विज्ञापन
Story ProgressBack

Hanuman Jayanti: भोपाल में है अनोखा हनुमान मंदिर, यहां व्हाट्सएप पर अर्जी लगाते हैं भक्त

Hanuman Jayanti: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Hanuman mandir in MP) के एक ऐसे अनोखे हनुमान जी के मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कई सालों से वॉट्सएप (Whatsapp Hanuman Mandir) पर हनुमानजी (Hanuman Ji) के सामने भक्त अर्ज़ी लगाते हैं. आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में विस्तार से...

Read Time: 3 mins
Hanuman Jayanti: भोपाल में है अनोखा हनुमान मंदिर, यहां व्हाट्सएप पर अर्जी लगाते हैं भक्त

Hanuman Mandir Bhopal: आज पूरे देश में हनुमान जयंती का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है, आज का दिन मंगलवार हनुमान जी के लिए समर्पित होता है और हनुमान जयंती के दिन बजरंग बली का उत्साह अलग ही होता है, इस दिन भक्त संकटमोचन हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए पूजा-अर्चना करते हैं, हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti 2024) के शुभ अवसर पर हम आपको मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Hanuman mandir in MP) के एक ऐसे अनोखे हनुमान जी के मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां कई सालों से वॉट्सएप (Whatsapp Hanuman Mandir) पर हनुमानजी (Hanuman Ji) के सामने भक्त अर्ज़ी लगाते हैं. आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में विस्तार से....

विदेशों से लोग लगाते हैं अर्जी
समय के साथ-साथ हनुमानजी के मंदिर में अर्ज़ी लगाने का तरीका भी बदल गया, कागज के बाद लोग यहां मोबाइल के जरिए अर्ज़ी लगाने लगे, आसपास के लोग खुद से लिखकर अर्ज़ी लगा देते थे लेकिन विदेशों में और दूर-दराज में रह रहे लोगों के लिए वॉट्सएप की सुविधा मिली, मान्यता है कि यहां अर्जी लगाने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं, इस कारण हनुमानजी के मंदिर में वाट्सएप पर भक्त अपनी मनोकामना लेकर आती हैं.

अर्ज़ी वाले हनुमान जी के नाम से हैं प्रसिद्ध
भोपाल के नेहरू नगर में अर्ज़ी वाले हनुमान मंदिर के नाम से फेमस है बजरंग बली, यहां  सबसे अधिक छात्र-छात्राएं कागज पर लिखकर अर्ज़ी भेजी करती थी लेकिन अब वॉट्सएप के जरिए न सिर्फ़ देश में बल्कि विदेशों से भी लोग हनुमान जी के सामने अर्ज़ी लगाते हैं, यहां पुजारी मनोकामना मंत्रोच्चार के साथ हनुमान जी के चरणों में रख देते हैं.

पहले नारियल के साथ लगाई जाती थी अर्जी
बताया जाता है कि कुछ समय पहले यहां चिट्ठी और पत्रों के जरिए एक नारियल के साथ अर्ज़ी लगायी जाती थी लेकिन दूर-दराज़ में रहने वाले लोगों को काफी परेशानी होती थी, तो लोग मोबाइल के जरिये मनोकामना लिखकर मंदिर के पंडित ने लोगों के लिए एक अलग वॉट्सऐप नंबर बनाया है, इस नम्बर पर लोग अपनी समस्या लिखकर भेजते हैं और वाट्सएप के जरिए हनुमान जी के सामने अर्जी लग जाती है.

इस नंबर पर आप भी लगा दें अर्जी
यदि आप भी हनुमानजी के सामने अर्ज़ी लगाना चाहते हैं तो मंदिर संस्थान के द्वारा दिया ये नंबर 700335328 वॉट्सऐप पर उपलब्ध है, इस नंबर पर आप अपनी मनोकामना अर्ज़ी भेज सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Hanuman Jayanti 2024: हनुमान जयंती पर इन राशियों पर बरसेगी हनुमान जी की विशेष कृपा, पंडित से जानिए पूरी बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP की 16 यूनिवर्सिटीज को UGC ने डिफॉल्टर घोषित किया, MCU-RGPV समेत ये विश्वविद्यालय शामिल
Hanuman Jayanti: भोपाल में है अनोखा हनुमान मंदिर, यहां व्हाट्सएप पर अर्जी लगाते हैं भक्त
MP Assembly By Election picture will be clear after Lok Sabha election result
Next Article
MP की इन सीटों पर उपचुनाव की सुगबुगाहट तेज, लोकसभा चुनाव के नतीजों पर है दारोमदार..
Close
;