विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

इस तस्वीर में नज़र आ रहे B अक्षरों के बीच छिपा है एक अलग अक्षर, 6 सेकंड में ढूंढा तो कहलाएंगे स्मार्ट

इस विशेष ऑप्टिकल भ्रम में, आपका कार्य दिए गए चित्र के भीतर वर्णमाला 'B' के समूह के बीच छिपे अक्षर 'H' का पता लगाना है.

Read Time: 3 min
इस तस्वीर में नज़र आ रहे B अक्षरों के बीच छिपा है एक अलग अक्षर, 6 सेकंड में ढूंढा तो कहलाएंगे स्मार्ट
इस तस्वीर में नज़र आ रहे B अक्षरों के बीच छिपा है एक अलग अक्षर
नई दिल्ली:

इंटरनेट Optical Illusion का भंडार है, जो हमें हैरान करने में कभी असफल नहीं होता. ये भ्रम हमारी धारणा के साथ खेलते हैं और वास्तविकता की व्याख्या करने की हमारी क्षमता को चुनौती देते हैं. ज्यामिति को चुनौती देने वाली वस्तुओं से लेकर उन तस्वीरों तक जो हमें उन्हें दो बार देखने के लिए प्रेरित करती हैं, ये भ्रम हमें अपनी स्क्रीन पर लगातार देखने के लिए मजबूर करते हैं. एक ऑप्टिकल इल्यूजन हाल ही में एक इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जो हर जगह लोगों के मन को मोहित कर रहा है और इसके छिपे हुए रहस्य को जानने के लिए उनकी जिज्ञासा को बढ़ा रहा है. इस विशेष ऑप्टिकल भ्रम में, आपका कार्य दिए गए चित्र के भीतर वर्णमाला 'B' के समूह के बीच छिपे अक्षर 'H' का पता लगाना है.

तस्वीर में वर्णमाला 'B' की आठ लाइनों और 26 स्तंभों से बनी है, जो एक ग्रिड जैसा पैटर्न बनाती है. 'B' की पुनरावृत्ति के बीच, 'H' अक्षर को सावधानी से अंतर्निहित किया गया है, जो अपने अक्षर समकक्षों के बीच खुद को छिपा रहा है. 'B' के बीच 'H' की यह चतुर व्यवस्था और सम्मिश्रण पहचान के कार्य को दिलचस्प बना देता है और छिपे हुए अक्षर को सफलतापूर्वक पहचानने के लिए गहरी नजर की आवश्यकता होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

तस्वीर ने बड़े-बड़ों को अपना सिर खुजलाने पर मजबूर कर दिया है क्योंकि वे 'H' अक्षर को देखने का प्रयास कर रहे हैं. वास्तव में अपने IQ और दृश्य धारणा कौशल का परीक्षण करने के लिए, आपके पास छिपे हुए 'H' को खोजने के लिए 11 सेकंड हैं. अगर आप दिए हुए समय के अंदर ही 'H' का पता लगाने में कामयाब रहे, तो इसका मतलब यही है कि आपकी नज़रें और दिमाग दोनों ही तेज़ हैं. वैसे आपको बता दें कि इस पहेली का हल यह है कि छिपे हुए 'H' को फोटो की 5वीं लाइन और 23वें कॉलम में रखा गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

ऐसी गतिविधियों में संलग्न होना जो आपके मस्तिष्क को चुनौती देती हैं, जैसे पहेलियां और ऑप्टिकल भ्रम को हल करना, आपकी संज्ञानात्मक क्षमताओं पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. शोध से पता चलता है कि नियमित रूप से अपने मस्तिष्क का व्यायाम करने से आपकी समस्या-समाधान कौशल, स्मृति और समग्र बुद्धिमत्ता में सुधार हो सकता है. यह ऑप्टिकल इल्यूजन आईक्यू टेस्ट मस्तिष्क-उत्तेजक गतिविधियों को आपकी दिनचर्या में शामिल करने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close