DGP extension: अशोक जुनेजा को केंद्र से 6 महीने का मिला एक्सटेंशन, सरकारों के ऐसे बने करीबी

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा को 6 महीनें का एक्सटेंशन मिल गया है. आज 4 जुलाई को वे रिटायर होने वाले थे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

DGP Ashok Juneja extension: छत्तीसगढ़ के डीजीपी अशोक जुनेजा को केंद्र से 6 महीने का एक्सटेंशन मिल गया है. राज्य सरकार ने दो दिन पहले ही केंद्र को अशोक जुनेजा के एक्सटेंशन की फाइल भेजी थी. दरअसल अशोक जुनेजा का रिटायरमेंट 4 जुलाई 2024 को होना था. रिटायरमेंट के पहले ही अशोक जुनेजा को एक्सटेंशन मिल गया है. 1989 बैच के अफसर अशोक जुनेजा को भूपेश सरकार में 5 अगस्त 2022 को पूर्णकालिक डीजीपी बनाया गया था. 

DGP की दौड़ में तीन सीनियर IPS थे

गृह विभाग में एक महीने से चर्चा थी कि छत्तीसगढ़ को एक नया डीजीपी मिलेगा. चर्चा ये भी थी कि गृह विभाग ने केंद्र को भेजने के लिए नये डीजीपी के लिए नामों का पैनल तैयार कर लिया था.

Advertisement
जिसमें 1992 बैच अरुण देव गौतम और 1994 बैच के हिमांशु गुप्ता के नाम के साथ IPS पवन देव का भी नाम था.

लेकिन उसके पहले सरकार ने अशोक जुनेजा के एक्सटेंशन की फाइल केंद्र को भेज दी जिस पर केंद्र ने एक्सटेंशन दे दिया है.

Advertisement

ये भी पढ़ें NIA  Arrested Naxalites : कांकेर से गिरफ्तार नक्सलियों के बारे NIA ने किया बड़ा खुलासा, बताई ये बात

Advertisement

 BJP और कांग्रेस सरकार के ऐसे बने करीबी

रमन सिंह सरकार ने इंटेलिजेंस विभाग के मुखिया की ज़िम्मेदारी संभाल चुके अशोक जुनेजा को भूपेश बघेल सरकार ने  जून 2022 को डीजीपी बनाया था. मीडिया की सुर्ख़ियों से दूर अशोक जुनेजा तत्कालीन सरकार ने काम किया. कोई विवाद उनसे नहीं जुड़ा. हालांकि सरकार बदलने के बाद ये क़यास लगाए जा रहे थे कि अशोक जुनेजा को हटा दिया जाएगा. लेकिन चर्चा ये है कि नक्सल मोर्चे पर लगातार हो रहे एनकाउंटर में नक्सली मारे जा रहे हैं. केंद्रीय सुरक्षा बलों के साथ नक्सल मोर्चे पर बेहतर को-ऑर्डिनेशन बनने की वजह से अशोक जुनेजा इस सरकार के चहेते बन गए और उन्हें एक्सटेंशन दिया गया है.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री के गृह जिले में व्यवस्था बदहाल, इतने लाख की आबादी पर है मात्र दो डॉक्टर

Topics mentioned in this article