विज्ञापन

Budget 2024: मोदी 3.0 के पहले बजट में छत्तीसगढ़ का जिक्र नहीं... सीएम साय और बघेल ने कही ये बात

CG on Budget 2024: आम बजट को लेकर छत्तीसगढ़ प्रदेश के लिए कुछ खास योजना देखने को नहीं मिली. इसको लेकर पूर्व सीएम भूपेश बघेल और सीएम विष्णु देव साय ने अपनी बात रखी. 

Budget 2024: मोदी 3.0 के पहले बजट में छत्तीसगढ़ का जिक्र नहीं... सीएम साय और बघेल ने कही ये बात
भूपेश बघेल ने बजट को लेकर सरकार को घेरा

CM Sai on Budget 2024: मोदी सरकार 3.O (Modi 3.0) का पहला बजट केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने मंगलवार, 23 जुलाई को पेश किया. सीतारमण के एक घंटे 40 मिनट के भाषण में युवा, किसान, सोलर एनर्जी, रोजगार, स्किल डेवलपमेंट, टैक्स सम्बंधित बाते कही गई. बजट में 44 बार टैक्स, 23 बार एमएसएमई, 13-13 बार जमीन-खेती, तो 9-9 बार ग्रामीण और किसान का जिक्र किया गया. लेकिन, छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का एक बार भी जिक्र नहीं किया गया. सीधे तौर से छत्तीसगढ़ का जिक्र नहीं हुआ, लेकिन महिलाओं, किसान और आदिवासी (Tribals) वर्ग से जुड़ी योजनाओं का छत्तीसगढ़ को लाभ मिलेगा. बजट को लेकर बघेल और सीएम साय ने अपनी बात रखी. 

केन्द्रीय बजट विकसित छत्तीसगढ़ बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण-मुख्यमंत्री साय

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने केंद्रीय बजट को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट दूरदृष्टि और दृढ निश्चय का बजट है. यह सबका बजट है, सबके लिए, सबके विकास का बजट है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बजट में कृषि और रोजगार पर सबसे अधिक ध्यान देना इसे ऐतिहासिक बनाता है. कृषि क्षेत्र के लिए रखे गये हैं, कृषि क्षेत्र में 1.52 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान है जिसका छत्तीसगढ़ के किसानों का इसका लाभ मिलेगा. 

जनकल्याणकारी है नया बजट-विजय शर्मा

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा ने केंद्रीय बजट को विकासोन्मुखी, समावेशी और जनकल्याणकारी बताया. उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में किए गए प्रावधानों की तारीफ करते हुए कहा कि गृह विभाग, पंचायत और ग्रामीण विकास के क्षेत्र में बजट में प्रावधान किये गए है. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास, पेयजल आपूर्ति और स्वच्छता परियोजनाओं के लिए आवंटित राशि से ग्रामीण जीवन स्तर में सुधार होगा.

ये भी पढ़ें :- बजट को लेकर जानिए आम जन की राय, कहा- "सरकार ने पेट्रोल, टैक्स पर तो.... "

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बजट को बताया झुनझुना 

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सोशल साईट एक्स पर बजट को लेकर लिखा, 'मोदी को अपनी सरकार बचानी है, इसलिए बिहार और आंध्र प्रदेश का बजट में जिक्र है. दोनों राज्यों के लिए खजाना खोल दिया गया, बाकि दूसरे राज्य के साथ छत्तीसगढ़ को झुनझुना पकड़ा दिया गया है.'

ये भी पढ़ें :- CG Vidhan Sabha: भूपेश बघेल ने सदन में उठाए PM Awas Yojana पर सवाल, कहा-18 लाख घरों में शहरी आवास शामिल है या नहीं?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिलासपुर में जानलेवा हुआ स्वाइन फ्लू: अब तक 10 की मौत, 144 पॉजिटिव; कांग्रेस ने सरकार पर साधा निशाना- 'CIMS क्यों है बीमार'
Budget 2024: मोदी 3.0 के पहले बजट में छत्तीसगढ़ का जिक्र नहीं... सीएम साय और बघेल ने कही ये बात
Amit Shah's Chhattisgarh tour program Union Home Minister will inaugurate NCB office, will hold meetings in Raipur from 23 to 25 August, will visit Mahaprabhu Vallabhacharya Ashram
Next Article
NCB ऑफिस का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, 23 से 25 अगस्त तक रायपुर में रहकर करेंगे ये काम
Close