विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

IND Vs PAK : प्रसाद का पंच, कोहली की सेंचुरी, सचिन की नर्वस 90, वर्ल्ड कप महामुकाबले से पहले ये रोमांच देखिए

आज अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium Ahmedabad) में एक बार फिर दो चिर प्रतिद्वंद्वी (IND Vs PAK) आमने-सामने होंगे. इस हाइ वोल्टेज मुकाबले (High Voltage Match) में दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों (Cicket Lovers) की नजरे रहेंगी. वर्ल्ड कप में हमेशा से ही पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) पर भारतीय टीम (Indian Team) भारी रही है. आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में हुई अहम घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.

Read Time: 5 min
IND Vs PAK : प्रसाद का पंच, कोहली की सेंचुरी, सचिन की नर्वस 90, वर्ल्ड कप महामुकाबले से पहले ये रोमांच देखिए

ICC ODI World Cup 2023 : आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (Cricket World Cup 2023) में शनिवार को भारत और पाकिस्तान (India Vs Pakistan) के बीच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम (Narendra Modi Stadium Ahmedabad) में एक बार फिर दो चिर प्रतिद्वंद्वी आमने-सामने होंगे. इस हाइ वोल्टेज मुकाबले (High Voltage Match) में दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों (Cicket Lovers) की नजरे रहेंगी. वर्ल्ड कप में हमेशा से ही पाकिस्तान टीम (Pakistan Team) पर भारतीय टीम (Indian Team) भारी रही है. आज हम आपको भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप में हुई अहम घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं.

पहले एक नजर दोनों ही टीम के पिछले 5 नतीजों पर

IND Vs Pak के पिछले पांच मैचों के नतीजों पर गौर करें तो 4 मैचों में भारतीय टीम का झंड़ा बुलंद रहा है जबकि एक मैच बेनतीजा रहा. एशिया कप 2023 के दौरान सुपर-4 के मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों से शिकस्त दी थी. इस मैच में कोहली के बल्ले से 94 गेदों पर 122 रन निकले थे. एशिया कप में ही भारत-पाकिस्तान का एक मैच बिना परिणाम के रहा.

इसके पहले 2019 वर्ल्ड कप (2019 World Cup) में भारत ने पाकिस्तान को वर्षा बाधित मैच में डकवर्थ लुईस मेथेड से 89 रनों से हराया था. 


2018 में एशिया कप के दौरान सुपर-4 मुकाबले में भारत ने 9 विकेट से जीत दर्ज की थी. इस मैच में शिखर धवन ने 114 रन बनाए थे. वहीं इसी टूर्नामेंट के ग्रुप मैच में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से पटखनी दी थी. इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने 15 रन देकर 3 विकेट निकाले थे.   

पिछले 5 मैचों की बात करें तो टीम इंडिया (Team India) पांच में से 4 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि पाकिस्तान टीम (Team Pakistan) को 5 में से 2 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

2015 : पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में भारत का पहला शतक

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप का पहला वनडे मैच 1992 में खेला गया था उसके बाद से 2015 तक किसी भी इंडियन बैटर ने पाकिस्तान के खिलाफ शतक नहीं बनाया था. इस सूखे को किंग कोहली यानी विराट कोहली ने खत्म किया. कोहली विश्व कप में पाकिस्तान के विरुद्ध शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं. उन्होंने 2015 के वर्ल्ड कप में एडिलेड के मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ 107 रनों की पारी खेली थी.

वेंकटेश ने पाकिस्तान को दिया ‘प्रसाद का पंच'


भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में मैनचेस्टर के मैदान पर खेले गए मैच में सोहेल खान और वेकटेंश प्रसाद के बीच हुई नोकझोंक सबको याद है. उसके बाद पलटवार करते हुए वेंकटेश ने सईद अनवर, सलीम मलिक, इंजमाम-उल-हक, मोईन खान और वसीम अकरम जैसे बैटर को पावेलियन की राह दिखाते हुए पाकिस्तान को ‘प्रसाद' दे दिया.

सचिन की 98 रनों की जुझारू पारी 

2003 के वर्ल्ड कप में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Master Blaster Sachin Tendulkar) पाकिस्तान के खिलाफ नर्वस 90 का शिकार हो गए थे. इस पारी में उन्हें दर्द भी मिला था, लेकिन उन्होंने 98 रनों का अमूल्य याेगदान दिया. सेंचुरियन के मैदान में पाकिस्तान के खिलाफ सचिन ने 75 गेंदों पर 12 चौके और एक छक्के की मदद से 98 रन बनाए थे.  सचिन की कमर में काफी दर्द था लेकिन वे डटे रहे. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ”मैंने सचिन को काफी खेलते हुए देखा है, लेकिन जिस तरह वह उस मैच में बल्लेबाजी कर रहे थे मैंने उससे पहले उन्हें उस अंदाज में बैटिंग करते नहीं देखा. जिस तरह उन्होंने उस परिस्थितयों में हमारे तेज गेंदबाजों का सामना किया वह कमाल था.” इस पारी के लिए चसिन को ‘मैन ऑफ द मैच' चुना गया था. 

यह भी पढ़ें : IND vs PAK World Cup Match: भारत-पाक के बीच महामुकाबला आज, जानें पिच रिपोर्ट और Weather अपडेट
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close