विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2023

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 8 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, अन्य 4 गिरफ्तार

पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने वाले आठ नक्सली कटेकल्याण इलाके में सड़कों को नुकसान पहुंचाने, नक्सली पोस्टर बैनर लगाने और माओवादी नेताओं के लिए रेकी करने जैसी घटनाओं में शामिल थे.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में 8 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण, अन्य 4 गिरफ्तार
दंतेवाड़ा में 8 नक्सलियों ने किया सरेंडर

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में तीन महिलाओं समेत आठ नक्सलियों ने आत्मसमर्पण कर दिया और चार अन्य नक्सलियों को सुरक्षाबलों ने गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक गौरव राय ने बताया कि पुलिस के सामने शुक्रवार को आत्मसमर्पण करने वाले आठ नक्सली कटेकल्याण इलाके में सड़कों को नुकसान पहुंचाने, नक्सली पोस्टर तथा बैनर लगाने और नक्सली नेताओं के लिए रेकी करने जैसी घटनाओं में शामिल थे.

ये भी पढ़ें- भोपाल : कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक रहेगी जारी, फीडबैक के आधार पर तैयार होगा चुनावी रोडमैप

8 नक्सलियों ने किया सरेंडर

उन्होंने कहा कि शनिवार को गिरफ्तार किए गए चार अन्य नक्सली पिछले साल अरनपुर इलाके में गोलीबारी और विस्फोट करने की एक घटना में शामिल थे. राय ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले आठ नक्सलियों ने दावा किया कि वे पुलिस के 'लोन वर्राटू' पुनर्वास अभियान से प्रभावित और ‘‘खोखली'' नक्सली विचारधारा से निराश थे.

उन्होंने कहा कि इन नक्सलियों में से मारजुम पंचायत मिलिशिया कमांडर मंगदु कुहदामी (43) और टेटम पंचायत क्षेत्र में क्रांतिकारी महिला आदिवासी संगठन (नक्सलियों की अग्रणी शाखा) का नेतृत्व करने वाली कुमारी लखमे पर एक-एक लाख रुपये का इनाम था. आठों नक्सली कटेकल्याण इलाके में सक्रिय थे. राय ने कहा कि एक अन्य घटना में, राज्य पुलिस की इकाइयों-डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (डीआरजी) और बस्तर फाइटर्स के एक संयुक्त दल ने शनिवार को एक तलाशी अभियान के दौरान अरनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत गोंडेरस गांव के पास एक जंगल से चार नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें- 'वो कुत्तों को जहर देकर मार रहे थे', महिला वकील ने रोका तो तोड़ा शीशा और जला दी कार

भागने की कोशिश कर रहे 4 नक्सली गिरफ्तार

 नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में मिली खुफिया सूचना के आधार पर पोटाली, काकाडी और गोंडेरास गांवों में अभियान चलाया गया था. अधिकारी ने बताया कि गश्त लगा रहे दल को देखते ही चारों नक्सलियों ने भागने की कोशिश की लेकिन पीछा कर उन्हें पकड़ लिया गया.  पूछताछ के दौरान, चारों ने प्रतिबंधित भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी) से जुड़े होने की बात स्वीकार की. गिरफ्तार किए गए चारों नक्सलियों के नाम रवा मुका (25), मुका कलमू (23), हिडमा रावा (32) और माडवी भीमा (30) हैं. अधिकारी ने कहा कि ये पिछले साल अरनपुर इलाके में सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाने के लिए गोलीबारी करने और विस्फोट करने की घटना में शामिल थे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close