विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

Chhattisgarh Election: कांग्रेस सीईसी की बैठक में छत्तीसगढ़ उम्मीदवारों पर लगी मुहर, सिर्फ ऐलान बाकी

Chhattisgarh Assembly Election: कांग्रेस इस बार के विधानसभा चुनाव में जाति जनगणना को बहुत जोर शोर से उठा रही है. कांग्रेस का नारा है कि जिसकी जितनी जनसंख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी. इसके साथ ही कांग्रेस सांसद 2011 की जनगणना में किए गए जाति आधारित जनगणना के आंकड़े जारी नहीं करने पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों, ले रहे हैं.

Read Time: 4 min
Chhattisgarh Election: कांग्रेस सीईसी की बैठक में छत्तीसगढ़ उम्मीदवारों पर लगी मुहर, सिर्फ ऐलान बाकी

Chhattisgarh Assembly Election 2023: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) ने गुरुवार को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh)और मिजोरम विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के चयन को लेकर चर्चा की. पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Mallika Arjun Kharge) की अध्यक्षता में हुई सीईसी की बैठक में कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत कई अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे. बैठक के बाद खरगे ने ‘एक्स' पर पोस्ट में कहा कि छत्तीसगढ़ में हमने 5 साल न्याय के साथ एक नया अध्याय लिखा है.

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने छत्तीसगढ़ के गांव, गरीब, किसान, युवाओं, महिलाओं व सभी वर्गों के जन कल्याण की स्थापना की है. आज छत्तीसगढ़ के विषय में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस मौके पर उन्होंने एक स्लोगन भी दिया, 'छत्तीसगढ़ का भरोसा बरकरार, फिर से कांग्रेस सरकार !

नाम तय सिर्फ ऐलान बाकी

माना जा रहा है कि इस बैठक में छत्तीसगढ़ के कांग्रेस प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लग गई है. बस इसका ऐलान करना ही बाकी है. आपको बता दें कि 9 अक्टूबर को चुनाव आयोग ने राज्य में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया था. इसके मुताबिक, छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान होगा और दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर को 70 सीटों पर मतदान होगा. इसके बावजूद पार्टी अबीतक छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों की घोषणा नहीं कर पाई है. आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. भाजपा मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है.

भाजपा 85 सीटों पर कर चुकी है उम्मीदवारों की घोषणा

चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद भी बीजेपी अभी तक एक भी सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं कर पाई है, जबकि विपक्षी भाजपा अभी तक 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार के नामों का ऐलान कर चुकी है. भाजपा ने पिछले 9 अक्टूबर को ही उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी. इसके साथ ही बीजेपी के प्रत्याशियों ने चुनाव मैदान में अपनी ताकत झोंक दी है.

ये भी पढ़ेंः बच्चे ने लगाई गुहार- मामा ! मेरे अब्बा को बचा लो, शिवराज ने तुरंत किया इलाज का इंतजाम
 

कांग्रेस ने जातीय जनगणना को बनाया मुद्दा

कांग्रेस इस बार के विधानसभा चुनाव में जाति जनगणना को बहुत जोर शोर से उठा रही है. कांग्रेस का नारा है कि जिसकी जितनी जनसंख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी. इसके साथ ही कांग्रेस सांसद 2011 की जनगणना में किए गए जाति आधारित जनगणना के आंकड़े जारी नहीं करने पर केंद्र सरकार को आड़े हाथों, ले रहे हैं. यही वजह है कि इस बार बीजेपी ने छत्तीसगढ़ में अब तक 29 उम्मीदवारों को टिकट दे चुकी. हालांकि, अभी 5 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा बाकी है. 

ये भी पढ़ेंः MP Election 2023: राहुल के बाद प्रियंका ने भी उठाया OBC, SC-ST का मुद्दा, बोलीं- इसलिए जरूरी है जाति जनगणना
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close