NDTV Poll of Polls: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में किसकी बन रही है सरकार? जानें क्या मिल रहे संकेत

Poll of Exit Polls 2024: Poll of Exit Polls 2024: हरियाणा (Haryana Assembly Election) और जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Assembly Election) के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान (Voting) की प्रक्रिया शनिवार को खत्म हो गई. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. लेकिन अब सबकी निगाहें एक्जिट पोल के पूर्वानुमान पर है. ऐसे में हम आपको बताएंगे Poll of Exit Polls...

Advertisement
Read Time: 3 mins

Poll of Exit Polls 2024: हरियाणा (Haryana Assembly Election) और जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir Assembly Election) के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान (Voting) की प्रक्रिया शनिवार को खत्म हो गई. चुनाव के नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. ऐसे में अब सबकी निगाहें एग्जिट पोल के पूर्वानुमान पर है. हम आपको बता रहे हैं Poll of Exit Polls... यानी एग्जिट पोल का निचोड़...

बता दें कि हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए वोटिंग एक ही चरण में आज, यानी 5 अक्टूबर को संपन्न हुई. जबकि जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 90 सीटों के लिए मतदान तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और एक अक्टूबर को हुआ था. 

Advertisement

हरियाणा में किसे मिलेगी सत्ता? 

आज आए एग्जिट पोल में लगभग सभी एजेंसियां कांग्रेस की वापसी का अनुमान जता रही हैं. कांग्रेस को हरियाणा में 50 से 55 सीटें मिलती दिख रही है.

Advertisement

पीपुल पल्स (Peoples Pulse) के एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को 49-61 सीटें मिलने की बात कही गई है. वहीं भाजपा को 20-32 सीटे मिलने का अनुमान जताया है. जबकि जेजेपी, आईएलसी और आप को एक भी सीट नहीं मिलने की बात कही है.  वहीं ध्रुव रिसर्च के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने का अनुमान है. इसने अपने एग्जिट पोल में बताया है कि यहां बीजेपी को 22-32, कांग्रेस+ को 50-64, जेजेपी+ को 0 और आईएनएलडी+ को 0 सीटें मिल सकती हैं.  
जबकि दैनिक भास्कर ने अपने एक्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने का अनुमान जताया है. भास्कर के मुताबिक, बीजेपी को 15-29, कांग्रेस को 44-54, आप को 0-1 और अन्य को 4-9 सीटें मिल सकती हैं. 

Advertisement

जम्मू कश्मीर में किसकी चमकी किस्मत?

सभी एग्जिट पोल के परिणामों के बाद जम्‍मू कश्‍मीर को लेकर एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स के रिजल्ट में भाजपा 27 सीटें जीत सकती हैं. जबकि कांग्रेस और नेशनल कॉन्‍फ्रेंस 42 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. यह बहुमत के आंकड़े से केवल 4 सीटें कम हैं. वहीं पीडीपी को 7 और अन्‍य को 14 सीटें मिलने का अनुमान है.  

हरियाणा में किस पार्टी ने कितनी सीटों पर उतारे उम्मीदवार

हरियाणा चुनाव की बात करें तो यहां यहां सत्ताधारी BJP ने 90 में से 89 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे. वहीं कांग्रेस ने भी 89 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे थे. CPM यहां एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. JJP-आजाद समाज पार्टी की बात करें तो यहां गठबंधन 78 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. इनमें से JJP ने 66, वहीं 12 सीटों पर ASP ने अपने कैंडिडेट उतारे थे. ILND 51 सीटों पर लड़ी, जबकि उसकी सहयोगी BSP ने 35 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. आप ने भी 88 सीटों पर दांव लगाया.

जम्मू-कश्मीर में चुनाव दिलचस्प

जम्मू कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के बयान के अनुसार, यहां तीनों चरणों में कुल 63.45 फीसदी मतदान हुआ है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, पहले चरण के मतदान में करीब 61.38 प्रतिशत, दूसरे चरण में लगभग 57.31 प्रतिशत और अंतिम चरण में करीब 69.65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. इन चुनावों के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का गठबंधन मौदान में है, जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) और भाजपा अन्य प्रमुख दावेदारों में से हैं.