विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 12, 2023

MP Election 2023: राहुल के बाद प्रियंका ने भी उठाया OBC, SC-ST का मुद्दा, बोलीं- इसलिए जरूरी है जाति जनगणना

Madhya Pradesh Election 2023: मध्य प्रदेश के मंडला पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने प्रदेश की शिवराज सरकार और भाजपा पर जमकर हमला बोला. उन्होंने शिवराज सरकार को घोटालों की सरकार करारा दिया और कहा कि यहां 18 साल में 250 बड़े घोटाले हुए. लिहाजा, जनता को इस भ्रष्ट सरकार को उखाड़ फेंकना चाहिए. 

Read Time: 4 min
MP Election 2023: राहुल के बाद प्रियंका ने भी उठाया OBC, SC-ST का मुद्दा, बोलीं- इसलिए जरूरी है जाति जनगणना
मंडला:

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: कर्नाटक (Karnatak) में जीत के बाद अब प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भी आक्रामक चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. मध्य प्रदेश में चुनावी बिगुल बजने बाद पहली बार पहुंचीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने जातीय जनगणना (Caste Census) का मुद्दा जोरशोर से उठाया.  उन्होंने एससी-एसटी (SC-ST) और ओबीसी (OBC) समुदाय के लोगों के साथ न्याय सुनिश्चित करने के लिए जाति जनगणना के आंकड़े जारी करने की मांग की. इसके साथ ही  मध्य प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) की सरकार को उन्होंने भ्रष्टाचार की सरकार करार दिया. उन्होंने शिवारज सरकारी की आलोचना करते हुए कहा कि पार्टी के 18 वर्ष के शासनकाल में 250 घोटाले हुए.

मंडला में जनसभा को की संबोधित

प्रियंका ने कहा कि हाल ही में बिहार सरकार ने जाति जनगणना कराई है. इससे यह पता चला है कि वहां की आबादी में 84 प्रतिशत लोग अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के हैं, लेकिन नौकरियों में उनकी संख्या बहुत कम है. उनकी सही संख्या जानने और उनके साथ न्याय करने के लिए देश में जाति जनगणना कराई जानी चाहिए. उन्होंने ये बातें गुरुवार को मंडला जिले में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं. गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को एक चरण में वोट डाले जाएंगे और 3 दिसंबर को मतो की गिनती शुरू होगी.

प्रियंका गांधी ने दी ये गारंटियां

प्रियंका गांधी ने एक बार फिर से कांग्रेस की गारंटियों को दोहराया. उन्होंने कांग्रेस के सत्ता में आने पर पुरानी पेंशन योजना (OPS) को लागू करने सहित कई गारंटियों' की घोषणा की. उन्होंने कहा कि न केवल कक्षा एक से कक्षा 12वीं तक के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी, बल्कि कक्षा एक से आठ तक के छात्रों को 500 रुपये, कक्षा आठ से दस तक के बच्चों के लिए 1,000 रुपये और कक्षा 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिए 1,500 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे. राजस्थान की तरह 500 रुपये में गैस सिलेंडर, महिलाओं को 1,500 रुपये की मासिक सहायता, किसानों की ऋण माफी योजना, प्रति कनेक्शन 100 यूनिट बिजली मुफ्त और आधी कीमत पर 200 यूनिट, किसानों को कृषि कार्य के लिए पांच एचपी तक मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जाएगा और सभी जाति को न्याय दिलाने के लिए  जाति जनगणना भी कराई जाएगी.

ये भी पढ़ेंः ग्वालियर : गुर्जरों ने किया जेल भरो आंदोलन का आह्वान, प्रशासन अलर्ट, तैनात किए 4 हजार जवान
 

'भाजपा राज में हुए 250 घोटाले'

उन्होंने कहा कि राज्य में अपने 18 साल के शासन के दौरान भाजपा ने लोगों के लिए कुछ नहीं किया. भाजपा सिर्फ चुनावों के दौरान लोगों के लिए योजनाओं की घोषणा करके उन्हें याद करती है.  कांग्रेस नेत्री ने आरोप लगाया कि लगभग 225 महीनों से भाजपा शासित राज्य में व्यापमं, मिड-डे मील और छात्रवृत्ति समेत 250 घोटाले हुए हैं.

खुद को बताया दादी इंदिरा जैसी

पूर्व प्रधानमंत्री और अपनी दादी इंदिरा गांधी का जिक्र करते हुए कांग्रेस नेत्री ने कहा कि वह कुछ हद तक उनसे मिलती जुलती हैं और इसलिए, उन्हें लोगों, खासकर आदिवासी आबादी के लिए अधिक जिम्मेदार होना होगा. 

ये भी पढ़ेंः बच्चे ने लगाई गुहार- मामा ! मेरे अब्बा को बचा लो, शिवराज ने तुरंत किया इलाज का इंतजाम
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close