Indian Railway: अब ट्रेन टिकट बुक करना होगा और आसान, रेलवे ने जारी करने जा रहा है ये खास ऐप

Super App For Railway: नया सुपर ऐप रेलवे सेवाओं को डिजिटल रूप से आसान और सुगम बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है. इस ऐप के आने के बाद यात्रियों को अब अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. एक ही प्लेटफॉर्म पर पूरी सेवाएं मिलने से रेलवे यात्रा का अनुभव और भी बेहतर होगा.

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Indian Railway Super App: भारतीय रेलवे जल्द ही यात्रियों की सुविधा के लिए एक नया 'सुपर ऐप' लॉन्च करने जा रहा है. इस ऐप के जरिए यात्री ट्रेन बुकिंग, शिकायत, ट्रेन का रियल-टाइम स्टेटस जानने समेत कई अन्य सेवाएं एक ही प्लेटफॉर्म पर प्राप्त कर सकेंगे. यह कदम यात्रियों को बेहतर सेवा प्रदान करने और डिजिटल सुविधाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से उठाया गया है.

ये सुविधाएं मिलेंगी इस सुपर ऐप में

इस ऐप में वर्तमान में अलग-अलग ऐप्स के जरिए दी जाने वाली सेवाओं को एकीकृत किया जाएगा. इस ऐप पर निम्नलिखित सुवाएं एक साथ मिलेंगी.
 

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  • रिजर्व और अनरिजर्व टिकट बुकिंग: यात्री एक ही ऐप से सभी प्रकार की टिकट बुक कर सकेंगे.
  • ट्रेन ट्रैकिंग: ट्रेनों की लाइव स्थिति की जानकारी प्राप्त होगी.
  • प्लेटफॉर्म पास बुकिंग: प्लेटफॉर्म पास भी ऐप के जरिए आसानी से बुक किया जा सकेगा.
  • फीडबैक और शिकायत: यात्रियों की शिकायतों को सुनने और फीडबैक लेने की सुविधा मिलेगी.
  • फूड सर्विस: यात्रा के दौरान खाने-पीने की सेवाएं भी इस ऐप से बुक की जा सकेगी.

Rail Madad और UTS जैसी सेवाओं का होगा विलय

वर्तमान में रेलवे से जुड़ी कई सेवाएं अलग-अलग ऐप्स के जरिए दी जाती हैं, जैसे कि Rail Madad, UTS, और IRCTC Rail Connect. नया सुपर ऐप इन सभी सेवाओं को एकीकृत करेगा, जिससे यात्रियों को कई ऐप्स डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस सुपर ऐप को विकसित करने का काम रेलवे की IT शाखा CRIS (Centre for Railway Information Systems) कर रही है. इस ऐप के आने के बाद भी IRCTC का मौजूदा रोल रिजर्व टिकट बुकिंग में जारी रहेगा. रेलवे का कहना है कि CRIS और IRCTC के बीच बेहतर समन्वय के जरिए यात्रियों को सभी सेवाओं में सुगमता का अनुभव होगा. यह ऐप IRCTC के राजस्व में भी वृद्धि करेगा, क्योंकि इसे एक ही प्लेटफॉर्म पर कई सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

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लॉन्च टाइमलाइन और विकास लागत

दरअसल, लोकसभा में इस ऐप को लेकर सांसदों ने सवाल किया कि यह ऐप कब तक लॉन्च होगा और इसकी विकास लागत कितनी होगी. इस पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जवाब देते हुए कहा कि यह ऐप यात्रियों की सुविधा के लिए विकसित किया जा रहा है और दिसंबर तक इसके लॉन्च की संभावना है.

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यात्रियों की सुविधा के लिए ऐतिहासिक कदम

यह नया सुपर ऐप रेलवे सेवाओं को डिजिटल रूप से आसान और सुगम बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा रहा है. इस ऐप के आने के बाद यात्रियों को अब अलग-अलग ऐप्स का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी. एक ही प्लेटफॉर्म पर पूरी सेवाएं मिलने से रेलवे यात्रा का अनुभव और भी बेहतर होगा.

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यात्रियों को करना होगा ये काम

यात्रियों को अपनी बुकिंग और सेवाओं का लाभ उठाने के लिए बस इस नए सुपर ऐप को डाउनलोड करना होगा. एक ही लॉगिन से वे सभी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे. रेलवे के इस डिजिटल सुधार से यात्रा और भी सहज और सुविधाजनक बन जाएगी. 

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