विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 13, 2023

टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ के नाम हैं ये पांच बड़े रिकॉर्ड्स, ऐसा करने वाले हैं पहले बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और टीम इंडिया के मौजूद कोच राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स हैं.

Read Time: 4 min
टीम इंडिया की दीवार राहुल द्रविड़ के नाम हैं ये पांच बड़े रिकॉर्ड्स, ऐसा करने वाले हैं पहले बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और टीम इंडिया के मौजूद कोच राहुल द्रविड़ के नाम  टेस्ट क्रिकेट में कई रिकॉर्ड्स हैं. मध्यप्रदेश के इंदौर में जन्में राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान टीम इंडिया के लिए 164 टेस्ट खेले. इसके अलावा उन्होंने 344 वनडे और एक टी20 अंतरराष्ट्रीय में भी टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है. राहुल द्रविड़ के अंदर गजब का धैर्य था और शायद ही कभी वो अपने करियर में हड़बड़ी में कोई शॉट खेलकर आउट हुए हो. राहुल द्रविड़ द्वारा क्रीज पर डटे रहने और धैर्यपूर्ण पारी खेलने के दम पर ही उन्हें टीम इंडिया की दीवार कहा जाने लगा. राहुल द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान टीम इंडिया के लिए कई मैच जीताऊ पारियां खेली हैं और उन्होंने कई बड़े विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं, जिन्हें शायद ही कोई बल्लेबाज तोड़ पाए.

राहुल द्रविड़ के नाम हैं ये बड़े विश्व रिकॉर्ड

राहुल द्रविड़ नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में 10, 000 से अधिक रन बनाने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज हैं. उनसे पहले कोई भी यह कारनामा नहीं कर पाया था. राहुल द्रविड़ ने टीम इंडिया के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए 219 पारियों में 52.88 की औसत से 10,524 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 28 शतक और 50 अर्धशतक भी  आए हैं. द्रविड़ का नंबर तीन पर बैटिंग करते हुए सर्वोच्च स्कोर 270 रन का है.

राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली सभी टीमों के खिलाफ शतकीय पारी खेलने वाले पहले बल्लेबाज हैं. राहुल द्रविड़ ने 1996-1997 सीरीज के दौरान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना पहला शतक लगाया था.

राहुल द्रविड़ के नाम सबसे लंबे समय तक बिना शून्य पर आउट पर हुए मैच खेलने का रिकॉर्ड है. द्रविड़ के नाम लगातार 120 वनडे में खाता खोलने के बाद ही पवेलियन वापस लौटने का रिकॉर्ड है.

राहुल द्रविड़ के नाम टेस्ट में सबसे ज्यादा समय क्रीज पर बिताने का रिकॉर्ड है. द्रविड़ ने अपने करियर के दौरान टेस्ट में 735 घंटे और 52 मिनट बल्लेबाजी की है.

राहुल द्रविड़ के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में किसी दूसरे बल्लेबाजों की तुलना में सर्वाधिक गेंदों का सामना करने का रिकॉर्ड है.  राहुल ने अपने 16 साल के लंबे करियर में 31, 258 गेंदों का सामना किया है.

राहुल द्रविड़ टेस्ट क्रिकेट में पांच दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. इसके अलावा उनके नाम टेस्ट में लगातार सात मैचों में 50 या उससे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है.

राहुल द्रविड़ वनडे में दो बार 300 से अधिक रनों की साझेदारी में शामिल होने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं. इसके अलावा वो विश्व कप में 300 से अधिक रनों की साझेदारी में शामिल होने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं.

राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी ने विश्व क्रिकेट में किसी अन्य जोड़ी की तुलना में सबसे अधिक रन बनाए हैं और सबसे अधिक शतकीय साझेदारियां की है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close