'जहर' बना और जहरीला ! यहां 90 बोरों में बरामद हुआ नकली गुटखा

Gutkha News Bhilai: छत्तीसगढ़ में भिलाई पुलिस ने बड़ी मात्रा में नकली गुटखा बरामद किया है. पुलिस के मुताबिक 12 बोरों में पैक कर ये गुटखा सप्लाई के लिए ले जाया जा रहा था, तभी पुलिस ने छापा मारकर नकली गुटखे को जब्त कर लिया, जानें, किस फैक्ट्री में और कहां हो रहा था इस नकली गुटखे का निर्माण.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Bhilai Gutkha News: दुर्ग पुलिस (Durg Police) ने नकली जर्दायुक्त गुटखा बनाने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 90 बोरी नकली गुटखा जब्त किया है. इसके साथ ही पुलिस ने इसके आरोप में 10 लोगों को गिरफ्तार भी किया है. पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक गुरुवार सुबह 3-4 बजे के बीच पुरानी भिलाई के उमदा इलाके में स्थित फैक्ट्री और गोदाम पर छापा मारा गया. आरोप है कि इस फैक्ट्री में नकली गुटखे का उत्पादन किया जा रहा था. छापे के दौरान फैक्ट्री से गुटखा बनाने की मशीनें, नकली गुटखे के 90 बोरे और वहां काम करने वाले 10 लोगों को हिरासत में लिया गया.

कई हफ्तों से मिल रही थी सूचना

भिलाई छावनी के सीएसपी हरीश पाटिल ने बताया कि पुलिस को कई हफ्तों से उमदा क्षेत्र में नकली जर्दायुक्त गुटखा बनाने की सूचनाएं मिल रही थीं. इस पर दुर्ग पुलिस ने निगरानी शुरू की थी. इसके बाद गुरुवार की रात पुलिस को सूचना मिली कि तड़के 3 से 4 बजे के बीच गुटखे से लदी एक गाड़ी भिलाई की ओर जाएगी. यह जानकारी तुरंत दुर्ग एसपी जितेंद्र शुक्ला को दी गई, जिन्होंने फैक्ट्री पर छापा मारने के आदेश दिए.

Advertisement

गुटखे से भरी गाड़ी पकड़ी गई

सीएसपी हरीश पाटिल ने जामुल थाना प्रभारी कपिल देव पांडेय, छावनी थाना प्रभारी चेतन चंद्राकर और खुर्सीपार थाना प्रभारी अंबर सिंह भारद्वाज के साथ एक संयुक्त टीम तैयार की. रात करीब 3 बजे पुलिस टीम ने एक गाड़ी (CG 07 BK 5038) को आते हुए देखा और उसे रोककर तलाशी ली. तलाशी के दौरान गाड़ी में 60 बोरी नकली पानराज जर्दायुक्त गुटखा मिला. पूछताछ के दौरान ड्राइवर ने बताया कि माल उमदा स्थित फैक्ट्री से लाया गया था.

Advertisement

फैक्ट्री में छापा और आरोपी गिरफ्तार

इस सूचना के आधार पर पुलिस टीम तुरंत उमदा स्थित फैक्ट्री पहुंची. हालांकि, आरोपियों को पहले से ही जानकारी मिल चुकी थी और वे गुटखा बनाने का सामान दूसरी गाड़ी (CG 07 CS 5338) में भरकर भागने की कोशिश कर रहे थे. पुलिस ने उन्हें मौके पर गिरफ्तार कर लिया.

Advertisement

मुख्य आरोपी साजिद खान

सीएसपी पाटिल ने बताया कि इस पूरे रैकेट का मुख्य आरोपी पावर हाउस छावनी का निवासी साजिद खान है. उसके साथ गुटखा की डिलीवरी में शामिल ओडिशा निवासी उसका साथी पंडा भी इस अपराध में लिप्त है. पुलिस दोनों की तलाश कर रही है और जल्द ही उन्हें गिरफ्तार करने की बात कह रही है. 

ये भी पढ़ें- सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, कई नक्सलियों को गोली लगने का दावा

नकली गुटखे के कारोबार पर कड़ा प्रहार

यह छापा नकली तंबाकू उत्पादों के निर्माण और वितरण को रोकने के लिए पुलिस की ओर से एक बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- 9 महीने पहले हुआ फ्रॉड ! आज भी कीमत चुका रहा ये परिवार, क्या खाक छान रही पुलिस?

Topics mentioned in this article