विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ एक्ज़िट पोल : 2023 में बन सकती है कांग्रेस की सरकार, India TV- CNX का अनुमान

Exit Poll : नक्सल प्रभावित राज्य छत्तीसगढ़ का Exit Poll आ चुका है. जहां India TV- CNX के अनुमान के मुताबिक कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है. बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने यहां पर अपना पूरा जोर लगाया लेकिन इस एग्जिट पोल की माने तो उनका यहां कि जनता पर जादू नहीं चला.

Read Time: 3 min
छत्तीसगढ़ एक्ज़िट पोल : 2023 में बन सकती है कांग्रेस की सरकार, India TV- CNX का अनुमान
छत्तीसगढ़ में हो सकती है कांग्रेस सरकार की वापसी

Chhattisgarh Exit Poll: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में विधानसभा चुनावों (Assembly Election) की वोटिंग हो चुकी हैं और 3 दिसंबर को ये तय हो जाएगा कि यहां किस पार्टी की सरकार बनेगी. गुरुवार को एक्जिट पोल्स (exit polls) के नतीजे आ गए हैं. कई अलग-अलग एजेंसियों ने अलग-अलग राज्यों के अपने-अपने Exit Polls के आंकड़े जारी कर दिए हैं.  India TV- CNX के एक्ज़िट पोल के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को 46 से लेकर 56 सीटें मिलने का अनुमान है.  India TV- CNX के एग्जिट पोल की माने तो कांग्रेस यहां पर एक बार फिर सरकार बनाती हुई दिख रही है. वहीं मुख्य विपक्ष बीजेपी को 30 से लेकर 40 सीटें मिलने का अनुमान है. जिसका मतलब साफ है, इस एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को एक बार फिर यहां विपक्ष में बैठना पड़ेगा. वहीं अन्य को 3 से लेकर 5 सीटेें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है.

पहले चरण में 20 नक्सल प्रभावित सीटों पर हुआ था मतदान

गौरतलब है कि 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 7 तथा 17 नवंबर को मतदान करवाया गया था. पहले चरणों में 20 सीटों पर मतदान हुआ था वहीं दूसरे चरणों में 70 सीटों पर मतदान हुआ था. राज्य में कांग्रेस की सरकार है, जिसके मुखिया भूपेश बघेल हैं, जो समूचे प्रचार अभियान के दौरान अपनी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान कर जनसमर्थन का दावा करते रहे हैं. उनके डिप्टी टी.एस. सिंह देव भी सरकार में वापसी का दावा ठोकते रहे हैं.

लगाया था दोनों पार्टियों ने अपना पूरा दम

दूसरी ओर, विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) को एन्टी-इन्कम्बैन्सी (सत्तापक्ष के ख़िलाफ़ लहर) के बूते जीत मिलने की उम्मीद है. BJP के पक्ष में प्रचार करने के लिए पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने भी काफ़ी ज़ोर लगाया है, तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियों और कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी छत्तीसगढ़ की जनता से पार्टी के पक्ष में वोट देने की अपील की थी. बीजेपी ने केंद्रीय नेताओं ने यहां खासा मेहनत की थी. लेकिन अगर इस एग्जिट पोल की माने तो बीजेपी के बड़े नेताओं का जादू यहां की जनता के ऊपर चल नहीं पाया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close