक्षा बलों ने गुरुवार को मुठभेड़ के बाद बस्तर क्षेत्र के सुकमा जिले में एक नक्सली शिविर का भंडाफोड़ किया था और भारी मात्रा में विस्फोटक और अन्य सामग्री बरामद की थी.