Cyber पाठशाला में ये एक्टर देंगे टिप्स, नेटफ्लिक्स पर जामताड़ा और लापता लेडीज में आ चुके हैं नजर

Cyber Awareness: यह पहला अवसर होगा जब एक फिल्म अभिनेता साइबर क्राइम से जुड़ी बातों की चर्चा पुलिस के फेसबुक पेज पर करेगा. जिला पुलिस अधीक्षक गौरेला पेंड्रा मरवाही भावना गुप्ता ने नागरिकों से 3 सितंबर को जिला पुलिस के फेसबुक पेज पर साइबर की पाठशाला में आम लोगों को जुड़ने की अपील की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cyber Crime Awareness Live Workshop: साइबर अपराध (Cyber Crime) को रोकने के लिए गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले की पुलिस अधीक्षक (SP) भावना गुप्ता नए प्रयास कर रही हैं. इसके लिए जिले में लगातार जन जागरूकता अभियान जारी है. जिले के नागरिकों को साइबर अपराध से बचाने के लिए वर्कशॉप भी की जा रही है. साइबर अपराध के विरुद्ध जन जागरूकता लाने में जुटी गौरेला पेंड्रा मरवाही जिला पुलिस द्वारा अपने इसी प्रयासों के क्रम में साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) से जुड़ी नेटफ्लिक्स (Netflix) की मशहूर वेब सीरीज जामतारा और लापता लेडीज फिल्म के अभिनेता स्पर्श श्रीवास्तव को गौरेल्ला पेंड्रा मरवाही पुलिस के फेसबुक पेज पर 3 सितंबर 2024 को आमंत्रित किया है. अभिनेता स्पर्श श्रीवास्तव साइबर की पाठशाला में जीपीएम पुलिस के फेसबुक पेज पर लाइव रहते हुए नागरिकों को साइबर क्राइम एवं सुरक्षा से जुड़ी बातों को विस्तार से बताएंगे.

जिले में पहली बार कोई एक्टर लेगा साइबर की पाठशाला

यह पहला अवसर होगा जब एक फिल्म अभिनेता साइबर क्राइम से जुड़ी बातों की चर्चा पुलिस के फेसबुक पेज पर करेगा. जिला पुलिस अधीक्षक गौरेला पेंड्रा मरवाही भावना गुप्ता ने नागरिकों से 3 सितंबर को जिला पुलिस के फेसबुक पेज पर साइबर की पाठशाला में आम लोगों को जुड़ने की अपील की है.

Advertisement
साइबर के माध्यम से होने वाले अपराधों के विरुद्ध गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले की पुलिस अधीक्षक पहले भी जागरूकता अभियान के साथ साइबर अपराधियों पर नकेल कसने में सफलता प्राप्त की है. जिसमें प्रमुख रूप से बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के समय छात्र-छात्राओं के अंक बढ़ाने के नाम पर साइबर अपराधियों द्वारा किए जा रहे हैं प्रयास को उन्होंने त्वरित कार्यवाही करते हुए विफल किया था.

इसके लिए उन्होंने विद्यालयों के शिक्षकों के माध्यम से छात्र-छात्राओं को जागरूक किया था, जिसकी परिणीति रही कि जिले में छात्र-छात्राओं से ठगी नहीं की जा सकी.

Advertisement

पुलिस का क्या कहना है?

इस संबंध में पुलिस अधीक्षक भावना गुप्ता मानती हैं कि आम आदमी को साइबर अपराध से बचने के लिए स्वयं सचेत होना पड़ेगा. नागरिक यदि जागरूक रहे तो साइबर अपराधी कितने भी शातिर हो उनकी दाल नहीं गलने वाली है, इसलिए प्रत्येक नागरिक जो मोबाइल और कंप्यूटर से जुड़े हैं, उन्हें साइबर अपराध के प्रति स्वयं जागरूक होने की जरूरत है. इसी जन जागरूकता अभियान के तहत अभिनेता स्पर्श श्रीवास्तव को साइबर की पाठशाला में आमंत्रित किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : सर आपका क्रेडिट कार्ड आ गया है... OTP बता दीजिए, इसके बाद साइबर ठग ने पुलिस को लगाया चूना

यह भी पढ़ें : हैलो आपका कूरियर है... इतने में फोन हैक कर ठगी करते थे जालसाज, झारखंड से दो आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2024: दिल्ली में टीचर्स डे पर MP के इन गुरुओं का होगा सम्मान, ITI से इनका है नाम

यह भी पढ़ें : Cyber Tehsil: MP के किसानों के लिए सामने आई बड़ी खुशखबरी, मोहन सरकार ने किया ये बड़ा फैसला

Topics mentioned in this article