विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2023

IND vs WI 100th Test: विराट कोहली मैदान पर कदम रखते ही इस रिकॉर्ड लिस्ट में बना लेंगे जगह

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जब वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में मैदान पर कदम रखेंगे तो वह एक बड़े रिकॉर्ड क्लब में अपनी जगह बना लेंगे

Read Time: 4 min
IND vs WI 100th Test: विराट कोहली मैदान पर कदम रखते ही इस रिकॉर्ड लिस्ट में बना लेंगे जगह
विराट का होगा 500वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबला

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान जब वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में मैदान पर कदम रखेंगे तो वह एक बड़े रिकॉर्ड क्लब में अपनी जगह बना लेंगे. विराट कोहली के करियर का यह 500वां अंतरराष्ट्री मुकाबला होगा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक चंद खिलाड़ी ही, अपने करियर में 500 या उससे अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेल पाए हैं और विराट उन चुनिंदा खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो जाएंगे.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच होगा 100वां टेस्ट

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला देनों देशों के बीच 100वां टेस्ट मुकाबला भी है. ऐसे में टीम इंडिया इस ऐतिहासिक मुकाबले में जीत दर्ज करना चाहेगी. टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा की पारियों के दम पर सीरीज के पहले मुकाबले में एक बड़ी जीत अपने नाम की थी. ऐसे में टीम इंडिया की कोशिश दूसरे मैच में जीत दर्ज कर, सीरीज में क्लीन स्वीप करना चाहेगी.

विराट का होगा 500वां अंतरराष्ट्रीय मुकाबला

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 या उससे अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो अभी तक सिर्फ 9 खिलाड़ी ही यह कारनामा कर पाए हैं, जिसमें तीन भारतीय खिलाड़ी भी है. वहीं सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप  पर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने अपने करियर में टेस्ट, वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय को मिलाकर कुल 644 मैच खेले हैं.

महेंद्र सिंह धोनी सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने अपने करियर में 538 मैच खेले हैं.  जबकि राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 509 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं.

'रन मशीन' कोहली हैं काफी आगे

विराट कोहली के 499 मुकाबलों में 25461 रन हैं और उनका औसत 53.48 का है. इस दौरान उनके बल्ले से 75 शतक आए हैं.  अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 499 या उससे अधिक मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली का औसत सबसे बेहतर हैं. इसके अलावा वो रनों के मामले में भी कई खिलाड़ियों के काफी आगे हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली सेमत अभी तक सिर्फ 6 ही खिलाड़ी 25 हजार या उससे अधिक रन बनाने में सफल हो पाए हैं  और इन खिलाड़ियों में विराट का स्ट्राइक रेट सबसे बेहतर है.

इसके अलावा विराट कोहली 499 टेस्ट मुकाबलों के बाद सबसे अधिक शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर के बराबर हैं. सचिन तेंदुलकर के 499 टेस्ट के बाद 75 अंतरराष्ट्रीय शतक थे.

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 499 मुकाबले खेलने के बाद सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो विराट लिस्ट में टॉप पर है. विराट कोहली ने 499 मैचों के बाद 25, 461 अंतरराष्ट्रीय रन हैं, जबकि रिकी पोंटिंग इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जिनके 499 अंतरराष्ट्रीय मैचों के बाद 24, 991 रन थे, जबकि सचिन तेंदुलकर के 24, 839 रन थे.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close