CG: सख्त कार्रवाई के बाद भी यहां मारे गए 199 लोग, अब अफसरों ने बनाई ये योजना

CG News: छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में पुलिस और प्रशासन की सख्ती के बाद भी सड़क  दुर्घटनाएं हो रही हैं. इसे रोकने के लिए अफसरों ने रणनीति बनाई है.   

Advertisement
Read Time: 4 mins

Balodabazar News: छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता और जिला पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल की मौजूदगी में हुई. बैठक में पिछले तीन माह से पुलिस प्रशासन और परिवहन विभाग के की गई कार्रवाई की समीक्षा हुई. जिसमें ये बात सामने आई है कि  पिछले साल की तुलना में सड़क दुर्घटना में कमी आई है, लेकिन इसके बाद भी स्थिति चिंताजनक है. तेज रफ्तार और ड्रिंक एंड ड्राइव के कारण अकेले बलौदा बाजार जिले में मरने वालों की संख्या 199 है.

होगी कार्रवाई

बलौदा बाजार में सड़कों की स्थिति चिंताजनक है. यहां हर दिन हो रही दुर्घटना में लोग मारे जा रहे हैं. तेज रफ्तार और ड्रिंक एंड ड्राइव के कारण अकेले बलौदा बाजार जिले में मरने वालों की संख्या 199 है. जिले में अब तक 436 सड़क दुर्घटनाएं हुई, इसमें 199 की मौत और 325 घायल हुए हैं. अब प्रशासन इस पर सख्ती दिखाते हुए ढाबा किनारे और ओवर लोडिंग गाड़ियों में कार्रवाई करने की तैयारी की है. यह अधिक सख्त कार्रवाई आरटीओ, पुलिस और खनिज की संयुक्त टीम करेगी.

अब ढाबा और ओवर लोडिंग पर होगी कार्रवाई 

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि आगामी दिनों में ढाबा किनारे और ओवर लोडिंग गाड़ियों पर अधिक सख्ती से कार्रवाई की जाएगी. इसके लिए संयुक्त टीम बनाकर करवाई करने के निर्देश आरटीओ, पुलिस और खनिज विभाग को दिए गए हैं. इसके साथ ही नेशनल हाइवे और स्टेट हाइवे में स्कूलों के दोनों ओर रंबल स्ट्रिप और ब्लैक एवं ग्रे स्पॉट स्थल में चिकित्सकीय सहायता बोर्ड लगाएं जाने का निर्णय लिया गया है. 

अब पुलिस को निर्देश दिया गया है कि वे ब्रेथ एनालाइजर का प्रयोग अधिक करें. इसके माध्यम से जो शराब पीकर वाहन चलाते मिलेंगे उनका लाइसेंस निलबंन की की जाएगी.  


पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने सभी ढाबों और जिले के महत्वपूर्ण स्थलों में विभिन्न आपातकालीन नंबर वाली स्टीकर लगाने की बात कही है. साथ ही सकरी बायपास चौक में दुर्घटना से बचाव सम्बंधित व्यवस्था दुरुस्त करनें, मुख्य चौक चौराहों में हाई रैजुलेशन कैमरा लगाने कहा गया है.

Advertisement

पिछले साल जहां इन तीन माह में 132 सड़क दुर्घटना में 69 व्यक्ति मृत और 96 घायल हुए थे, वहीं इस वर्ष तीन माह में 119 सड़क दुर्घटना में 40 व्यक्ति मृत एवं 102 घायल हैं.

 जिले में 1 जनवरी से लेकर 27 सितंबर तक 436 सड़क दुर्घटना हुई है. जिसमें 199 मृत और 325 घायल हुए है. जबकि गत वर्ष इतने दिनों में 413 सड़क दुर्घटना हुई थी जिसमें 221 मृत और 362 घायल हुए थे.

ये भी पढ़ें Job News: छत्तीसगढ़ में ASI के 263 पदों पर होगी भर्ती, इस जिले में इतने पदों के लिए प्रक्रिया शुरू

पुलिस ने खूब की चालानी कार्रवाई 

पुलिस प्रशासन ने विशेष अभियान चलाकर 1 जनवरी से सितंबर तक कुल 17,943 वाहनों पर चालानी कार्रवाई कर 81 लाख 51 हजार 600 रुपए समन शुल्क वसूल की है. इसी तरह इंटरसेप्टर वाहन की मदद से जुलाई और अगस्त में ओवर स्पीड,  खतरनाक ढंग, शराब पीकर वाहन चलाने के मामले में कार्रवाई कर कुल 223 प्रकरण में से 8 लाख 65 हजार रुपए वसूले गए हैं.

Advertisement
साथ ही साथ परिवहन उड़नदस्ता ने सितंबर माह तक जिले में कुल 18,950 चालान संख्या पर कार्रवाई कर 3 करोड़ 16 लाख 75 हजार 300 रुपए समझौता शुल्क वसूल किए हैं.

इसके अलावा जिला परिवहन विभाग ने 4 वाहनों पर कार्रवाई कर 98 हजार रुपए समन शुल्क वसूल किये जा चुके है. यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कुल 27 वाहन चालकों का ड्रायविंग लायसेंस निलंबन  और निरस्तीकरण की कार्रवाई की गई है.

ये भी पढ़ें हाईकोर्ट के ऐतिहासिक फैसले ने सरकार को दिया झटका! जमीन अधिग्रहण के लिए इस नियम का पालन है जरूरी

Advertisement

 
 

Topics mentioned in this article