विज्ञापन
Story ProgressBack

छ्त्तीसगढ़: 33 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू,  22 हजार का होगा प्रमोशन, जानिए- किस पद पर होगी कितनी नियुक्ति

Chhattisgarh Shikshak Bharti: स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने लिखा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में मेरी घोषणा के अनुसार 33000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही 22000 शिक्षकों का प्रमोशन का प्रोसेस भी शुरू हो चुका है.

Read Time: 3 min
छ्त्तीसगढ़: 33 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू,  22 हजार का होगा प्रमोशन, जानिए- किस पद पर होगी कितनी नियुक्ति

CG Shikshak Bharti News Today: छ्त्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विष्णु देव सरकार (Vishnudev Government) बनने के बाद शिक्षा विभाग में 33 हजार शिक्षकों की भर्ती (Teacher Recruitment) की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. साथ ही 22 हजार शिक्षकों के प्रमोशन भी 6 महीने में हो जाएगा. सोशल साइट एक्स पर पोस्ट कर स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (Brijmohan Agrwal) ने ये जानकारी दी है.

स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने लिखा कि छत्तीसगढ़ विधानसभा में मेरी घोषणा के अनुसार 33000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही 22000 शिक्षकों का प्रमोशन का प्रोसेस भी शुरू हो चुका है. ग्रेडेशन की प्रारंभिक सूची जारी कर दी गई है. उन्होंने लिखा कि मैंने विधानसभा में शिक्षकों का प्रमोशन 6 महीने में कंप्लीट करने का ऐलान किया था. लिहाजा, घोषणा के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने तत्परता दिखाते हुए प्रक्रिया को तेज गति से आगे बढ़ाया है. उन्होंने बताया कि शिक्षकों का 3 साल से ग्रेडेशन लिस्ट जारी नहीं हुआ था और बिना ग्रेडेशन लिस्ट जारी हुए प्रमोशन नहीं हो सकता था. इसलिए पहले  ग्रेडेशन लिस्ट तैयार की गई है.

इन पदों पर होगी भर्ती

छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान  स्कूली शिक्षा और संसदीय कार्य मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश में 33000 शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की थी. मंत्री ने कहा था कि विभागीय बजट के अनुसार राज्य में 33 हजार से अधिक पदों पर शिक्षकों की सीधी भर्ती की जाएगी. इसमें प्राध्यापक के 2524 पद, शिक्षक के 8194 पद और सहायक शिक्षक के 22 हजार 341 पद शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- 'कांग्रेस को खत्म करके ही मानेंगे राहुल गांधी', कलबुर्गी में शिवराज सिंह चौहान ने चलाए तंज के बाण
 

25 हजार स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम से होगी पढ़ाई

इसके साथ ही शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा है कि प्रदेश के 25 हजार स्कूलों में कक्षा एक से 12वीं तक अंग्रेजी माध्यम के अनुभाग स्थापित किए जाएंगे. राज्य के स्कूलों में स्मार्ट क्लास के तहत इंटरनेट और प्रोजेक्टर की मदद से शिक्षा दी जाएगी. साथ ही राज्य के विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में रिक्त पड़े 4200 से अधिक पदों पर भी भर्ती की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- 'कोई आज आया है तो कोई कल आएगा', कमलनाथ के गढ़ में आकर किसकी ओर इशारा कर गए CM यादव?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close