विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2023

BHIM UPI App क्या है, कैसे काम करता है, सब कुछ यहां समझें

मोदी सरकार ने लोगों की शंका दो दूर करने के लिए भीम ऐप (BHIM App या BHIM UPI App) लॉन्च किया. इस भीम ऐप (BHIM App) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर 2016 launch किया था.

BHIM UPI App क्या है, कैसे काम करता है, सब कुछ यहां समझें
BHIM UPI app के जरिए सरकार ने लोगों को कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा दिया.
नई दिल्ली:

UPI or BHIM App or BHIM UPI App: कालाधन पर काबू पाने के लिए देश में अचानक नोटबंदी का फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिया और फिर देश ने कैशलेस लेन-देन को समझा और देश आज दुनिया में कैशलेस लेन-देन में सबसे आगे हैं. निजी खिलाड़ियों के बाद सरकार ने भी अपना ऐप लॉन्च किया ताकि कैशलेस ट्रानजेक्शन लोगों के बीच सहूलियत के साथ लोकप्रिय हो और लोगों को किसी प्रकार की शंका न हो. मोदी सरकार ने इसके लिए भीम ऐप (BHIM App या BHIM UPI App) लॉन्च किया. इस भीम ऐप (BHIM App) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर 2016 launch किया था. इस ऐप के माध्यम से लोग लेन-देन कर सकते हैं और एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे डाल सकते हैं. अब जब सरकार ने इस ऐप को लोगों के लिए तैयार कर ही दिया तब इसमें कुछ और सेवाएं भी लोगों की जरूरत के मद्देनजर तैयार की गईं. अब भीम ऐप का उपयोग करके पैसों का लेन-देन के अलावा, सभी तरह के बिलों का भुगतान, मोबाइल रीचार्ज आदि भी किया जा सकता है. इतना ही नहीं क्यूआर कोड को स्कैन करने की सुविधा भी इस ऐप में दी गई है. इसके अलावा Bhim App ने नया फंक्शन लॉन्च किया है, जिसके जरिए आप क्यूआर कोड को स्कैन करके ATM से पैसे भी निकाले जा सकते हैं.

आखिर ये BHIM App क्या है
BHIM App
को पूरा नाम Bharat Interface Money है. मोदी सरकार ने Digital India के अंतर्गत डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए BHIM को लॉन्च किया था. लोगों को सरकार की ओर से सुरक्षित और भरोसेमंद कैशलेस पेमेंट करने को बढ़ावा देने के लिए BHIM ऐप को लॉन्च किया गया था. BHIM app अन्य सभी UPI ऐप (Unified Payments Interface UPI) और लगभग सारे बैंक के साथ मिलकर आसानी से पैसे को ट्रांसफर और रिसीव करता है, भीम ऐप बस एक माध्यम है जो भी ट्रांजैक्शन या लेन-देन होती है, वो बैंक-टू–बैंक होती है, इस ऐप को NPCI यानि की National Payments Corporation of India ने बनाया है और NPCI ही सारे यूपीआई ट्रांजैक्शन को मॉनिटर करती है. NPCI एक सरकारी संस्था है जो सरकार की ओर से इस प्रकार के लेन-देन पर नजर रखती है. 

BHIM app से यूजर UPI Id के जरिए पैसे एक Account से दूसरे Account में मिनटों में भेज सकते हैं. इस ऐप के जरिए अकाउंट से संबद्ध बैंक खाते का जब चाहें तब लेंस चेक किया जा सकता है. इसके माध्यम से अगर यूजर किसी ऐसे व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं जिसका कोई यूपीआई आईडी नहीं है तो भी यूजर उस व्यक्ति का बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड और एमएमआईडी कोड के माध्यम से पैसे सीधे उनके खाते में भेज सकते हैं. इसके साथ ही ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए भी भीम ऐप का प्रयोग किया जा सकता है. अमूमन सभी ऑनलाइन बाजारों में इस ऐप का इस्तेमाल किया जा सकता है. रोजमर्रा की जिंदगी में सामान की खरीदारी के लिए भी कोड स्कैन की सुविधा और पेमेंट की सुविधा उपलब्ध है. इस ऐप के माध्यम से पैसा दिए ही नहीं लिए भी जा सकते हैं लेकिन जरूरी यह है कि ये ही ऐप 
देने वाले के मोबाइल पर भी होना चाहिए.

बिना इंटरनेट भी काम करता है BHIM app
हाल ही में एक और सेवा भी भीएम ऐप (BHIM app) में जोड़ी गई है. इस सेवा का इस्तेमाल यह है कि यदि फोन में इंटरनेट नहीं है तब भी इस ऐप का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए  *99# नंबर डायल करना होगा और तदनुसार कदम उठाने होंगे. सरकार ने इस BHIM app को बढ़ावा देने के लिए कैश बैक की सुविधा भी हाल के दिनों में आरंभ की है. 

BHIM UPI Per Day Transaction Limit पर भी सवाल लोगों के मन में हमेशा बने रहते हैं. भीम ऐप से आप ट्रांसजेक्शन की सीमा बैंक के आधार पर देख सकते हैं. अमूमन यह बैंकों पर निर्भर करता है कि सीमा क्या होगी. ऐप एक बैंक खाते से एक दिन में ज्यादा से ज्यादा एक लाख रुपये तक लेन-देन की छूट देता है. 
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
यूनिवर्सल PDS स्कीम : भूपेश सरकार का दावा- 96% जनता को मिला लाभ
BHIM UPI App क्या है, कैसे काम करता है, सब कुछ यहां समझें
Going to file ITR, then one must know the new slabs of income tax in the new tax regime
Next Article
अगर फ़ाइल करने जा रहे हैं ITR, तो जानें नए टैक्स रिजीम की नई इनकम टैक्स स्लैब...
Close
;