विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 26, 2023

मध्य प्रदेश : कूनो में दो चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाड़े में वापस लाया गया

अधिकारियों ने बताया था कि स्वास्थ्य परीक्षण के लिए छह चीतों के रेडियो कॉलर हटा दिए गए हैं. देश में चीतों को पुनः बसाने की योजना परियोजना चीता के तहत नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कुल 20 चीते लाये गये थे.

Read Time: 2 min
मध्य प्रदेश : कूनो में दो चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाड़े में वापस लाया गया
प्रभास और वीरा को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए 'बोमस' (बाड़े) में लाया गया था और दोनों स्वस्थ थे.
भोपाल:

मध्य प्रदेश में श्योपुर जिले के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में मंगलवार को दो और स्थानांतरित चीतों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए बाड़े में वापस लाया गया. अधिकारी ने बताया कि प्रभास (नर) और वीरा (मादा), दोनों जानवर अच्छे स्वास्थ्य में पाए गए हैं लेकिन अगली जांच तक उन्हें बाड़े में रखा जाएगा. नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कूनो में लाये गये 20 वयस्क चीतों में से अब केवल दो ही उद्यान के ‘फ्री-रेंज' क्षेत्र में बचे हैं.

अधिकारियों ने कहा कि केएनपी के पशु चिकित्सकों तथा नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका के विशेषज्ञों ने मंगलवार को प्रभास और वीरा की जांच की. इस साल मार्च से केएनपी में स्थानांतरित किए गए पांच चीतों और तीन शावकों की मौत हो चुकी है. मध्य प्रदेश के मुख्य वन्यजीव वार्डन असीम श्रीवास्तव ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि प्रभास और वीरा को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए 'बोमस' (बाड़े) में लाया गया था और दोनों स्वस्थ थे. उन्होंने कहा कि अगले स्वास्थ्य परीक्षण तक उन्हें बोमस में रखा जाएगा.

श्रीवास्तव ने कहा कि कुल 13 चीते (सात नर और छह मादा) वर्तमान में बाड़ों के अंदर हैं. सोमवार को अधिकारियों ने बताया था कि स्वास्थ्य परीक्षण के लिए छह चीतों के रेडियो कॉलर हटा दिए गए हैं. देश में चीतों को पुनः बसाने की योजना परियोजना चीता के तहत नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से कुल 20 चीते लाये गये थे. बाद में पार्क के अंदर नामीबियाई चीता 'ज्वाला' के चार शावक पैदा हुए.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close