छत्तीसगढ़ : इस जिले में नशीले पदार्थों को रखने और बेचने पर होगी जिला बदर की कार्रवाई, कई बड़े फैसले भी लिए

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में नशीले पदार्थ को रखने और बेचने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. एनकार्ड समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. जिले में 61 आदतन शराब कोचियों का नाम लिस्ट में है, जिन पर जिला बदर की कार्रवाई हो रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले (Balodabazar District) में नशाखोरी के बढ़ते मामलों के कारण हो रही अपराधिक घटनाओं और अपराध को रोकने के लिए प्रशासन सख्ती बरत रहा है. इस पर नियंत्रण लाने के लिए प्लानिंग बनाने एनकार्ड समिति की बैठक हुई. जिसमें नशीले पदार्थ रखने और बेचने वालों पर जिला बदर की कार्रवाई करने का फैसला लिया गया. ये भी तय किया गया कि शराब की अवैध तस्करी करने कर्मचारी भी संलिप्त रहते हैं तो उन्हें भी बख्शा नहीं जाएगा. बर्खास्तगी की कार्रवाई होगी. इस निर्णय के बाद हड़कंप मच गया है.   

बैठक में लिया गया निर्णय

एनकार्ड समिति की बैठक में कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि नशा के कारोबार पर नियंत्रण लाने के लिए आबकारी विभाग सूचना तंत्र को मजबूत करें. इसके लिए पंचायत और भारत माता वाहिनी को सक्रिय किया जाए. भारत माता वाहिनी का सम्मान करें. नशा पर प्रतिबन्ध लगाने वाले पंचायतों को प्रोत्साहित करें. नकली और मिलावटी शराब मिलने पर राज्य प्रयोगशाला से परीक्षण कराकर आबकारी विभाग उचित धाराओं पर कार्रवाई करें. 

इतना ही नहीं ऐसे शराब बेचने वाले लोगों का नाम गुंडा सूची में शामिल करें जो 5 से अधिक बार शराब की तस्करी और बेचते मिले हैं. 5 से अधिक मामला होने पर नशे के सौदागरों पर जिला बदर की कार्रवाई की जाएगी. जिला में संचालित विभिन्न होटल और ढाबों में शराब परोसने और फुटकर शराब बेचने पर कार्रवाई की जाएगी. 

साथ ही आबकारी विभाग को निर्देश दिया है कि शराब दुकानों के ऐसे कर्मचारी जो शराब तस्करी में संलिप्त हैं उनकी सूची बनाकर उनको बर्खास्त कर दिया जाए. कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी स्कूल शिक्षा विभाग को निर्देश दिए हैं कि विभाग नशा मुक्ति के लिए जागरूकता अभियान चलाए. सभी स्कूलों को तंबाकू मुक्त कराएं साथ ही नशे के आदि हो चुके शिक्षकों पर कार्रवाई करें.

इस पर भी होगी नजर 

जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में झोला छाप डॉक्टरों का बोलबाला है. इसके साथ ही कई दवा दुकानों में अवैध ड्रग्स की बिक्री खुलेआम होते मिली है. इस पर कलेक्टर ने ड्रग इंस्पेक्टर को विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी के साथ मिलकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा बया क्षेत्र में गांजा की खेती की सूचना मिलने पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.  

Advertisement

ये भी पढ़ें Naxalites Arrest: अमित शाह के दौरे के बीच बड़ी सफलता, विस्फोटक के साथ 3 नक्सली गिरफ्तार, खुलेंगे कई राज

लाइसेंस भी होगा रद्द

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कहा कि नशापान करके वाहन चलाने वालों के लायसेंस निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उन्होंने दुकानदारों से अपनी दुकानों में अच्छी गुणवत्ता के सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही चौक चौराहों पर भी सीसीटीवी लगाना आवश्यक बताया.

Advertisement
शराब तस्करी और आदतन शराब बेचते मिलने पर पुलिस कार्रवाई करेगी. 5 बार से अधिक मामला होने पर तस्कर और कोचिया का नाम गुंडा सूची में दर्ज की जाएगा.

इस सूची में शामिल होने पर शराब तस्कर और कोचिए के खिलाफ जिला बदर की कार्रवाई की जाएगी. इसी क्रम में जिले में 61 आदतन शराब कोचिया का नाम गुण्डा लिस्ट में है, जिन पर जिला बदर की कार्रवाई हो रही है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh:  इस जिले में तैयार हो रहा ऐसा केंद्र जहां दिव्यांग बच्चे बनेंगे "सक्षम", जानें इसके बारे में 

Advertisement

Topics mentioned in this article