Kisan Kalyan Samiti: डीएम ने किसानों से किया वन-टू-वन, समाधान के लिए हुआ हेल्प लाइन नंबर जारी

Special Program for Farmers: बलौदा बाजार में डीएम दीपक सोनी ने किसानों से वन टू वन बात की. इस बीच कृषि कार्य में होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए एक जिला स्तरीय हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chhattisgarh News In Hindi: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बलौदा बाजार (Baloda Bazaar) में किसानों और विभिन्न कृषक संगठनों से कलेक्टर दीपक सोनी ने चर्चा की. संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में जिले भर से आये किसानों से खेती-किसानी के कार्य में हो रही समस्याओं के बारे में विस्तृत जानकारी ली. इस दौरान कलेक्टर (Baloda Bazar Collector) ने किसानों की बात आसानी से प्रशासन तक पहुंचाने के लिए किसान कल्याण समिति (Kisan Kalyan Samiti) बनाने का निर्देश दिया. किसान कल्याण समिति का विस्तार न केवल जिला स्तर तक बल्कि विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर तक किए जाने की बात कही गई.

कृषि हेल्पलाइन नंबर हुआ जारी

किसानों को खाद, बीज, रासायनिक दवाइयों की अनुपलब्धता और कृषि विभाग संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी के लिए जिला स्तरीय कृषि हेल्पलाइन नंबर 9109917787 जारी किया गया है. जिले के कोई भी किसान इस नंबर पर फोन कर शिकायत और सहायता प्राप्त कर सकते हैं. इस दौरान किसानों ने कलेक्टर को कसडोल के सहकारी समिति में स्टाप की कमी, राखड़ में पाउडर और डीएपी के स्टॉक में कमी के बारे में जानकारी दी, जिस पर कलेक्टर ने शीघ्र ही कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं.

Advertisement

कामकाज की हुई समीक्षा

बैठक में कलेक्टर ने कृषि विभाग के कामकाज की विस्तृत समीक्षा की है, जिसमें बीज की उपलब्धता, फसल चक्र, सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन, एक्सटेंशन रिफॉर्म, सबमिशन ऑन सीड, सीड एंड प्लॉटिंग मटेरियल अंतर्गत बीज ग्राम योजना, रेनफेड एरिया डेवलपमेंट योजना, स्वायल हेल्थ कार्ड योजना, परंपरागत कृषि विकास योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, एकीकृत जलग्रहण प्रबंधन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा दलहन, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अन्य योजना शामिल हैं. बैठक में विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधि, उप संचालक कृषि दीपक नायक, डीएमओ निधि शशांक दुबे, उद्यानिकी सहायक संचालक आरआर वर्मा सहित अन्य मौजूद रहे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- MP News: ग्वालियर पहुंचे बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट, कहा- 2 जुलाई को अयोध्या जाकर उतारूंगा अपनी पगड़ी 

Advertisement

शुरू हुई बीज प्रक्रिया केंद्र

इस दौरान कलेक्टर ने जिले के सभी किसानों को बताया कि पलारी विकासखंड के ग्राम छेरकापुर में नया बीज प्रक्रिया केंद्र शुरू हो गई, जहां पर बीज की ग्रेडिंग सहित पैकिंग कर सहकारी समितियों के माध्यम से अगले वर्ष से किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज उपलब्ध कराई जाएगी. इससे जिले के किसानों की रायपुर पर निर्भरता समाप्त हो जाएगी. बैठक के दौरान कलेक्टर ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि गांव में किसी भी प्रकार संदिग्ध गतिविधियां या सौहार्द बिगाड़ने का कार्य करता है, तो उसकी जानकारी अवश्य रूप से जिला कंट्रोल रूम 94791-90629 पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- गोहत्या पर MP सरकार की नजर ! एक महीने में बचाईं 7 हजार गाय - CM यादव