Sidhi Rape Case : मध्य प्रदेश पुलिस ने महिलाओं के लिए जारी की एडवाइजरी, ऐसे कॉल आए तो हो जाएं सावधान...

Sidhi Girls Students Rape Case: मध्य प्रदेश में रेप की घटना सामने आने के बाद अब राज्य की साइबर पुलिस ने महिलाओं के लिए एडवाइजरी जारी की है. आइये जानते हैं ऐसे अपराधों से कैसे बच सकते हैं ?

Advertisement
Read Time: 3 mins

Cyber Police issued advisory for women: मध्य प्रदेश के सीधी में छात्राओं से हुई रेप की घटना के बाद पुलिस अलर्ट मोड पर है. राज्य साइबर पुलिस (State Cyber ​​Police) ने वॉइस बदलने वाले एप्लीकेशन को लेकर एडवाइजरी जारी की है. साइबर पुलिस ने एडवाइज़री में वारदात को अंजाम देने का तरीक़ा बता कर सतर्क किया  है.

दरअसल सीधी जिले में स्कॉलरशिप का झांसा देकर आदिवासी छात्राओं के साथ दुष्कर्म की बड़ी वारदात हुई है. इस घटना में आरोपियों ने एक ऐप का इस्तेमाल कर महिलाओं की आवाज में बात की और छात्राओं को स्कॉलरशिप का झांसा देकर रेप की घटना को अंजाम दिया. इस घटना के खुलासे के बाद प्रदेश में हड़कंप मच गया है. इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने एक एडवाइज़री जारी की है. एडवाइजरी में लिखा गया कि हाल ही में देखा गया है कि वह इस एप्लिकेशन से आवाज़ बदलकर महिलाओं के साथ अपराध को अंजाम दिया जा रहा है. अगर प्रलोभन देकर कोई डराने धमकाने का या पैसों की डिमांड का प्रयास करें तो सतर्क हो जाएं और पुलिस थानों में जानकारी दें. 

Advertisement
यदि आपके साथ भी कोई साइबर अपराध या इस तरह का अपराध घटित होता है या आपको किसी तरह की साइबर अपराध की जानकारी मिलती है तो उसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाने में या www.cybercrime.gov.in या Cyber Crime Help Line (Toll Free) नम्बर 1930 पर करें. 

ये भी पढ़ें स्कॉलरशिप का झांसा देकर सीधी में कई आदिवासी लड़कियों से रेप, CM ने 7 दिन में मांगा जवाब, SIT गठित

ऐसे रहें सावधान 

किसी भी अंजान नम्बर से आए तो कॉल पर विश्वास न करें, चाहे वह किसी शासकीय संस्था के नाम या शासकीय योजना का फायदा दिलवाने के नाम पर किए गए हों. यदि कोई व्यक्ति आपको या आपके परिवारजनों को अंजान जगह मिलने बुलाता है तो या तो जाने से परहेज करें या अपने साथ किसी समझदार व्यक्ति को लेकर जाएं.  ऐसे व्यक्ति जिन पर आपको शक होता है कि वह आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं उनके बारे में अपने परिजनों एवं मित्रों को बता कर रखें. वॉइस चेंजर एप्लीकेशन से तैयार की गई आवाज कई बार बेहद सुरुली व कम्प्यूटराइज्ड होती है, अतः ऐसे किसी कॉल के आने पर ध्यान देवें कि कहीं वह आवाज बनावटी तो नहीं है. यदि कोई आपका परिचित बनकर कॉल करता है तो कॉल को काट कर जिस परिचित के नाम से कॉल की गई है उसको उनके निजी नम्बर पर कॉल करके सुनिश्चित कर लें कि क्या उसी व्यक्ति के द्वारा आपको कॉल किया गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें Dilip Joshi Birthday: कभी 50 रुपए के लिए किया छोटा-मोटा काम, बना था सलमान खान के घर का नौकर

Advertisement
Topics mentioned in this article