Today Weather: MP-Chhattisgarh में बदला मौसम का मिजाज, कहीं भीषण गर्मी तो कहीं हो रही बारिश

Weather Forecast: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. दोनों ही राज्यों के कई इलाकों में एक ओर बारिश का अलर्ट जारी किया है, वहीं कई जगहों पर लू और तेज गर्मी की भी संभावना जताई गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weather Update Madhya Pradesh Chhattisgarh: मध्य प्रदेश समेत पूरे देश में गर्मी का सितम शुरू हो गया है. कई राज्यों में हीट वेव (Heat Wave) का दौरा जारी है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के कई जिलों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच चुका है. लू और तपन से बचने के लिए लोग बाहर निकलने से कतरा रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की भी संभावना जताई जा रही है. प्रदेश में एक साथ दो तरह के मौसम देखने को मिल रहा है. वहीं छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में बीते दिन कई जिलों में बारिश हुई. इस बारिश ने राज्य की 7 सीटों में चल रहे मतदान को भी प्रभावित किया है.

कई जिलों बारिश और लू का अलर्ट

मौसम विभाग (Metrological Department) ने आज मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए बारिश का अलर्ट (Rains Alert) जारी किया है. जिन जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, मंडला, बालाघाट और पांढुर्ना जिले शामिल हैं. इन स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा मौसम विभाग ने कुछ जिलों के लिए लू का अलर्ट भी जारी किया है. जिन जिलों में तेज धूप और लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है उनमें राजधानी भोपाल समेत ग्वालियर, दतिया, सीधी, दमोह और छतरपुर जिले शामिल हैं. यहां मौसम विभाग ने लू का यलो अलर्ट जारी किया है. 

Advertisement

छत्तीसगढ़ में ऐसा रहेगा मौसम

मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में बीते दिन कई जिलों में बारिश हुई. बारिश के साथ ही यहां ठंडी हवाएं भी चली. जिसके चलते लोगों को गर्मी से राहत मिली है. वहीं मौसम विभाग ने बुधवार को भी छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में बारिश के आसार जताए हैं. इसके साथ ही इन स्थानों पर आंधी आने की संभावना भी जताई गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें - MP News: बिना रॉयल्टी पर्ची के ही खुले में चल रहा रेत का कारोबार, जगह-जगह मिल रहे अवैध भंडारण

Advertisement

यह भी पढ़ें - MP में सबसे ज्यादा राजगढ़ तो भिंड में सबसे कम वोटिंग, जानिए भोपाल, गुना, ग्वालियर, विदिशा, बैतूल, मुरैना व सागर का हाल?