MP High Court: दो अस्थायी चीफ जस्टीस के बाद अब HC को मिलने जा रहे हैं स्थायी CJ, SC ने लगाई इनके नाम पर मुहर

New Judge in MP High Court: पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में पदस्थ न्यायमूर्ति जीएस संधावालिया को लेकर अटकलें तेज है. सुप्रीम कोर्ट ने इनके नाम की अनुशंसा की है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

MP Jabalpur Court: सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने मध्य प्रदेश हाई कोर्ट (Madhya Pradesh High Court) का मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) बनाने के लिए न्यायमूर्ति जीएस संधावालिया (G.S. Sandhawalia) के नाम की अनुशंसा की है. राष्ट्रपति की मुहर के साथ ही भारत सरकार का कानून और न्याय विभाग नियुक्ति की विधिवत अधिसूचना जारी कर देगा. न्यायमूर्ति संधावालिया वर्तमान में पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट (Punjab Haryana High Court) में वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में पदस्थ हैं. वह 30 सिंतबर 2011 को पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त हुए थे. 24 जनवरी 2014 को स्थायी न्यायाधीश बनें. बता दें कि इनकी नियुक्ति स्थायी सीजे के रूप में की जाएगी.

मिलेगी स्थायी सीजे की सौगात

एमपी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ की पिछले दिनों सेवानिवृत्ति के बाद यहां पदस्थ वरिष्ठतम न्यायाधीश शील नागू को कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाया गया था. उनके पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त होने पर दिल्ली हाई कोर्ट से स्थानांतरित होकर आए वरिष्ठतम न्यायाधीश संजीव सचदेवा हाई कोर्ट के कार्यवाह मुख्य न्यायाधीश बनाए गए थे.नये मुख्य न्यायाधीश संधावालिया के पदभार ग्रहण करने के साथ ही वे प्रशासनिक न्यायाधीश बन जाएंगे. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP में पढ़ाई के नाम पर 'लूट' ! करोड़ों की फीस वसूलने वाले FITJEE पर FIR दर्ज

सुप्रीम कोर्ट की सिफारिश

भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाले सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने राष्ट्रपति को भेजे प्रस्ताव में कहा है कि पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट देश के सबसे बड़े उच्च न्यायालयों में से एक है. पंजाब हरियाणा हाई कोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश संधावालिया को मप्र हाइकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करना उचित होगा. लिहाजा, कालेजियम न्यायमूर्ति जीएस संधावालिया को एमपी हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने की सिफारिश करता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- MP News: गोपाल भार्गव के बयान पर रामनिवास रावत का जवाब-मेरे दोस्त हैं, लेकिन...

Topics mentioned in this article