CG: नदियों का सीना चीर रहे खनन माफिया! कलेक्टर की सख्ती के बाद अवैध खनन पर हुई बड़ी कार्रवाई

CG News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में रेत का अवैध उत्खनन करने वालों की खैर नहीं है. कलेक्टर दीपक सोनी ने सख्ती बरतते हुए कार्रवाई के निर्देश अफसरों को दिए हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले से होकर बहने वाली महानदी शिवनाथ और जोक नदी में इन दिनों खनन माफिया सक्रिय हो गए हैं.जिले में मात्र 15 घाट ही वैध रूप से संचालन किए जाने के लिए अधिकृत किए गए हैं.इसके बावजूद  जिले में लगातार रेत का अवैध खनन किया जा रहा है. इस बात की शिकायत मिलने पर कलेक्टर दीपक सोनी ने एक बैठक कर टास्क फोर्स का गठन किया है.

जिला स्तरीय टास्क फोर्स ने लगातार कार्रवाई कर रही है. कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि अवैध खनन के ऊपर लगातार कार्रवाई की जाएगी. इसकी शुरुआत कर दी गई है.सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा. 

गाड़ियां हुईं जब्त

बलौदा बाजार जिले में अवैध रेत खनन के बढ़ते मामलों को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर दीपक सोनी ने सख्त कदम उठाने का निर्णय लिया है.कलेक्टर के निर्देश पर राजस्व विभाग,खनन विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने कई स्थानों पर छापेमारी कर अवैध रेत खनन पर अंकुश लगाने की कार्रवाई की है. प्रशासन ने अवैध खनन में लिप्त कई वाहनों को जब्त किया. जिनमें हाइवा,डंपर,ट्रक और ट्रैक्टर शामिल थे. इन वाहनों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए जहां जुर्माना लगाया जा रहा है.

Advertisement
वहीं वाहनों को जब्त कर लवन, कसडोल, गिधपुरी थाने में खड़े कर दिया है. साथ ही कुछ मामलों में प्रकरण भी दर्ज किया गया है. इस अभियान का उद्देश्य न केवल अवैध खनन को रोकना है, बल्कि प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और पर्यावरणीय संतुलन को बनाए रखना भी है.

कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि अवैध रेत खनन न केवल पर्यावरण के लिए हानिकारक है, बल्कि यह सरकारी राजस्व को भी नुकसान पहुंचाता है. हमारी प्राथमिकता यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी व्यक्ति कानून का उल्लंघन न करे. हम इस अभियान को आगे भी जारी रखेंगे ताकि अवैध गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगाई जा सके. उन्होंने बताया कि अक्टूबर महीनें में ही 79 मामले अवैध परिवहन के बनाए गए हैं. अभियान चलाकर वाहनों को जब्त किया जा चुका है. 9 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना वसूला गया है. कलेक्टर ने चेतावनी दी है कि भविष्य में भी ऐसे अभियान जारी रहेंगे और कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Advertisement
जिले में अवैध रेत खनन की गतिविधियों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से कलेक्टर की पहल के बाद जिला प्रशासन ने बड़े पैमाने पर कार्रवाई शुरु की है. इस अभियान में राजस्व, खनन और पुलिस विभाग की संयुक्त टीमों ने अवैध रेत खनन में संलग्न कई वाहनों को जब्त किया और खनन माफियाओं पर कड़ी कार्रवाई की है.

ये भी पढ़ें पत्नी को फंसाने के लिए 8 जिलों के SP को फर्जी नोटिस! सब इंस्पेक्टर की साजिश का ऐसे हुआ पर्दाफाश

पर्यावरणीय क्षति पहुंचा रहे माफिया

अवैध रेत खनन से न केवल पर्यावरणीय क्षति हो रही है, बल्कि यह जल स्रोतों और आसपास के इकोसिस्टम पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल रहे हैं. रेत माफिया के रेत खनन से नदी के प्राकृतिक प्रवाह में बाधा उत्पन्न हो रही है जिससे जलस्तर में गिरावट और तटीय क्षेत्रों का कटाव हो रहा है. पिछले कुछ सालों में ग्राम बोदा मोहान में नदी के किनारे का तेजी से कटाव रेत के अवैध खनन के कारण हुआ है. माफिया न सिर्फ रेत का अवैध खनन कर रहे हैं बल्कि प्राकृतिक संसाधनों और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा रहे हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें CG :  28 लाख श्रमिकों को विष्णु सरकार का बड़ा तोहफा, एक नंवबर को 3 योजनाएं होंगी लांच, मिलेगा ये फायदा

Topics mentioned in this article